scriptरहवासियों ने पार्क विकसित किया, लेकिन नपा दो साल में नहीं बना पाई पॉथवे | Residents developed park, Napa could not build a pathway in two years | Patrika News
होशंगाबाद

रहवासियों ने पार्क विकसित किया, लेकिन नपा दो साल में नहीं बना पाई पॉथवे

हाउसिंग बोर्ड पार्क में नपा से न तो माली तैनात है और न ही चौकीदार,करीब 10 लाख रुपए की मंजूरी के बाद भी काम शुरू नहीं हो रहा

होशंगाबादNov 24, 2021 / 01:08 pm

devendra awadhiya

रहवासियों ने पार्क विकसित किया, लेकिन नपा दो साल में नहीं बना पाई पॉथवे

रहवासियों ने पार्क विकसित किया, लेकिन नपा दो साल में नहीं बना पाई पॉथवे

होशंगाबाद. शहर के हाऊसिंग बोर्ड क्षेत्र के बड़े हनुमान मंदिर के पीछे के पार्क को रहवासियों ने खुद अपनी मेहनत और पैसा खर्च कर पार्क को विकसित कर हरा-भरा बना दिया, लेकिन नगरपालिका अपने खुद के इस पार्क में दो साल बाद भी पॉथवे नहीं बना सकी, जबकि इसके लिए करीब 9 लाख रुपए नपा के पास स्वीकृत है। नपा की स्थिति तो ये भी कि विधायक के कहने के बाद भी काम शुरू नहीं हुआ है। अगर पॉथवे बन जाता है तो यहां के बुजुर्ग जन रोजाना सुबह-शाम पैदल घूम सकेंगे।

कॉलोनी के वरिष्ठजन उमाशंकर श्रोती, पुरुषोत्तम श्रोती, राकेश दुबे, प्रणव रिछारिया आदि ने बताया कि क्षेत्र में गृह निर्माण मंडल के समय से ही करीब आधा दर्जन पार्क हैं, जो अब नपा के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। नपा ने यहां 40 लाख रुपए की लागत से न्याय कॉलोनी के पास पार्क विकसित किया, लेकिन देखरेख के अभाव में वह उजड़ रहा है। यही स्थिति दुर्गा मंदिर वाले, आदर्श नगर के सामने, मंगलभवन के आगे न्यू कॉलोनी वाले पार्कों की भी है। यहां खुली नालियां, सुअरों का डेरा जमे रहने से गंदगी फैल रही है। इन सभी से अलग बड़े हनुमान मंदिर मंगलभवन के पीछे के नपा के पार्क जन सहयोग से विकसित कर यहां पेड़-पौधे लगाकर देखभाल से हरियाली लाई गई। वरिष्ठजन रोजाना सुबह-शाम पौधों को पानी देते हैं। साफ-सफाई करते हैं, लेकिन नपा से स्वीकृत पॉथवे का निर्माण दो साल बाद भी नहीं हुआ है। इसके लिए कईयों बार नपा अधिकारियों से लेकर कलेक्टर तक से ज्ञापन देकर काम शुरू कराने की मांग की जा चुकी है।

मंगल भवन को भी पार्क से जोडऩे की मांग
वरिष्ठजनों एवं पार्क से जुड़े सदस्यों ने जिला प्रशासन एवं नपा के अधिकारियों से मंगलभवन को भी पार्क से जोडऩे का आग्रह किया है। जिसमें भवन की देखरेख व इसे सार्वजनिक कार्यों, सामाजिक-मांगलिक कार्यों के लिए एक समिति का गठन कर संचालित किए जाने की मांग की है। मंगलभवन-पार्क में अलग से एक माली व चौकीदार को भी तैनात किए जाने की मांग दोहराई है। वर्तमान में मंगल भवन लावारिस पड़ा है। यहां के खिड़की-दरवाजे एवं पंप हाउस के केबल चोरी हो चुकी है।
…….
इनका कहना है…
हाऊसिंग बोर्ड मंदिर के पीछे के पार्क में पॉथवे के निर्माण की लंबित प्रक्रिया को फिर से शुरू कराया जाएगा। जल्द ही ठेकेदार तय कर काम शुरू होगा। मंगलभवन को भी सुरक्षित किया जा रहा है।
-महेंद्र सिंह तोमर, वार्ड प्रभारी व उपयंत्री नपा होशंगाबाद

Home / Hoshangabad / रहवासियों ने पार्क विकसित किया, लेकिन नपा दो साल में नहीं बना पाई पॉथवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो