scriptडेढ़ सैकड़ा किसानों का धान का तीन करोड़ रुपए भुगतान शेष | sohagpur latest hindi news | Patrika News
होशंगाबाद

डेढ़ सैकड़ा किसानों का धान का तीन करोड़ रुपए भुगतान शेष

वकीलों से संपर्क साध रहे किसान, भुगतान पाने जा सकते हैं न्यायालय

होशंगाबादFeb 17, 2019 / 01:17 pm

sandeep nayak

sohagpur latest hindi news

डेढ़ सैकड़ा किसानों का धान का तीन करोड़ रुपए भुगतान शेष

सोहागपुर। सोहागपुर उपमंडी क्षेत्र में समर्थन मूल्य पर हुई धान खरीदी को संपन्न हुए दो माह से अधिक समय हो चला है। लेकिन अभी भी एक सैकड़ा से अधिक किसानों को धान का भुगतान प्राप्त नहीं हो सका है। किसानों ने बताया कि अब वे वकीलों से संपर्क कर रहे हैं तथा न्याय व भुगतान पाने न्यायालय की शरण में जा सकते हैं।
सोहागपुर सहकारी समिति सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार करीब 157 किसानों की दो करोड़ रुपए की धान की भुगतान की राशि शेष है तथा दो माह का समय बीतने के बाद भी इतने किसानों को एक रुपए का भी भुगतान प्राप्त नहीं हो सका है। किसान संजय रघुवंशी, एसके जैन, डीके जैन, राजेंद्र दीवान, राजेंद्र रघुवंशी, मनोज रघुवंशी, रूपेश रघुवंशी, आनंद पटेल, दिनेश पटेल, रमेश रघुवंशी, अशोक रघुवंशी आदि के अनुसार वे लगातार दो माह से रोजाना भुगतान की वास्तविक स्थिति जानने के लिए सहकारी बैंक तथा सहकारी समिति के चक्कर काट रहे हैें। लेकिन भुगतान कब होगा, इसका कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है।

इधर पोर्टल बंद होने से नहीं मिली पक्की पर्ची परेशान हो रहे ब्लॉक के करीब 549 किसान
बनखेड़ी. ब्लॉक के किसान समर्थन मूल्य पर धान बिक्री करने के बाद खासे परेशानी हैं। ब्लॉक के करीब 549 किसानों ने अपनी धान की उपज विभिन्न धान खरीदी केंद्रों के माध्यम से अंतिम तिथि के दौरान विक्रय की। किन्तु 15 जनवरी को पोर्टल की अंतिम तारीख होने के बाद पोर्टल बंद हो गया लेकिन इन किसानों की धान की तुलाई कच्ची पर्ची के आधार पर 17 ,18 एवं 19 जनवरी तक की गई। किसानों का कहना है कि इस पर्ची के आधार पर उन्हें पक्की पर्ची प्रदान किया जाना चाहिए जिसके लिए अब किसान परेशान हैं। किसानों द्वारा बनखेड़ी, पलिया पिपरिया, मलकजरा, चांदौन, मालहनवाडा, डंगरहाई एवं समनापुर केंद्रों पर धान बेची गई। उन्होंने बताया कि विभिन्न ज्ञापन एवं शिकायत अधिकारी एवं सोसायटी के कर्मचारियों को दे चुके हैं इसके बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। नाराज किसानों समस्या निराकरण के लिए शनिवार को कलेक्टर के नाम तहसीलदार संजीव सक्सेना को ज्ञापन सौंपा है। मामले में जिला खरीदी अधिकारी प्रशांत वामनकर से संपर्क करना चाहा परंतु उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। किसानों का कहना है कि उनके द्वारा करीब एक माह पूर्व बेची गई धान का भी अब तक भुगतान नहीं मिला, ज्ञापन देने वालों में जितेंद्र भार्गव, देवेंद्र पटेल मालहनवाडा, हेमराज पटेल ठैनी शकील खान बनियाखेड़ी एवं अन्य किसान मौजूद रहे

बीत गए कई सात दिन: किसानों के अनुसार भुगतान पर्ची पर उल्लेख होता है कि उपज बेचने के बाद सातवें दिन किसान को उसका भुगतान मिल जाएगा। लेकिन उपज बेचे इस तरह के कई सात दिन बीत गए हैं और अब तक भुगतान नहीं हो पा रहा है। किसानों ने बताया कि गत वर्ष गेहूं खरीदी के दौरान भी यही स्थिति बनी थी, जब शासन व प्रशासन के सात दिनों में भुगतान के दावे खोखले साबित हुए थे। किसान तैयार हंै कि या तो आंदोलन होगा या फिर अब न्यायालय के माध्यम से भुगतान प्राप्त किया जाएगा।

Home / Hoshangabad / डेढ़ सैकड़ा किसानों का धान का तीन करोड़ रुपए भुगतान शेष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो