scriptVideo: नए साल में वृद्धाश्रम पहुंचा प्रशासन, जांचा स्वास्थ्य, कराया लजीज भोजन | New Year's administration reached the old age home, health care | Patrika News
होशंगाबाद

Video: नए साल में वृद्धाश्रम पहुंचा प्रशासन, जांचा स्वास्थ्य, कराया लजीज भोजन

अलग-अलग अंदाज में हुआ नए वर्ष का स्वागत : कहीं मंदिरों में हुए पूजन पाठ

होशंगाबादJan 02, 2019 / 03:22 pm

poonam soni

new year

Video: नए साल में वृद्धाश्रम पहुंचा प्रशासन, जांचा स्वास्थ्य, कराया लजीज भोजन

पिपरिया. नए साल में प्रशासन ने नगरपालिका परिषद के वृद्धाश्रम का निरीक्षण किया। बेसहारा बुजुर्गों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली वहीं प्रबंधन को उचित दिशा दिर्नेश दिए। सरकारी अस्पताल स्टॉफ ने वृद्धों का स्वास्थ्य परीक्षण किया तो नगरपालिका ने वृद्धों की मनपसंद का भोजन परोसा।
जिनका कोई नही ंउसके लिए हम हैं यह अहसास आज स्थानीय प्रशासन ने शहर के वृद्धाश्रम में रह रहे बेसहारा बुजुर्गों को कराया। नए साल के पहले दिन हर जगह पार्टियों का दौर चल रहा था लेकिन एसडीएम, सीएमओ ने इससे हटकर वृद्धाश्रम का रुख किया। एसडीएम ने वृद्धाश्रम के प्रत्येक हिस्से का निरीक्षण किया और बुजुर्गों को तेज ठंड से बचने के लिए समुचित प्रबंध करने निर्देश दिए। एसडीएम आदित्य कुमार रिछारिया ने वृद्धों से एक-एक करके बातचीत की और उनकी परेशानियां समस्याएं सुनने के बाद आश्रम मैनेजर को निर्देशित किया। बुजुर्गों को पीने के लिए भी कुनकुना पानी देने की हिदायत दी। इस दौरान सीएमओ विनोद कुमार प्रजापति, पार्षद ललिता पुर्विया, मैनेजर मनोज माहेश्वरी सहित नपा स्टॉप उपस्थित रहा।

भागवती बाई ने एसडीएम को सलाह दी घूमने जाया करो: वृद्धाश्रम में हरदा जिले की रहने वाली वृद्ध माता राम भागवती बाई का कहना था उन्हें आधा कोस घूमने की आदत है लेकिन मैनेजर जाने नहीं देता। प्रबंधन बुजुर्गों को अपनी निगरानी में रखता है। भागवती बाई ने एसडीएम से विनोद पूर्ण लहजे में कहा आप भी सुबह घूमने जाया करें चलने से कोई बीमारी नहीं होती है। इसके अलावा भागवती बाई ने कहा वृद्धाश्रम में उन्हें कोई परेशानी नहीं है आंखों में डालने वाली दवाई जरुर दिलवा दी जाए।
लजीज भोजन करवाया
नगरपालिका ने सभी बुजुर्गों के लिए साल के पहले दिन विशेष भोजन बनवाया। एसडीएम, सीएमओ विनोद कुमार प्रजापति ने बुजुर्गों को अपने सामने बैठाकर बातचीत करते हुए आत्मीय भाव से भोजन करवाया। यह देख बुजुर्गों ने भी दिल से सभी को आशीर्वाद दिया।
बीएमओ ने किया स्वास्थ्य परीक्षण
बीएमओ डॉ. एके अग्रवाल ने वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। ३० बुजुर्गों में ब्लड प्रेशर व शुगर की जांच की। सर्दी खांसी के सामान्य मरीज जांच में मिले। बीएमओ ने मरीजों को हेल्थ टॉनिक, दवाएं, आंखों के ड्राप वितरित किए वहीं दवाइयों का स्टॉक भी वृद्धाश्रम मैनेजर को देने के बाद कहा जब भी जरुरत हो मुझसे संपर्क करें, वृद्धों के लिए हर तरह के उपचार का प्रबंध किया जाएगा।
माखननगर: काली मठ मंदिर में लगा मेला
माखननगर. नए वर्ष का शहरवासियों ने अपने-अपने ढंग से स्वागत किया। किसी ने पिकनिक टूर बनाया तो कोई मंदिरों में जाकर पूर्जन अर्चन करना नजर आया। इसी के चलते स्थानीय काली माता मठ मंदिर भी मंगलवार को पिकनिक स्पाट बना रहा। नए वर्ष का जश्न मनाने सुबह से लेकर शाम तक यहां शहरवासियों की भारी भीड़ रही। मंदिर परिसर में दिनभर पूजन अर्चन का दौर चला और मेले सा नजारा रहा। भारी भीड़ को देखते हुए भी प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए जाने से कुछ हद तक अव्यवस्था का माहौल रहा। हालांकि मंदिर कमेटी ने जरूर ध्वनि विस्तार यंत्रों के माध्यम से व्यवस्था बनाने का प्रयास किया। प्रशासन को चाहिए कि प्रतिवर्ष नव वर्ष के अवसर पर यहां सुरक्षा के प्रबंध करना चाहिए।
सेमरीहरचंद: पिकनिक स्पाट बना सिद्धबाबा धाम
सेमरी हरचंद. नगर से 6 किलोमीटर दूर घने जंगलों के बीच स्थित भगवान शंकर का प्रसिद्ध व प्राचीन मंदिर सिद्धधाम नव वर्ष के उपलक्ष्य में पिकनिक स्पाट में बदल गया। बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों के लोग पिकनिक मनाने एवं छुट्टी का मजा लेने सिद्ध बाबा धाम पहुंचे। नागरिकों ने भगवान भोलेनाथ का पूजन अर्चन कर सुखद जीवन की कामनाएं की वहीं सुबह से शाम तक सिद्ध बाबा धाम में दाल बाटी की पार्टियां करते हुए देखे।
ज्यादा भीड़ को देखते हुए सेमरी हरचंद पुलिस बल भी यहां पर मौजूद रहा
सिवनी मालवा. नव वर्ष के स्वागत में मंगलवार को लोगों ने पवित्र तीर्थ स्थल आंवली घाट, बाबरी घाट, भिलाडिय़ा घाट में मां नर्मदा में डुबकी लगाकर पूजा-अर्चना कर दादा धूनीवाले की समाधि पर मत्था टेका। वहीं इको पर्यटक स्थल भीलटदेव में लोगों ने सहपरिवार पहुंच कर प्रसिद्ध देव स्थल भीलट बाबा और बाबा रामदेव के मंदिर में पूजन अर्चन किया। वही बायपास मार्ग स्थित दूधियाबड़ हनुमान मंदिर में भी लोगों ने मत्था टेककर नये साल की मंगल कामना की। पर्यटन स्थल पर लोगों ने पूरे परिवार के साथ राई झूले, पार्क का आनंद लिया। जानकारी अनुसार करीब 5 हजार से अधिक आम लोगों की उपस्थिती ने पर्यटन केन्द्र पर मेले जैसा माहौल था। भीलटदेव में कई खान पान की दुकानें और खेल खिलोने की दुकानो पर बच्चों की भीड़ नजर आई।
सोहागपुर : अखंड रामायण पाठ आयोजन किया
सोहागपुर. नगर के गौतम वार्डवासियों ने नव वर्ष का स्वागत धार्मिक आयोजन के साथ की। वार्डवासियों ने संयुक्त रूप से अखंड रामायण पाठ का आयोजन 31 दिसंबर की सुबह से प्रारंभ किया जो कि एक जनवरी की दोपहर तक जारी रहा। आयोजन में विभिन्न भजन मंडलों ने शानदार व कर्णप्रिय भजनों की प्रस्तुतियां दीं। आयोजन का समापन श्री रामायण की, श्री राम, श्री हनुमान आदि की आरती के साथ किया गया तथा अंत में प्रसाद वितरण कर सभी ने एक दूसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं प्रदान कीं।
पिपरिया : हनुमान मढिय़ा पर हुआ भण्डारा
पिपरिया. नए साल पर मंदिरों में सुबह से नागरिकों की पूजन अर्चन के लिए कतार लगी रही वहीं युवाओं की टोली पिकनिक मनाने शहर से बाहर अन्होने एवं अन्य दर्शनीय स्थलों पर रवाना हुए। शिव सेना नगर ग्रामीण अंचल ने नए साल की पूर्व संध्या पर मंगलवारा चौक पर सुंदरकांड का पाठ किया वहीं शोभापुर रोड हनुमान मढिय़ा पर पूजन अर्चन कर नगर भण्डारे का आयोजन किया। भण्डारे में काफी संख्या में नागरिक, महिलाएं, बच्चे शामिल हुए। दादा दरबार में पूजन अर्चन कर प्रसादी ग्रहण की।

Home / Hoshangabad / Video: नए साल में वृद्धाश्रम पहुंचा प्रशासन, जांचा स्वास्थ्य, कराया लजीज भोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो