script40 बच्चों से भरी पलटने के बाद आरटीओ बोले- बस सही थी, ड्राइवर ने जानबूझकर पलटाई | school bus acccident, 25 student injured | Patrika News
होशंगाबाद

40 बच्चों से भरी पलटने के बाद आरटीओ बोले- बस सही थी, ड्राइवर ने जानबूझकर पलटाई

19 दिन पहले कराई थी बस की फिटनेस, खटारा और अनफिट बसें ढो रही स्कूली बच्चों को

होशंगाबादOct 20, 2019 / 12:37 pm

sandeep nayak

40 बच्चों से भरी पलटने के बाद आरटीओ बोले- बस सही थी, ड्राइवर ने जानबूझकर पलटाई

40 बच्चों से भरी पलटने के बाद आरटीओ बोले- बस सही थी, ड्राइवर ने जानबूझकर पलटाई

होशंगाबाद/बाबई रोड पर कैंपियन पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल बस क्र. एमपी 05 पी 0190 के पलटने से घायल हुए 28 बच्चों के मामले में आरटीओ बस संचालक के पक्ष लेते नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि बस पूरी तरह फिट थी, ड्राइवर ने जानबूझकर उसे पलटाया।
इस बस को परिवहन विभाग ने 19 दिन पहले ही फिटनेस प्रमाण पत्र दिया था, लेकिन स्कूल बस के तय मापदंड तक पूरे नहीं थे। जिले में अब भी खटारा और अनफिट बसें स्कूली बच्चों को ढो रही हैं। इनमें मनमाने तरीके से बच्चों को ठूंस-ठूंसकर ले जाया जाता है। आरटीओ मनोज तेहनगुरिया ने बताया कि मौके पर जांच में पाया गया कि बस चालक निर्मल उर्फ रामकृष्ण विश्वकर्मा ने सड़क किनारे मिट्टी के ढेर पर चढ़ाकर जानबूझकर पलटाया था। मौके पर दुर्घटना के अन्य कोई भी कारण नहीं मिले हैं। उसकी स्कूल संचालक से नौकरी को लेकर अनबन भी चल रही थी। बस की स्थिति रोड पर चलने लायक है। बस संचालक ने 1 अक्टूबर को फिटनेस कराया था।
बाबई टीआई दिनेश सिंह चौहान ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि बस की रफ्तार तेज थी, चालक ने पेड़ से टकराने से बचाने के लिए अचानक ब्रेक लगा दिए जिससे अनियंत्रित होकर मिट्टी ढेर पर चढऩे से पलट गई थी। बस में अटेंडर भी नहीं थे।
घटना के बाद कुछ आक्रोशित लोगों ने ड्राइवर के साथ मारपीट की थी, तभी से वह फरार है। घर सहित अन्य जगहों पर दबिश दी, लेकिन वह नहीं मिला। आरोपी चालक निर्मल उर्फ रामकृष्ण विश्वकर्मा के खिलाफ ओवरलोडिंग, खतरनाक ढंग एवं लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने, क्षमता से अधिक बच्चे बैठाने की धाराओं में केस दर्ज किया गया है। दुर्घटनाग्रस्त बस को जब्त कर लिया गया है।

अब फिर जांच का भरोसा :

हादसे के बाद जागे जिला प्रशासन और परिवहन विभगा ने एक बार फिर स्कूल बसों की जांच के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया है। आरटीओ तेहनगुरिया ने बताया कि जल्द ही फिर से सघन चैकिंग अभियान चलाया जाएगा। इसमें सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन सहित परिवहन नियमों को जांचा जाएगा। बसों में जो भी कमी मिलेगी उसके चालक व संचालक के खिलाफ कार्रवाई होगी।
डंपर चालक का लाइसेंस होगा रद्द
इधर पिपरिया में भाजपा जिलाध्यक्ष हरिशंकर जायसवाल के बेटे नपाध्यक्ष राजीव जायसवाल के डंपर की टक्कर से हुई छात्रा की मौत के मामले में भी आरटीओ ने डंपर चालक का ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त करने की तैयारी में है। इसके लिए पुलिस रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। जबकि बस चालक का लाइसेंस घटना के बाद ही निरस्त कर दिया गया था।

Home / Hoshangabad / 40 बच्चों से भरी पलटने के बाद आरटीओ बोले- बस सही थी, ड्राइवर ने जानबूझकर पलटाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो