scriptअब निर्माण सामग्री सड़क पर छोडऩा पड़ेगा महंगा | Now building materials will have to leave on the expensive | Patrika News
होशंगाबाद

अब निर्माण सामग्री सड़क पर छोडऩा पड़ेगा महंगा

सड़क पर निर्माण सामग्री मिली तो देना पड़ेगा जुर्माना

होशंगाबादJan 05, 2019 / 12:04 pm

yashwant janoriya

इटारसी. यदि आप अपना मकान या अन्य कोई निर्माण कार्य कर रहे हैं या कर चुके हैं। आप बची हुई निर्माण सामग्री, सीमेंट का मसाला, रेत या अन्य ऐसे ही चीजें रोड पर छोड़ी हो तो तत्काल उसे उठवा लें। नगर पालिका अब ऐसे लोगों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई करने वाली है। दरअसल स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत ऐसी चीजों को भी गंभीरता से लिया है और ऐसी सामग्री सड़क पर या बाहर छोडऩा महंगा पड़ सकता है। सीएमओ अक्षत बुंदेला के अनुसार निर्माण एवं विध्वंश अवशिष्ट नियम 2016 के अंतर्गत निर्माण भवनों की बची हुई सामग्री या मलवा पड़ा मिला तो उसके प्रबंधन के भी नियम हैं। जहां जल भराव की स्थिति होगी, वहां ऐसी सामग्री का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन, रोड पर या रोड किनारे ऐसी सामग्री मिली तो पांच सौ रुपए से दो हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। बुंदेला ने कहा कि यदि किसी के पास कोई सुविधा न हो तो नगर पालिका उसे ऐसी सामग्री उठाने में सहयोग कर सकती है। नगर पालिका से सहयोग के लिए संबंधित को तीन से पांच सौ रुपए का भुगतान करना होगा, नपा अपने साधनों से उस मलवे को उठा लेगी।

मौसम ने ली करवट, आसमान पर छाए बादल
– बढ़ सकती है ठंड।
इटारसी. शुक्रवार को मौसम ने फिर से करवट बदल ली। आसमान पर बादल छाते ही वापस ठंड फिर से लौट आई। पिछले तीन दिन से सामान्य से अधिक रहा तापमान फिर से कम हो गया। इस दौरान तापमान न्यूनतम 9.7 और अधिकतम 26 .9 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिक डीएस गौर ने बताया कि पिछले तीन दिन से तापमान बढऩे से कुछ राहत मिली थी। दिन में धूप की तेजी से स्थानीय स्तर पर हल्के बादल फिर से छा गए। गौर ने बताया कि अगले 24 घंटे में मौसम शुष्क रहेगा। पहाड़ी इलाकों में फिर से बर्फबारी के शुरू होने से तापमान में और गिरावट आने की सभावना है। जिससे ठंड बढ़ सकती है।

Home / Hoshangabad / अब निर्माण सामग्री सड़क पर छोडऩा पड़ेगा महंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो