scriptसेहरी में ज्यादा और इफ्तार में कम खाएं, रमजान में डाइट और रूटीन को ऐसे करे फॉलो | ramzan diet and routine plan news in hindi | Patrika News
होशंगाबाद

सेहरी में ज्यादा और इफ्तार में कम खाएं, रमजान में डाइट और रूटीन को ऐसे करे फॉलो

रमजान में सेहरी, इफ्तारी पर रखे विशेष ध्यान

होशंगाबादMay 21, 2018 / 05:56 pm

poonam soni

ramzan

सेहरी में ज्यादा और इफ्तार में कम खाएं, रमजान में डाइट और रूटीन को ऐसे करे फॉलो

होशंगाबाद। रमजान का महीना शुरू हो चुका है। छोटे, बड़ेे, बुजुर्ग सभी ने रोजा रखना शुरू भी कर दिया है। लेकिन सेहरी और इफ्तार की बारी जब आती है तो थोड़ा ध्यान रखे, क्योंकि इन 12 महीने में अगर आप एक महीने के लिए रोजा रख लेते हैं तो कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि इस बीच गलत तरीके से भोजन लेने या कुछ गलतियां कर देने से आपके साथ इसका उल्टा भी हो सकता है। इसके साथ ही आप सर्दी-खांसी बुखार जैसी बीमारियां से भी घिर सकते हैं। रमजान की सेहरी और इफ्तार को लेकर कुछ डाइट और रूटीन का ध्यान रखते हुए रोजे को अच्छे और पूरा कर सकते है।
सेहरी में ज्यादा और इफ्तार में कम खाना खाएं
सेहरी में ज्यादा और इफ्तार में कम खाना खाने से आपका वजन नही बढ़ेगा और इसका उल्टा करने पर दिनभर भूखे प्यासे रहने पर भी आपका वजन बढ़ जाएगा।
मेटाबॉलिज्म होगा तेज
रमजान के रोजे शुरू होते ही। सेहरी और इफ्तार को लेकर कुछ खास बात है कि सुबह और दिन में हमारा मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इसलिए जो भी खाएगें सब डाइजेस्ट हो जाएगा और एक्स्ट्रा फैट भी नहीं बनेगा। लेकिन रात की इफ्तारी में ठीक इसका उल्टा होगा और बची हुई एनर्जी फैट के रूप में होती जाएगी।
सुबह स्ट्रेस कम ले और अधिक पानी पीएं
सुबह की सेहरी के वक्त खाना नही खाने से आप कमजोर भी हो जाएगें और स्ट्रेस फील करेंगे। नतीजा शाम को और अधिक भोजन करेंगे और महीने के लास्ट तक ४ से ५ किलो एक्स्ट्रा वजन बढ़ जाएगा। इसके साथ ही सेहरी में पानी अधिक से अधिक पीएं, मीठी चीजें, तली हुई और मसालेदार चीजों से बचे क्योंकि यह दिन में आपको ज्यादा प्यास लगेगी। सेहरी खाते ही सोना नहीं चाहिए हो सके तो आधा एक किलोमीटर की वॉक कर लें जिससे आपको बदहजमी नहीं होगी।

Home / Hoshangabad / सेहरी में ज्यादा और इफ्तार में कम खाएं, रमजान में डाइट और रूटीन को ऐसे करे फॉलो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो