scriptकर वसूली में यह नगर पालिका फिसड्डी, बकायादारों पर पानी और संपत्ति का डेढ़ करोड़ बकाया | piprya latest news in hindi | Patrika News
होशंगाबाद

कर वसूली में यह नगर पालिका फिसड्डी, बकायादारों पर पानी और संपत्ति का डेढ़ करोड़ बकाया

लोक अदालत में नपा ने 54 को जारी किए थे नोटिस, मात्र चार ने जमा की राशि

होशंगाबादMar 16, 2019 / 01:52 pm

sandeep nayak

rupees

ruprs

पिपरिया। नगर सरकार नागरिकों को सुविधाएं देकर निर्धारित कर वसूली में फिसड्डी साबित हो रही है। शहरवासियों पर नगर पालिका का करीब डेढ करोड़ रुपए का टैक्स बाकी है जिसकी वसूली के प्रयासों के बाद भी वसूली नहीं हो पा रही है। यहां तक कि लोक अदालत में भी बकायादारों को नोटिस जारी कर तलब किया गया लेकिन उसके परिणाम में निराशाजनक ही साबित हुए। उल्लेखनीय है कि नगर पालिका नागरिकों से वसूले गए टैक्स से ही नगर का विकास करती है लेकिन नागरिक टैक्स जमा करने में अडिय़ल रवैया बनाए हुए हैं। पांच से दस साल के टैक्स की वसूली के लिए नपा विभिन्न अभियान चलाती है लेकिन इसके सकारात्मक परिणाम नहीं निकलते हैंं। पिछले दिनों न्यायालय में आयोजित लोक अदालत में नपा ने शहर के ५४ बड़े बकायादारों को नोटिस जारी कर टैक्स जमा करने सूचना दी थी लेकिन मात्र 4 बकायादारों ने ही नोटिस को गंभीरता से लिया और बकाया राशि जमा करने पहुंचे । जबकि शासन ने बकायादारों को लोक अदालत में टैक्स जमा करने पर पैनल्टी की विशेष छूट की सुविधा दी थी ताकि लोग नपा का मूल बकाया टैक्स जमा कर सकें इसका असर भी बकायादारों पर नहीं पड़ा।
जल कर 96 लाख और संपत्ति कर का
45 लाख 86 हजार रुपए बाकी
ताजा जानकारी के अनुसार नगरपालिका का नागरिकों पर जलकर व संपत्ति कर का करीब डेढ़ करोड़ रुपए बकाया है। सूचनाओं के बावजूद परिषद में कर जमा नहीं हो रहा है। राजस्व विभाग के अनुसार 96 लाख का पेयजल कर बाकी है जबकि संपत्ति कर, समेकित, शिक्षा आदि का 45 लाख 86 हजार का टैक्स नागरिकों पर बाकी है। यह कर जमा नहीं हो पा रहा है।
वसूली शिविर भी बेअसर
नपा का राजस्व विभाग हर साल २१ वार्डो में बकाया कर वसूली शिविर आयोजित करता है इसमें जरुर कुछ राजस्व वसूली नपा को होती है। लेकिन बड़े बकायादार इस शिविर में भी कर जमा करने में रुचि नहीं लेते है। नपा बकायादारों के खिलाफ कड़ा रुख नहीं अपनाती है जिसके चलते लोग भी लापरवाह बने हुए है। जलकर बकायादारों के खिलाफ नल कनेक्शन विच्छेद की कार्रवाई भी परिषद सख्ती से नहीं कर पाती है।
सरकारी विभाग भी नहीं ले रहे रुचि
बैँक, पुलिस विभाग सहित अनेक विभागों पर नपा टैक्स की बड़ी राशि बकाया है लेकिन विभाग प्रमुख भी कर जमा करने में लापरवाही बरत रहे हैं। नगर सरकार से नागरिकों की अपेक्षा रहती है कि बेहतर सुविधाएं मुहैया कराए, पेयजल व्यवस्था दुरस्त रहे लेकिन उसका नामीनल कर जमा करने में भी नागरिक गंभीर नहीं है।
जल्द करेंगे कार्रवाई
&जल्द ही बकाया वसूली शिविर लगाएंगे। स्वकर निर्धारण फॉर्म भरवाकर टैक्स वसूली अभियान शुरू किया है। बड़े बकायादारों के खिलाफ नोटिस जारी कर नल कनेक्शन काटने की कार्रवाई प्रस्तावित करेंगे।
पुरुषोत्तम पटेल, राजस्व निरीक्षक नगरपालिका परिषद पिपरिया

Home / Hoshangabad / कर वसूली में यह नगर पालिका फिसड्डी, बकायादारों पर पानी और संपत्ति का डेढ़ करोड़ बकाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो