scriptबारिश पूर्व बाढ़ से निबटने सचिवों को सौंपी जवाबदारी | Responsibility handed over to the Secretary | Patrika News
होशंगाबाद

बारिश पूर्व बाढ़ से निबटने सचिवों को सौंपी जवाबदारी

सीईओ बोले – आपातरावीन सेवा के लिए तैयार रखें पंचायत भवन और स्कूल

होशंगाबादJun 13, 2018 / 05:24 pm

govind chouhan

trika

बारिश पूर्व बाढ़ से निबटने सचिवों को सौंपी जवाबदारी

पिपरिया. बाढ़ केवल नदी में ही आती हो ऐसा नहीं है, लगातार बारिश होने पर गांवों में बैक वाटर की स्थिति भी गांवों को जलमग्र कर सकती है और गांव संकट में आ सकते हैं। इसे देखते हुए बारिश पूर्व हर पंचायत में बाढ़ से सुरक्षा के सभी प्रबंध कर लिए जाएं। उक्त निर्देश जनपद सीइओ ने बैठक में उपस्थित सचिवों को दिए और बाढ़ से निपटने आवश्यक जिम्मेदारियां सौंपी।
जनपद पंचायत में मंगलवार को बाढ़ नियंत्रण का रोडमैप तैयार कर सीईओ सीपी सोनी ने सचिवों को जवाबदारी सौंपी। उन्होंने कहा नदियों में ही बाढ़ आएगी इस विचार को अलग रख कर काम करें। निरंतर बारिश होने पर गांव में जल भराव की स्थिति बैक वाटर से बन सकती है। इसलिए सचिव हर गांव में आपात स्थिति बनने पर ग्रामीणों की जान की सुरक्षा के लिए ग्राम पंचायत भवन व स्कूलों में व्यवस्था करें। बाढ़ पीडि़तों के लिए भोजन, कपड़े का पर्याप्त स्टाक रखें ताकि स्थिति नियंत्रण में रहे। सीइओ ने कहा कि हर गांव की नाले नालियों को बारिश पूर्व साफ कराया जाए ताकि पानी का बहाव बना रहे और गांव में जल भराव न हो। नर्मदा किनारे के गांव में सचिवों को विशेष नजर रखने एवं विपरीत हालातों के बीच समन्वय से काम करने निर्देशित किया गया। ताकि बारिश के दौरान अप्रिय परिस्थितियों से बचा जा सके। साथ ही गांवों में बाढ़ जैसे हालात न बन सकें। क्योंकि अक्सर देखने में आता है कि बारिश के दौरान दूर-दराज के गांवों में ऐसे हालात बनने पर सुरक्षा के साधन नहीं होने के चलते ग्रामीणों को खासा परेशान होना पड़ता है।
सूचना नहीं देने पर जनपद अध्यक्ष ने जताई नाराजगी
हितग्राही सम्मेलन आयोजन को लेकर हुई बैठक की सूचना समय पर नहीं दिए जाने पर जनपद अध्यक्ष अर्चना साहू ने नाराजगी जताते हुए सीईओ के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई। सीईओ ने कहा सूचना दी गई थी लेकिन सही समय पर नहीं पहुंच पाई इसका आगे से वे ध्यान रखेंगे।

Home / Hoshangabad / बारिश पूर्व बाढ़ से निबटने सचिवों को सौंपी जवाबदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो