scriptविधानसभा अध्यक्ष के भाई का अतिक्रमण तोड़ने के आदेश | Orders for the encroachment of the Speaker of the Assembly | Patrika News
होशंगाबाद

विधानसभा अध्यक्ष के भाई का अतिक्रमण तोड़ने के आदेश

नगर पालिका की जमीन पर पिता के नाम बनाया तीन मंजिला स्कूल, 65 दुकानें

होशंगाबादJun 27, 2018 / 06:12 pm

बृजेश चौकसे

Orders for the encroachment

विधानसभा अध्यक्ष के भाई का अतिक्रमण तोडऩे के आदेश

होशंगाबाद। जिला प्रशासन ने पंडित रामलाल शर्मा स्कूल और दुकानें तोडऩे के आदेश दिए हैं। प्रशासन की जांच में यह भूमि नगर पालिका की होना पाया गया। जिस पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरण शर्मा के भाई एवं पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भवानीशंकर शर्मा ने अतिक्रमण कर स्कूल और दुकानें बनाई हैं। अतिरिक्त तहसीलदार ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को अतिक्रमण हटाकर समयावधि में कलेक्टर को प्रतिवेदन पेश करने का कहा है। । ज्ञात रहे कि 17 अप्रैल को जनसुनवाई में आरटीआई एक्टिविस्ट वीरेंद्र यादव ने सरकारी भूमि (शीट नंबर 43, प्लाट नंबर 15/1) के 59,400 वर्गफीट पर कब्जा कर स्कूल और दुकानें बनाने का आरोप लगाया था।इस शिकायत पर जिला प्रशासन ने जांच के आदेश दिए थे। राजस्व निरीक्षक ने मामले की जांच में अतिक्रमण होने की पुष्टि की है। जांच रिपोर्ट में बताया गया कि राजस्व रिकार्ड में उक्त भूमि नगर पालिका होशंगाबाद, ‘हिंदू स्कूल म्यहाताÓ के नाम से दर्ज है। जिसका भू-भाटक 18.86 निर्धारित है। जांच प्रतिविदेन के आधार पर अतिरिक्त तहसीलदार ने नपा सीएमओ को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि चूंकि उक्त भूमि नगर पालिका के आधिपत्य की है और नपा खुद अतिक्रमण हटाने में सक्षम है। इस कारण नपा खुद एक निश्चित समय सीमा में अतिक्रमण हटाकर कलेक्टर को रिपोर्ट दे।
रसूख के आगे बैरंग लौटा अमला
जिला प्रशासन के आदेश की कापी लेकर नगर पालिका का अमला हीरो होंडा चौराहे स्थित अतिक्रमण स्थल पर पहुंचा था। लेकिन जब अमले को पता चला कि यह कब्जा शर्मा परिवार का है तो वह चुपचाप वापस लौट आया।
15 साल से कब्जा, अरबों का लिया लाभ
इस सरकारी जमीन पर शर्मा का 15 साल से कब्जा है। यहां तीन मंजिला स्कूल और 65 दुकानंे बनाई गई है। दुकानें सात से लेकर आठ लाख रुपए की पगड़ी पर किराए से दी गई हैं। यादव ने शिकायत में आरोप लगाया कि इस सरकारी भूमि से अब तक भवानीशंकर शर्मा ने लगभग दो अरब रुपए का आर्थिक लाभ उठाया है। उन्होंने प्रशासन से इसकी वसूली की मांग की है।
यह नहीं, हम हटाएंगे अतिक्रमण: सीजीएम
हीरोहोंडा चौक पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भवानीशंकर शर्मा द्वारा किए गए अतिक्रमण को लेकर सीजीएम से आरटीआई एक्टाविस्ट वीरेंद्र बब्लू यादव ने शिकायत की। यादव ने वहां मौजूद सीएमओ की तरफ इशारा कर आरोप लगाया कि इनकी मिलीभगत है। इस पर सीजीएम ने कहा कि आप बुधवार को दस्तावेज लेकर मेरे पास आइए। यह (सीजीएम) अतिक्रमण नहीं हटा पाएंगे, हम हटाएंगे। अतिक्रमण भी हटाएंगे और इन्हें भी। इसके बाद यहां नगर पालिका का बोर्ड लगवाकर जाएंगे। यादव ने उन्हें नजूल सीट क्रमांक 43 के सिविल स्टेशन के प्लाट क्रमांक 51/1 से अतिरिक्त तहसीलदार द्वारा अतिक्रमण हटाने के निर्देश देने के आदेश की कापी भी दिखाई। सीजीएम ने कहा कि तमाम दस्तावेज के साथ कोर्ट आइए, इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
शर्मा परिवार से हो वसूली: कांग्रेस
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता मानक अग्रवाल ने एक विज्ञप्ति जारी कर इस मामले में विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरण शर्मा पर संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए मांग की है कि शर्मा परिवार से इस संपत्ति से अर्जित लाभ के दो अरब रुपए वसूल किए जाएं। उन्होंने आरोप लगाया कि विधानसभा अध्यख के रसूख और दबाव के कारण अतिक्रमण नहीं हटाया जा रहा है।

Home / Hoshangabad / विधानसभा अध्यक्ष के भाई का अतिक्रमण तोड़ने के आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो