scriptछोटे स्टेशनों पर यात्री चला सकेंगे इंटरनेट, लगेंगे वाई-फाई सिस्टम | Passengers can run on small stations, internet will take up Wi-Fi | Patrika News
होशंगाबाद

छोटे स्टेशनों पर यात्री चला सकेंगे इंटरनेट, लगेंगे वाई-फाई सिस्टम

जबलपुर जोन के छोटे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा देने की तैयारी
 
 

होशंगाबादApr 23, 2019 / 06:23 pm

Rahul Saran

Passengers can run on small stations, internet will take up Wi-Fi system

Passengers can run on small stations, internet will take up Wi-Fi system

होशंगाबाद। रेलवे के छोटे-छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों का इंतजार करने वाले यात्री भी ट्रेन लेट होने स्थिति में समय गुजारने के लिए प्लेटफॉर्म पर मोबाइल में इंटरनेट चला सकेंगे। जबलपुर जोन के छोटे स्टेशनों पर इस सुविधा को चालू करने के लिए रेलवे ने निर्णय ले लिया है। रेलवे ने जबलपुर जोन के सभी छोटे स्टेशनों पर फोकस करते हुए वहां मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर वाई-फाई सिस्टम लगाने की योजना बनाई है। जल्द ही इस योजना पर रेलवे काम चालू करने वाली है।
२०० स्टेशनों पर फोकस

रेलवे ने अब छोटे स्टेशनों पर भी वाई-फाई की सुविधा शुरू करने का मन बनाया है। इस योजना से जबलपुर जोन के २०० से ज्यादा छोटे स्टेशनों पर फोकस किया जाएगा। यह सभी छोटे स्टेशन बी कैटेगिरी से लेकर एफ कैटेगिरी तक के हैं। जबलपुर जोन में बी कैटेगिरी के १४, डी कैटेगिरी के ३४, ई कैटेगिरी के १८५ और एफ कैटेगिरी के ४७ स्टेशन हैं। सी कैटेगिरी में जोन में एक भी स्टेशन नहीं है। इनमें से उन रेलवे स्टेशनों का चयन करेगी जहां यात्रियों का ट्रेफिक रहता है। पूरे जोन में करीब २४७ स्टेशन हैं जिनमें से करीब ३० से ४० स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू हो चुकी है।
१४०० स्टेशनों पर मौजूद है सुविधा

रेलवे ने बड़े-बड़े स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए वाई-फाई की सुविधा चालू की है। यह सुविधा रेल टेल की मदद से यात्रियों को मिल रही है। मुफ्त वाई-फाई से रेलवे स्टेशनों पर हजारों यात्री प्रतिदिन इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं। अब तक यह सुविधा केवल बड़े स्टेशनों पर ही मौजूद है। रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा रेलटेल के माध्यम से जाएगी। अब तक रेलवे के करीब १४०० स्टेशनों पर रेलटेल मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू कर चुका है। अब रेलवे की योजना सभी जोनों के करीबन ४७९१ स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू करने की है।
अभी यह है स्पीड

रेलवे ने अब तक जोन में जहां भी वाई-फाई सिस्टम लगाए हैं। उनकी खासियत यह है कि उनकी रेंज ५० मीटर सर्किल की है। ५० मीटर सर्किल में पहले ३० मिनट तक ४० एमबीपीएस की स्पीड मिलती है। उसके बाद वह स्पीड ऑटोमैटिक १ एमबीपीएस पर सेट हो जाती है। नए सिस्टमों रेलवे थोड़ा स्पीड बढ़ाने पर भी विचार कर रहा है।
किसने क्या कहा

यह बहुत अच्छा निर्णय है। इस निर्णय से उन यात्रियों को भी लाभ मिलेगा जो छोटे स्टेशनों पर ही यात्रा के लिए निर्भर है। इस पर जल्द से जल्द काम होना चाहिए।
विनीत राठी, अध्यक्ष नियमित रेलयात्री महासंघ

रेलवे ने करीब ४७९१ छोटे स्टेशनों पर फोकस किया है। इन स्टेशनों पर आगामी चरण में वाई-फाई सुविधा दी जाना है। जबलपुर जोन के भी छोटे स्टेशनों को इससे लाभ होगा। जोन के स्टेशनों का चयन वरिष्ठ कार्यालय स्तर पर होगा।
प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ जबलपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो