मिशन पटवारी : एग्जाम फोबिया से बचे तो मिल जाएगी सफलता

sandeep nayak

Publish: Dec, 07 2017 01:00:46 (IST) | Updated: Dec, 07 2017 01:12:39 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
मिशन पटवारी : एग्जाम फोबिया से बचे तो मिल जाएगी सफलता

पढ़ाई के दौरान होने वाले तनाव से बचना जरूरी

होशंगाबाद। इन दिनों पटवारी की पढ़ाई के लिए हर कोई जी-जान से जुटा है। कई लोग तो पढ़ाई को लेकर इतने तनाव में हैं कि उनकी दिनचर्या ही बदल गई। दरअसल पढाई में आपकी चाहे कितनी भी दिलचस्पी हो या पढने का जूनून हो परन्तु परीक्षा के समय अधिकांश छात्र तनाव में आ ही जाते है। परीक्षा का हल्का तनाव तो पढ़ाई के लिए प्रेरित करता है लेकिन जब यह बढ़ जाता है तो नुकसानदायक हो सकता है स्वयं के शरीर और भविष्य के लिए भी। कई अभ्यार्थी परीक्षा के समय पढाई के टाइम को बहुत बढ़ा देते हैं और दिनभर किताबों में ही डूब रहते हैं। कई बार तो वह पढ़ाई के दौरान ही नतीजे की चिंता में डूब जाते हैं। इस भय और डर को ही एग्जाम फोबिया कहा जाता है।

 

ऐसे दूर करें पढ़ाई का तनाव

सही समय प्रबंधन करना जरूरी
आपको परीक्षा शेड्यूल और उसके सिलेबस के हिसाब से अपना समय प्रबंधन करना बहुत जरूरी है। इसके बाद ही आपका सफलता मिल सकती है। योजना बनाकर उस हिसाब से पढ़ाई करें। इससे परीक्षा में सफलता मिलेगी।

बेहतर माहौल बनाएं
परीक्षा के दौरान आपके आस-पास एक बेहतर माहौल का होना बेहद जरूरी है।
जहां आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो, आप अपने लिए किसी अलग कमरे में पढाई कर सकते है जहां कोई और न हो। इससे आप टेलीविजन की आवाज से भई दूर रहेंगे।

आशावादी सोच हमेशा बनाएं रखें
इस तरह की पढ़ाई के दौरान हमेशा आशावादी सोच रखें। कई बार अभ्यार्थी हर परीक्षा को अंतिम अवसर मानकर गहरे तनाव में डूब जाते हैं, इस तरह की स्थिति से दूर रहे। आशावादी सोच हमारे अन्दर एक नयी स्फूर्ति पैदा करती है इसलिए एग्जाम से पहले अच्छे रिजल्ट के बारे में इमेजिन करे और उसे एन्जॉय करे।

पढाई के बीच ब्रेक जरुरी
परीक्षा के दौरान स्वाभाविक रूप से पढाई में तीव्रता आ जाती है, कई बार हम पढ़ाई में इतने डूब जाते हैं कि खाना-पानी भी भूल जाते हैं, इसके लिए समय-समय पर बे्रक भी लेते रहना चाहिए। इससे तनाव हावी नहीं हो पाता है।

------------------------------------------------------------------------------------------

MP Vyapam Patwari, Patwari Ki Taiyari, Patwari Ki Taiyari Kaise Kare, Patwari Syllabus, Patwari Syllabus in Hindi

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned