scriptअब इंदौर से बुदनी तक का सफर होगा आसान, बिछेगी 205.5 किमी नई रेल लाइन | New rail line Indore to Budhni | Patrika News
होशंगाबाद

अब इंदौर से बुदनी तक का सफर होगा आसान, बिछेगी 205.5 किमी नई रेल लाइन

विद्युतीकरण के साथ रेलवे लाइन परियोजना को मंजूर

होशंगाबादSep 20, 2018 / 11:46 am

yashwant janoriya

New rail line Indore to Budhni

New train line

इटारसी. रेल मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश के विकास के लिये इंदौर मांगलियागांव से बुधनी तक २05.5 किमी नई रेल लाइन के विद्युतीकरण के साथ रेलवे लाइन परियोजना को मंजूर किया गया है। भोपाल रेल मंडल के पीआरओ आईए सिद्दीकी ने बताया कि परियोजना की अनुमानित लागत 3261.82 करोड़ रूपये है। परियोजना वर्ष 2023-२०24 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। नई रेल लाइन के निर्माण से जबलपुर-इंदौर के बीच 68 किमी की दूरी कम होगी।
प्रस्तावित रेल लाइन भोपाल मंडल के वर्तमान बुदनी यार्ड से प्रांरभ होगी और इंदौर के निकट पश्चिम रेलवे के वर्तमान स्टेशन मांगलियागंाव से जुड़ेगी। इस रेल मार्ग पर 10 नए क्रासिंग स्टेशन और साथ में सात हाल्ट स्टेशन भी बनाये जायेंगे।
इन क्षेत्रों को जोड़ेगी नई रेल लाइन – रेल लाइन इंदौर, देवास, सीहोर जिलों से निकलते हुये नसरूल्लागंज, खातेगांव एवं कन्नोद गांवों से जुड़ते हुये बुदनी-इंदौर के मध्य सीधा संपर्क स्थापित करेगी। ये रेल मार्ग अभी बुदनी से बरखेड़ा घाट सेेक्शन सहित भोपाल- इटारसी के व्यस्तम मार्ग से जाना पड़ता है। नई रेल लाइन से भोपाल-इंदौर के लिये अतिरिक्त रेल मार्ग उपलब्ध होगा।

शौचालय में लगा दिया ताला परेशान हो रहे यात्री
इटारसी. बाहरी रंगरोगन से चमचमाते ये शौचालय इटारसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर ४-५ के जबलपुर छोर पर हैं। शौचालय के दरवाजे पर झूलता ताला स्वच्छ भारत अभियान का मुंह चिढ़ा रहा है। स्टेशन पर बनाए गए शौचालय के दरवाजे पर ताला लगा दिया गया है, जिससे यात्री परेशान हो रहे हैं। इधर स्टेशन प्रबंधक एसके जैन कहते हैं, इस संबंध में उन्हें जानकारी नहीं है। वह कहते हैं कि ताला मैंने नहीं लगवाया है। हम दिखवा लेते हैं ताला किसने और क्यों लगवाया है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर आवारा मवेशियों का भी जमावड़ा रहता है। रात के समय खासकर ऐसे आवारा मवेशी जैसे कुत्ता, गाय और बैल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर घूमते रहते है। जो यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक साबित हो सकते है।लेकिन रेलवे है कि ध्यान नहीं दे रहा है। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा पर सवालिया निशान लग गया है। आवारा मवेशी सातों प्लेटफार्म पर घूमते नजर आते है। लेकिन रेलवे के अधिकारी न तो जीआरपी व आरपीएफ इन्हें हटाने की जहमत उठाते है।

Home / Hoshangabad / अब इंदौर से बुदनी तक का सफर होगा आसान, बिछेगी 205.5 किमी नई रेल लाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो