रोको टोको टीम खुले में पेशाब करने वालो को बीन बजाकर सिखा रही सबक

sandeep nayak

Publish: Jan, 14 2018 02:05:30 PM (IST) | Updated: Jan, 14 2018 02:05:31 PM (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
रोको टोको टीम खुले में पेशाब करने वालो को बीन बजाकर सिखा रही सबक

नगर पालिका ने खुले में यूरिन करने वालों के सामने बजाई बीन, हुए शर्मिंदा, पकड़े कान

इटारसी. नगर पालिका इटारसी गंदगी करने वाले व्यापारियों की आरती उतारने के बाद अब खुले में पेशाब (यूरिन) करने वालों को सबक सिखा रही है। खुले में यूरिन करते पकड़े जाने पर उनके सामने बीन बजाई जाती है, जिससे वे शर्मिंदा होते हैं। इतना ही नहीं कान पकड़कर उनसे माफी भी मंगवाई जा रही है। साथ ही वादा लिया जा रहा है कि अब भविष्य में इस तरह खुले में पेशाब नहीं करेंगे। इस दौरान उन्हें स्वच्छता का बैच लगाया गया। टीम को देखकर कुछ लोग भाग खड़े हुए।
इसके लिए नपा की रोको-टोको टीम शहर में बीन लेकर घूम रही है। इससे पहले नपा ने जिस दुकान के सामने गंदगी मिली थी, उस व्यापारी की आरती उतारी थी। जिससे व्यापारी वर्ग भड़क गया था और उसने नपा को चेतावनी दी थी कि अब ऐसा किया तो वह उसकी महाआरती करेगा। नपा का स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत जागरुकता अभियान जारी है। इस अभियान से आम जनता को जोडऩे के लिए नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि आसपास ही शौचालय होने के बाद भी लोग खुले में यूरिन करते हैं। ऐसे लोगों की आदत में बदलाव लाने के लिए रोको-टोको टीम ने खुले में यूरिन करने वालों के सामने बीन बजाई। सभापति राकेश जाधव के नेतृत्व में पार्थ सिंह राजपूत, शुभम ठाकुर, शेख साहिल, संदीप सिंह, आदित्य आचार्य, मोनू शुक्ल, प्रेम कुशवाहा, गौरव अग्रवाल, सौरभ मेहरा, सजल अग्रवाल, सौरभ राजपूत, जतिन बतरा, जित्तू भदौरिया, विजय अग्रवाल, हर्ष पटेल ने इस नए तरीके से कई लोगों को समझाईश दी।
इन स्थानों पर बजाई बीन
बस स्टैंड के सामने प्रतिदिन खुले में यूरिन करते लोग आसानी से देखे जा सकते हैं। जबकि थाने के पास तिराहे से लेकर रेलवे स्टेशन के सामने तक आधा दर्जन शौचालय बने हैं। कुछ लोग तो शौचालय के बगल में ही खुले में यूरिन करते मिले।
दुर्गा चौक मंदिर के पीछे गली में लोगों ने खुले में यूरेनल बना लिया है। जबकि इस गली में दुकानें भी है। जिससे आसपास के लोग परेशान हैं।
गुरुद्वारा के पास श्रीराम लॉज के बाजू वाली गली को भी लोग यूरेनल की तरह उपयोग करते हैं।

Ad Block is Banned