scriptमध्यप्रदेश में इस जगह 16 अक्टूबर से देख सकेंगे सूर्य उदय और सूर्य अस्त के नजारे | sunset and sunrise point in madhya pradesh | Patrika News
होशंगाबाद

मध्यप्रदेश में इस जगह 16 अक्टूबर से देख सकेंगे सूर्य उदय और सूर्य अस्त के नजारे

मानसून के चार महीनों के बाद आज से पर्यटकों के लिए फिर खुलेंगे मढ़ई के द्वार

होशंगाबादOct 15, 2019 / 10:57 pm

sandeep nayak

मध्यप्रदेश में इस जगह 16 अक्टूबर से देख सकेंगे सूर्य उदय और सूर्य अस्त के नजारे

मध्यप्रदेश में इस जगह 16 अक्टूबर से देख सकेंगे सूर्य उदय और सूर्य अस्त के नजारे

सोहागपुर/यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं। सूर्य उदय और सूर्य अस्त के नजारे को एक ही जगह पर देखना चाहते हैं तो सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के मढ़ई चले आइए। जी हां, १६ अक्टूवर से शुरू हो रहे मढ़ई में यह दोनों नजारे पर्यटक देख सकेंगे।
मानसून सत्र खत्म होने के बाद सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के कोर एरिया में आज से पर्यटन शुरू हो जाएगा। इसके लिए मढ़ई, मढ़ई का स्टाफ, निजी रिसोर्ट्स संचालक सभी तैयार हंै। दरअसल मढ़ई में वन्यजीवों को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। वहीं होशंगाबाद जिले में पचमढ़ी के धूपगढ़ का सनसेट पाइंट भी प्रसिद्ध है। लेकिन मढ़ई में सूर्र्याेदय व सूर्यास्त के नजारे पूरे शीतकाल में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। एसटीआर सूत्रों के अनुसार कोर एरिया में पर्यटकों को सफारी के लिए 19 जिप्सियां उपलब्ध हैं। डिप्टी रेंजर पी पकंज ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग के लिए पर्यटकों को 15 जिप्सियां और स्पॉट रिजर्वेशन के लिए इंट्री पाइंट विंडो पर दो जिप्सियां रहेंगीं।
मध्यप्रदेश में इस जगह 16 अक्टूबर से देख सकेंगे सूर्य उदय और सूर्य अस्त के नजारे
यह होगी जिप्सियों की उपलब्धता
एसटीआर सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार कोर एरिया में पर्यटकों को सफारी के लिए कुल 19 जिप्सियां उपलब्ध होंगीं। डिप्टी रेंजर पी पकंज ने बताया कि आनलाइन बुकिंग के लिए पर्यटकों को 15 जिप्सियां उपलब्ध हैं। इसके अलावा स्पॉट रिजर्वेशन अर्थात मौके पर ही बुकिंग के लिए इंट्री पाइंट विंडो पर ही दो जिप्सियां पर्यटकों को उपलब्ध रहेंगीं। दो जिप्सी एफडी अर्थात क्षेत्र संचालक कोटे की हैं, जो कि उनकी अनुशंसा पर पर्यटकों को दी जा सकेंगीं। इसके अलावा एक जिप्सी बैकअप के लिए रिक्त रखी जाएगी, ताकि यहीं कोर एरिया में कहीं कोई आवश्यकता हो तो तत्काल ही जिप्सी पहुंचाई जा सके।

बफर जोन में दो पाइंट
प्रबंधन पिछले तीन सालों से एसटीआर के बफर जोन में भी पर्यटन विकास के कार्य कर रहा है। जहां परसापानी व जमानी देव दो टूरिज्म पाइंट हैं, जहां जिप्सियों के जरिए पर्यटक जा सकते हैं। इसके अलावा बिनैका में एनीमल साईटिंग के अच्छे अवसर होते हैं, इसलिए इस क्षेत्र में भी पर्यटन विकास की अच्छी संभावनाए हैं। खासकर एसटीआर प्रबंधन इस ओर ध्यान दे रहा है कि बिनैका में कैंपिंग की सुविधा प्रारंभ की जा सके। बफर जोन रेंजर जीएस निगवाल ने बताया कि बफर जोन में 20 जिप्सियां पर्यटकों के लिए उपलब्ध रहेंगीं तथा यहां भी आनलाइन व्यवस्था के जरिए जिप्सियां की बुकिंग की जा सकती है। यहां यह सुविधा है कि आनलाइन बुकिंग में यदि कोई जिप्सी बुक नहीं होती है तो स्पॉट रिजर्वेशन की सुविधा पर्यटकों को मिल सकती है।

Home / Hoshangabad / मध्यप्रदेश में इस जगह 16 अक्टूबर से देख सकेंगे सूर्य उदय और सूर्य अस्त के नजारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो