scriptमाध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा के लिए निकाला एक ओर नियम, जल्दी पढ़े आखिर क्या है… | Project work mandatory in board examination | Patrika News
होशंगाबाद

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा के लिए निकाला एक ओर नियम, जल्दी पढ़े आखिर क्या है…

कई स्कूलों ने शुरू नहीं की तैयारी, 11 वीं व 12वीं में कॉमर्स में भी होगा प्रोजेक्ट वर्क

होशंगाबादDec 17, 2018 / 02:18 pm

poonam soni

school

school

इटारसी. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पहली बार 2019 में होने वाली 10 वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में रिजल्ट का प्रतिशत बढ़ाने के लिए 20 अंक का प्रोजेक्ट वर्क जरूरी तक दिया है। विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र हल करने के साथ ही प्रोजेक्ट वर्क भी तैयार करना है, हालांकि अधिकतर स्कूलों ने अभी तक प्रोजेक्ट वर्क करवाना शुरू नहीं किया है। बोर्ड से जारी दिशा निर्देश के अनुसार सभी स्कूल प्रैक्टिकल की तरह प्रोजेक्ट के अंक बोर्ड को भेजेंगे। प्रोजेक्ट वर्क विज्ञान, कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है। इससे विद्यार्थियों का कांसेप्ट क्लियर होगा। उन्हें सीखने का मौका मिलेगा। साथ ही प्रैक्टिकल या प्रोजेक्ट के नंबर स्कूल से ही मिलने से रिजल्ट का प्रतिशत भी बढ़ेगा। जिले के 25 फीसदी स्कूलों में अभी तक प्रोजेक्ट वर्क चालू नहीं हुए हैं। जिले में करीबन 171 हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल हैं। जहां के लगभग 50 हजार बच्चे बोर्ड परीक्षाओं में बैठेंगे। जिला शिक्षा कार्यालय से भी इस संबंध में दिशा- निर्देश जारी कर दिया है।
समझ में आ सकेगा प्रश्नों का पैटर्न – डीईओ के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड करेगा, जिससे विद्यार्थियों को प्रश्नों का पैटर्न समझने में आसानी होगी। अभी तक 75 का थ्योरी और 25 का प्रेक्टिकल होता था, लेकिन प्रोजेक्ट वर्क से विद्यार्थियों का कांसेप्ट क्लियर होगा।
ऐसा होगा प्रश्नपत्र – 10 वीं में प्रथम भाषा, द्वितीय भाषा, तृतीय भाषा, गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान में प्रोजेक्ट कार्य के लिए 15 अंक एवं 5 अंक नोटबुक तैयार करने के लिए रखे गए हैं। वहीं 12वीं में कॉमर्स में प्रोजेक्ट वर्क शामिल किया है। साथ ही साइंस का अब 25 के बदले 30 अंक का प्रैक्टिकल होगा। इसी तरह कामर्स के सभी विषय इकोनॉमिक्स, बिजनेस स्टडी, अकाउंट बुक कीपिंग में 80 अंक का थ्योरी और 20 अंक का प्रोजेक्ट होगा। वहीं इंफार्मेटिव प्रैक्टिसेस (आईपी) में 80 अंक का थ्योरी और 20 अंक का प्रोजेक्ट होगा।
स्कूलों को निर्देश देकर प्रोजेक्ट वर्क पर फोकस करने के लिए कहा है। सभी स्कूलों में निरीक्षण भी किया जाएगा, ताकि सही तरीके से बच्चे प्रोजेक्ट वर्क में भाग ले सकें। प्राचार्य इस कार्य में कोताही न बरतें।
– अनिल वैद्य, डीईओ होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो