अब फोन करने पर घर पैसे देने आएगा डाकिया

अब फोन करने पर घर पैसे देने आएगा डाकिया

govind chouhan | Publish: Sep, 02 2018 06:13:04 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

शनिवार से शुरू हुई इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवाएं, पैसे जमा करने और निकालने के लिए फार्म भरने या अन्य कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी

होशंगाबाद।. इंडि या पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवाएं शनिवार को शुरू कर दी गई। दूसरे बैंक के विपरीत इसमें खाता खुलवाने से लेकर पैसे जमा करने और निकालने के लिए फार्म भरने या अन्य कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी। यानि यह बैंक पूरी तरह से पेपर लैस होगा और अंगूठे के निशान, आधार व मोबाइल नंबर देने भर से खाता खुल जाएगा। शासकीय नर्मदा कॉलेज के ग्राउंड में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान प्रवर अधीक्षक डाकघर डीसी भावसार ने बताया कि इस बैंक की एक और खासियत यह होगी कि हम फोन कॉल पर घर पर पैसे भेजे जाएंगे। डाक सेवक आपके घर जाकर पांच हजार तक का पेमेंट कर सकेगा। इसके लिए बायोमेट्रिक मशीन पर आपके अंगूठे की छापभर ली जाएगी। बैंक शाखा में भी पैसे निकालने के लिए कोई आहरण पर्ची आदि भरने की जरूरत नहीं होगी। एटीएम की तरह एक क्यूआर कार्ड मिलेगा जिसके जरिए सारी सेवाएं एक साथ मिल जाएंगी।

सरताज और नागवंशी नहीं आए
होशंगाबाद में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीताशरण शर्मा, विधायक सरताज सिंह और ठाकुरदास नागवंशी को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। उनके नाम भी आमंत्रण कार्ड में छपवाए गए थे लेकिन सिंह और नागवंशी नहीं पहुंचे। डॉ शर्मा और नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल मौजूद रहे। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पहले डाकियों के माध्यम से हम अपनों से जुडे रहते थे, अब तकनीक के विकास के साथ चि_ियों का उपयोग बंद हो गया है। अब डाक विभाग को नई पहचान दी जा रही है। खंडेलवाल ने कहा कि अब डाकघरों के मजबूत एवं विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से बैकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की हर जिले में कम से कम एक शाखा होगी। इस बैंक में ट्रांजेक्शन करने पर किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगेगा। एसएमएस अपडेट, एटीएम सुविधाओं के लिये भी चार्ज नहीं देना पडेगा।

पोस्ट ऑफिस का खाता भी इससे जुडेगा
जिन लोगों के पोस्ट ऑफिस में सेविंग एकाउंट हैं, उनके लिए भी इस नई सेवा में खास सुविधा मिलेगी। पेमेंट बैंक के खाते के साथ यह खाता भी जुड़ जाएगा। पेमेंट बैंक खाते में एक लाख रुपए से ज्यादा जमा नहीं हो सकता है। इसलिए जैसे ही राशि इससे ज्यादा होगी तो वह पोस्ट ऑफिस के सेविंग एकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

पत्रकार भवन में आयोजित किया कार्यक्रम
इटारसी. अब गांवों में घर-घर बैंकिंग सुविधाएं पहुंचेगी। शनिवार को इटारसी में इंडिया पोस्ट, पेमेंट्स बैंक एक्सेस पाइंट का शुभारंभ किया। पत्रकार भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केसला जपं अध्यक्ष गनपत उइके, नपा उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, होशंगाबाद डाकघर मुख्यालय सह अधीक्षक हरीश राय मौजूद थे। सह अधीक्षक हरीश राय ने इस सुविधा की जानकारी दी। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम उन लोगों के घर तक बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी, जो वैकिंग सुविधाओं से वंचित हैं। यह योजना डाकघर के माध्यम से सार्थक होगी क्योंकि डाकघर की पहुंच शहर से लेकर गांव तक है। प्रवर अधीक्षक डाकघर डीसी भावसार ने बताया कि होशंगाबाद मुख्यालय के डाकघर के साथ ही इटारसी का सूरजगंज डाकघर व नरसिंहपुर का मुख्य डाकघर में ये सुविधा अभी शुरू की गई।

Ad Block is Banned