scriptnavratri 2017 : कभी देखी है ऐसी आराधना… | navratri 2017 and Worship of mata rani | Patrika News
होशंगाबाद

navratri 2017 : कभी देखी है ऐसी आराधना…

नौ दिन तक बिना खाए पिए गौरी ने पेट पर जलाई माता की ज्योत, 2 साल से नवरात्रि में इसी तरह करती है आराधना

होशंगाबादSep 24, 2017 / 09:52 pm

harinath dwivedi

navratri 2017 and Worship of mata rani

navratri 2017 and Worship of mata rani

मुलताई/बैतूल। नवरात्रि के दौरान हर कोई अपनी शक्ति के अनुसार व्रत रखकर माता की आराधना कर रहा है। प्रभात पट्टन ब्लॉक के ग्राम कोंढर में एक महिला श्रद्धालु गौरी मोरले के अनुसार वह नौ दिनों तक बिना खाए पिए निर्जला उपवास रख रही हैं। गौरी मोरले के पति धनराज मोरले के अनुसार नवरात्र के पहले दिन से ही गौरी जमीन पर लेटकर पेट पर कलश स्थापित कर गेंहू के जवारे उगा रही है। धनराज ने बताया कि गौरी बिना खाए पिए, सोए नौ दिनों कठिन आराधना करती है इस दौरान वह नित्य क्रियाओं को भी वश में कर लेती है। साथ ही पेट पर ज्योत जलाए रखती है। कई लोग इसे सच्ची आस्था बता रहे हैं कई लोग नौ दिनों तक बिना खाए पीए रहने पर आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं। ग्रामीण जीतू शिवहरे, नरेन्द्र बेले, अजय एवं विनोद के अनुसार गौरी विगत दो वर्षों से इस तरह की साधना कर रही है।
15 वर्षों से कठिन साधना का दावा
मूलत: गुजरात की रहने वाली गौरी मोरले का दो वर्ष पूर्व कोंढर में विवाह हुआ है। वह यहां दो वर्षों से नवरात्र पर साधना की जा रही है। पति धनराज ने बताया कि गौरी 15 वर्षों से यह कठिन साधना कर रही है। इस संबंध में बीएमओ प्रशांत सेन ने बताया कि नौ दिनों तक बिना पानी पिए कोई भी इंसान जीवित नहीं रह सकता।
शतचंडी यज्ञ में किया जाएगा लक्षार्चन
होशंगाबाद. शतचंडी महायज्ञ में सोमवार को भगवती राजराजेश्वरी का सवालाख किसमिस (द्राक्षा) से आचार्य सोमेश परसाई के सान्निध्य में लक्षार्चन होगा। आचार्य ने बताया कि कलियुग में गणेश जी और भगवती की आराधना विशेष फलदाई है। नवरात्रि भगवती जगदम्बा को प्रिय है इस दौरान की गई पूजा आराधन का फल व महत्व अधिक होता है। शतचंडी यज्ञ के आयोजक व प्रमुख यजमान रामदास बोहरे व शिवम बोहरे ने शहरवासियों ने यज्ञ में शामिल होने की बात कही है।

Home / Hoshangabad / navratri 2017 : कभी देखी है ऐसी आराधना…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो