scriptअब कोरोना टेस्ट के लिए नहीं जाना पड़ेगा भोपाल, जिले को मिली सुविधा | No need to go for corona test in Bhopal, facility in district | Patrika News
होशंगाबाद

अब कोरोना टेस्ट के लिए नहीं जाना पड़ेगा भोपाल, जिले को मिली सुविधा

इटारसी और पिपरिया में ही होंगे टेस्ट, मिली दो मशीन

होशंगाबादMay 27, 2020 / 02:27 am

बृजेश चौकसे

Corona Test

Corona Test

होशंगाबाद। रेड जोन से बाहर निकले होशंगाबाद जिले को कोरोना से लडऩे के लिए एक और सुविधा मिल गई है। अब तक यहां से कोरोना संदिग्धों की जांच के लिए सैंपल भोपाल भेजना पड़ते थे, लेकिन अब जिले को ही यह सुविधा मिल गई है। यहां पिपरिया और इटारसी में कोरोना टेस्ट हो सकेगा। यह जांच क्षय रोग की जांच करने वाली मशीन से की जाएगी। इससे एक दिन में हजारों जांच हो सकेंगी। ट्र्रू-नेट मशीनों की आवंटन सूची के अनुसार होशंगाबाद को दो मशीनें मिल रही है।
दो जगह हो सकेगी जांच

कोरोना जांच के लिए इसमें ट्रू-नेट कैट्रीज चिप लगानी पड़ेगी। होशंगाबाद में पिपरिया और इटारसी में मशीनों का इंस्टॉलेशन किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. सुधीर जैसानी ने बताया कि होशंगाबाद को दो मशीनें मिल रही हैं। इनको टीबी विभाग की तरफ से दिया जा रहा है। जिसे इटारसी और पिपरिया में इंस्टॉल किया जाएगा।
साढ़े आठ लाख को दी कोरोना से बचाव की दवा
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुष औषधियों का जिले में व्यापक स्तर पर वितरण कार्य किया जा रहा है। जिला आयुष अधिकारी डॉ. गिरीराज व्यास के निर्देशन में आयुष चिकित्सकों एवं आशा, आंगनबाड़ी कार्यर्ताओ द्वारा आयुष औषधियो का वितरण किया जा रहा है। नोडल अधिकारी डॉ.ललिता उइके ने बताया कि जिले में अभी तक 8 लाख 50 लोगो को आयुष औषधियो का वितरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया है कि कोरोना वायरस से बचाव एवं जन सामान्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए त्रिकटु काढ़ा, संशमनी वटी एवं होम्यापैथी आर्सनिक एलबम-30 व यूनानी दवाईयो का वितरण किया जा रहा है। इसके साथ लोगों को
योग, प्रणायाम, ध्यान से होने वाले लाभ से अवगत कराया जा रहा है।
लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को पहुंचाया घर

इटारसी। बिहार से इटारसी में मजदूरी करने आए मजदूरों को उनके घर भिजवाया गया। बिहार की रहने वाली मरिधिया बाई, धनिया कुवर और जगरानी कुवर अपनी बच्ची के साथ लॉकडाउन में फंस गई थी। जिसे प्रशासन ने उनके गांव भिजवाया है।

Home / Hoshangabad / अब कोरोना टेस्ट के लिए नहीं जाना पड़ेगा भोपाल, जिले को मिली सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो