scriptलापरवाह अधिकारियों को जनसुनवाई में मिली फटकार | Officials crack down on negligence | Patrika News
होशंगाबाद

लापरवाह अधिकारियों को जनसुनवाई में मिली फटकार

बार-बार आने वाली शिकायतों पर कलेक्टर ने अधिकारियों पर जताई नाराजगी

होशंगाबादJun 13, 2018 / 05:52 pm

govind chouhan

patrik

लापरवाह अधिकारियों को जनसुनवाई में मिली फटकार

होशंगाबाद. कलेक्टर प्रियंका दास ने मंगलवार को जनसुनवाई में बार-बार आ रहीं समस्याओं व शिकायतों के निराकरण में देरी पर संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई। एसएनजी खेल मैदान (स्टेडियम) में सर्कस लगाने व फर्जी आधार कार्ड सहित अतिक्रमण, पीएम आवास के पट्टे व आवासों के निर्माण में देरी व लापरवाही पर भी नाराजगी जताई।

बच्ची के नाम फर्जी आधार कार्ड चलाया जा रहा
इटारसी के सोनसांवरी निवासी महेंद्र मालवीय की बेटी चंचल का आधार कार्ड दो वर्ष बाद भी नहीं आया। जबकि पिता ने पत्नी व बेटी का एक साथ पंजीयन कराया था। इसके बाद पति-पत्नी का आधार कार्ड तो बन गया, लेकिन चंचल का कार्ड तानिया के नाम से चलाया जा रहा है। मामले में कलेक्टर ने ई-गर्वर्नेस अधिकारी को फटकार लगाकर दोनों कार्ड निरस्त कर सही बनवाने के निर्देश दिए।

नर्मदा शिक्षा समिति ने मौखिक अनुमति दी
एसएनजी स्कूल के खेल मैदान में सर्कस व दुकानें लगाने की अनुमति दे दी। खिलाडिय़ों द्बारा विरोध करने पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग के उप सचिव के आदेश का हवाला देते हुए खेल मैदान पर लग रहे सर्कस को हटवाने की मांग की है। खिलाडिय़ों ने कहा कि आंधी-बारिश के दौरान सर्कस से दुर्घटना की संभावना है। साथ में मैदान एवं आसपास अतिक्रमण हटाने की मांग की है।
यह शिकायतें भी आईं
* चारखेड़ा प्राथमिक स्कूल की सहा. अध्यापिका संगीता निनोरिया ने बताया कि 16 अप्रैल दोपहर में स्कूल से घर ढेकना जाते समय अज्ञात नकाबपोश ने बुरी नियत से हमला कर घायल किया था। जिसकी शिकायत सिवनीमालवा थाना में लिखाई थी। हादसे के बाद चारखेड़ा से तबादला सिवनीमालवा या निपानिया कराने की मांग की है।
* कंचननगर रसूलिया के गोपाल पिता चंदन सिंह बिष्ट ने शिकायत में बताया कि उसकी निजी भूमि के सीमांकन में राजस्व निरीक्षक व पटवारी टाला मटोली कर रहे हैं, जबकि वह इटारसी तहसीलदार कोर्ट में चालान व आवेदन जमा कर चुका है। सीमांकन नहीं होने से खेती कार्य में दिक्कतें आ रही है।
* वार्ड 12 मालाखेड़ी तिवारी आरा मशीन के आसपास के रहवासियों ने सौ मीटर की सीसी सड़क निर्माण की मांग की है। वंदना नामदेव, हरीश कुमार, श्यामा, मोहित नामदेव आदि ने बताया कि नपा से कई बार आवेदन देकर मांग की जा चुकी है, लेकिन सड़क नहीं बन रही।
* बाबई की ग्राम पंचायत जावली के ग्रामीणों ने सरपंच-सचिव पर विकास कार्यों में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। शौचालय, सीमेंट रोड निर्माण में घटिया मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। पंचों व ग्राम सभा से भी कोई अनुमोदन नहीं कराया गया है।
patrika
कलेक्टर ने जनसुनवाई सिस्टम में किया बदलाव
इस बार की जिला पंचायत सभाकक्ष में हुई जनसुनवाई में कलेक्टर ने व्यवस्था में बदलाव कराया। लोगों को पहले टोकन लेने पड़े। सभाकक्ष के बाहर दरवाजे पर एवं अंदर पुलिस-होमगार्ड जवान तैनात रहे। लोग लाइन में लगकर सभाकक्ष तक अधिकारियों के पास पहुंचे और आवेदन देकर अपनी समस्याएं-शिकायतें बताईं और पावती रसीद भी ली। पावती रसीद भी सभाकक्ष के बाहर पुलिस जवान के माध्यम से बंटवाई गई। लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिल सकी। सभाकक्ष में लगे छह में पांच एसी 15 दिन बाद भी जिपं सीईओ नहीं सुधर सके। जिला पंचायत भवन की बिजली गुल रही, इसलिए जनरेटर चलाकर सुनवाई की गई।

इसलिए किया बदलाव
पहले सभाकक्ष में लोगों की एक साथ भीड़ पहुंच जाती थी। शोर-गुल के कारण अधिकारी लोगों की शिकायतें ठीक तरह से नहीं सुन पाते थे। लोगों को पावती रसीद के लिए भी इंतजार करना पड़ता था। निशक्तजनों को व्हील चेयर उपलब्ध कराई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो