आपके वार्ड में जलसंकट की संभावना है तो नपा का बताएं

आपके वार्ड में जलसंकट की संभावना है तो नपा का बताएं

krishna rajput | Publish: Feb, 15 2018 09:57:39 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

गर्मी में पेयजल संकट से निपटने प्लान तैयार
नगर पालिका ने बनाया माइक्रोप्लान
अब पार्षदों से ली जाएगी जानकारी

इटारसी. इस वर्ष गर्मी में शहर में जल संकट नहीं होने दिया जाएगा। यदि सबकुछ योजना अनुसार चला तो गर्मी में शहर के अधिक से अधिक क्षेत्र में पानी पहुंचाया जाएगा। नगर पालिका ने इसके लिए बड़ा प्लान तैयार किया है। नपा ने योजनाओं पर काम शुरू भी कर दिया है और आज शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से नपा सभागार में शहर के सभी वार्ड पार्षदों की एक बैठक भी बुलाई है जिसमें सभी पार्षदों से उनके वार्ड में जल संकट और इससे निबटने के सुझाव लिए जाएंगे साथ ही नपा द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी भी दी जाएगी।
पिछले वर्ष हुए जल संकट और इस वर्ष अवर्षा की स्थिति में ग्रीष्मकाल में होने वाले जलसंकट को देखते हुए नगर पालिका ने आमजन को पानी की समस्या से मुक्ति दिलाने प्रयास प्रारंभ कर दिए हैं। इस वर्ष बारिश अत्यंत कम होने से अभी से कुछ जगहों पर जलस्तर नीचे जा रहा है, ऐसे में ग्रीष्मकाल में स्थिति गड़बड़ा सकती है नपा ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है और प्रयास यह हैं कि इस वर्ष जलसंकट से मुक्ति दिलाई जाए।

अभी ऐसे मिलता है पानी
- शहर में कुल घरेलू नल कनेक्शन - 5773
- कुल व्यावसायिक नल कनेक्शन - 72
- वार्डों में कुल सार्वजनिक नल - 350
- गर्मी में कुल टैंकरों से वितरण - 06
(गर्मी में टैंकरों के जरिए 2 लाख 60 हजार लीटर प्रतिदिन पानी दिया जाता है)

इस तरह है कार्ययोजना
-सूरजगंज के नवनिर्मित समवेल से पाइप लाइन के जरिए सोनासांवरी नाका की टंकी को जोड़ा जाएगा, यहां एक 15 एचपी की मोटर से टंकी में पानी चढ़ाया जाएगा, जरूरत पड़ी तो एक टर्बाइन मोटर और लगायी जाएगी।
- सूरजगंज समवेल को धौंखेड़ा से होने वाली सप्लाई पाइप लाइन से जोड़ा है। इसी तरह से समवेल के पास ही एक नलकूप भी है, इसकी मदद भी ली जाएगी, इसे भविष्य में जल आवर्धन की पाइप लाइन से भी जोड़ा जाएगा।
- गुजराती मोहल्ला और एलआईसी आफिस के पास होने वाले जलसंकट को दूर करने माता मंदिर के पास से धौंखेड़ा से आयी पाइप लाइन से छोटी पाइप लाइन के जरिए वार्ड के इस हिस्से में पानी पहुंचाने प्रयास किया जाएगा।
-नई गरीबी लाइन से गुजरने वाली धौंखेड़ा पाइप लाइन को पार्षद महेश आर्य के निवास के पास से एक अन्य पाइप लाइन के जरिए न्यास कालोनी की पानी की टंकी से जोड़ा जा रहा है, पाइप लाइन बिछाने का काम शुरु है।
- प्रियदर्शिनी नगर में विश्वनाथ सिंघल के मकान के पास से जल आवर्धन योजना की पाइप लाइन से एक पाइप लाइन के जरिए भी न्यास कालोनी की पार्क में स्थित पेयजल टंकी को जोड़कर टंकी लोड की जा सकेगी।
-मालवीयगंज क्षेत्र, पंजाबी मोहल्ला और इसके आसपास के हिस्से में पानी पहुंचाने मेहराघाट जल आवर्धन योजना की पाइप लाइन से पानी अस्पताल के पीछे से ले जाकर विश्वनाथ तिराहे पर बनी पानी की टंकी लोड की जाएगी।
- न्यास कालोनी में वाचनालय वाले मैदान के किनारे एक नलकूप खनन करके उसके जरिए पाइप लाइन में दबाव बढ़ाया जाएगा ताकि यहां से शिक्षक नगर, पत्रकार कालोनी में होने वाली पेयजल सप्लाई और बेहतर की जा सके।

ये हैं संकट संभावित क्षेत्र
- प्रियदर्शिनी नगर और उससे जुड़े हिस्से
- शिक्षक नगर, एलआईसी ऑफिस क्षेत्र
- ट्रैक्टर-स्कीम क्षेत्र पुरानी इटारसी
- पुरानी इटारसी के वार्ड 1 से 5 तक
- चैतन्य नगर क्षेत्र का कुछ हिस्सा

इनका कहना है...
पार्षद पानी संबंधी जो भी समस्याएं लेकर आएंगे उनका निराकरण किया जाएगा जिससे गर्मी में जल संकट को कम किया जा सके। पार्षदों से यह जानकारी ली जाएगी कि पहले कैसे संकट हल होता था, उनके अनुसार क्या जरूरत है, जैसी बातें ली जाएगी ताकि समस्या को हल किया जा सके। इसके अलावा कुछ टैंकरों से समस्या हल करने की कोशिश होगी।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned