scriptहोशंगाबाद जिले में ओवरलोड डंपर-ट्रक छलनी कर रहे पीएम सड़कें | Overload dumper-trucks sacking PM roads in Hoshangabad district | Patrika News
होशंगाबाद

होशंगाबाद जिले में ओवरलोड डंपर-ट्रक छलनी कर रहे पीएम सड़कें

प्रधानमंत्री सड़क योजना विभाग कई बार लिख चुका है जिला प्रशासन को पत्र, ग्रामीणजन, स्कूली बच्चों और बीमारों को आवागमन में हो रही भारी दिक्कतें

होशंगाबादJan 19, 2020 / 12:33 pm

devendra awadhiya

होशंगाबाद जिले में ओवरलोड डंपर-ट्रक छलनी कर रहे पीएम सड़कें

होशंगाबाद जिले में ओवरलोड डंपर-ट्रक छलनी कर रहे पीएम सड़कें

होशंगाबाद. जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कें भारी वाहनों खासकर रेत-गिट्टी से भरे ओवरलोड डंपरों से छलनी हो रही है। इन गांवों के ग्रामीणों व स्कूली बच्चों को आवागमन मुश्किल हो रहा है। सड़क की टूटफूट, गड्ढों व निरस्तार के पानी के जमा होने से सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं व गंभीर बीमारों को अस्पताल तक पहुंचने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों व सरपंचों की शिकायतों के बाद भी इन भारी वाहनों की आवाजाही नहीं रूक रही है। इस संबंध में प्रधानमंत्री सड़क योजना विभाग ने भी जिला प्रशासन को पत्र लिखे हैं, लेकिन इसके बाद भी सड़कों को बचाने व ग्रामीणों के सुगम यातायात की सुविधा पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

20 से अधिक सड़कें हो गईं जर्जर
जिले के होशंगाबाद एवं बाबई ब्लॉक की ही करीब 20 से अधिक पीएम योजना की की लाखों-करोड़ों रूपए लागत की ग्रामीण सड़कें जर्जर हो चुकी है। इनके रखरखाव व मरम्मत की तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसमें होशंगाबाद की चंद्रपुरा, निटाया, कुलामढ़ी एवं बाबई की गोरा, आरी, शुक्करवाड़ा आदि गांवों की पीएम सड़कें शामिल है। इनके क्षतिग्रस्त होने का मुख्य कारण रेत और मुरम और गिट्टी के ओवर लोड डंपर-एलपी ट्रकों की निरंतर आवाजाही है। फोरलेन के निर्माण के लिए भी मटेरियल इन्हीं सड़कों से ले जाया जा रहा है। दरअसल यह सड़कें नर्मदा-तवा के किनारे के गांवों की हैं। इन किनारों से रेत का अवैध उत्खनन कर डंपर-ट्रकों से रेत का परिवहन ग्रामीण सड़कों से निरंतर जारी है। शिकायतों के बाद भी आवाजाही पर रोक नहीं लग पा रही।

पीएम सड़कों पर रातभर दौड़ रहे डंपर-ट्रक
हालत यह है कि बाबई-इटारसी बायपास पर मरम्मत कार्य चलने एवं यहां से रेत के ओवरलोड डंपरों के पकड़ाने के डर से वाहन चालक अपने वाहनों को कुलामढ़ी की सड़क से होते हुए होशंगाबाद के अंदर से भोपाल-इंदौर के लिए आवागमन कर रहे हैं। चंद्रपुरा और निटाया में फोरलेन का मटेरियल भी गांव की सड़कों से ढोया जा रहा है। रातभर डंपर-ट्रक दौड़ रहे हंै।

इनका कहना है….
पीएम सड़कें ग्रामीणों के सुगम यातायात के लिए है, जो कि गांवों को मुख्य सड़कों और हाइवे से जोड़ती है, लेकिन इन सड़कों पर भारी वाहनों की आवाजाही से सड़कें क्षतिग्रस्त हो रही है। सबसे अधिक नुकसान रेत के ओवरलोड डंपर-ट्रकों से पहुंच रहा है। इस संबंध में जिला प्रशासन को भी पत्र लिखे जा चुके हैं। करीब एक दर्जन से अधिक सड़कों की मरम्मत कराने के लिए प्रक्रिया जारी है।
-एमके कोरी, महाप्रबंधक प्रधानमंत्री सड़क योजना

Home / Hoshangabad / होशंगाबाद जिले में ओवरलोड डंपर-ट्रक छलनी कर रहे पीएम सड़कें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो