scriptपहली बार होगी सरकारी स्कूलों में टीचर्स-पैरेंट्स मीटिंग | Teacher's-Parents Meeting in Government Schools for the first time | Patrika News
होशंगाबाद

पहली बार होगी सरकारी स्कूलों में टीचर्स-पैरेंट्स मीटिंग

बच्चों के शैक्षणिक स्तर से रूबरू होंगे पालक

होशंगाबादFeb 01, 2019 / 07:27 pm

yashwant janoriya

teacher parents meeting

teacher parents meeting

इटारसी. जिले के सभी शासकीय स्कूलों में शनिवार को सुबह 10 बजे से अपरान्ह 4.30 बजे के बीच पालक-शिक्षक मीटिंग आयोजित की जा रही है। इसमें पालकों को उनके बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ ही स्तर से रूबरू कराने के साथ ही सुझाव भी लिए जाएंगे। इस मौके पर जिले के डीईओ और राज्य शिक्षा केन्द्र के अधिकारी और उनकी टीम शिक्षक – अभिभावक बैठकों का निरीक्षण करेंगे। डीईओ अनिल वैद्य ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग से जारी निर्देश के बाद जिले के 1500 शालाओं में कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों के पालकों के साथ बैठक करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। मीटिंग में निर्धारित समय के बीच पालकगण अपनी सुविधा के अनुसार भाग ले सकेंगे।
ये रहेगा एजेंडा
– मीटिंग में शिक्षकों द्वारा सभी पालकों से उनके बच्चों के संबंध में व्यक्तिगत चर्चा की जायेगी। बच्चे की अर्धवार्षिक परीक्षा/प्रतिभा पर्व की कॉपियां पालकों को दिखाई जायेगी। परिणाम की जानकारी देकर विद्यार्थी को किन विषयों में अभ्यास की अधिक आवश्यकता है, के संबंध में बताया जाएगा।
– विद्यार्थी की शाला में उपस्थिति की जानकारी भी पालकों के साथ साझा की जाएगी। अनियमित बच्चों के पालकों को नियमित उपस्थिति के लिये प्रेरित किया जायेगा। पालकों से बच्चे की शैक्षणिक एवं सह शैक्षणिक गतिविधियों में रूचि, कक्षा में प्रश्न पूछने एवं उत्तर देने की तत्परता के संबंध में भी शिक्षक चर्चा करेंगे।
– शाला में संचालित निंदानात्मक (रेमेडियल) कक्षाओं की जानकारी भी पालकों को दी जायेगी। शिक्षक पालकों से उनके बच्चों की व्यक्तिगत आदतों, व्यवहार, कक्षा में अध्ययन आदि बिंदुओं पर भी व्यक्तिगत रूप से चर्चा करेंगे।
– पालकों से चर्चा उपरांत कक्षा शिक्षक पालकों का उस विषय के शिक्षक से परामर्श करवाएंगे। जिस विषय में बच्चे की उपलब्धियां स्तरानुकूल नहीं हैं। शिक्षक पालकों को मार्गदर्शन देंगे। कक्षा शिक्षक द्वारा बैठक का रिकार्ड संधारित किया जायेगा।

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच साधकों ने दी पुर्णाहूति
इटारसी. जैसे ही भव्य पंडाल में वैदिक मंत्रोच्चार शुरू हुआ, वैसे ही बड़ी संख्या में साधकों और भक्तों ने 24 कुंडों में प्रज्वल्लित अग्नि में आहुति अर्पित की। अग्नि के उपर उठते ही पंडाल मां गायत्री के जयकारों से गूंज उठा। शुक्रवार को पथरोटा में युग तीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में आयोजित गायत्री परिवार के महायज्ञ में सैकड़ों भक्त साक्षी हुए।
आचार्य श्री श्रीराम शर्मा एवं माताजी भगवती देवी शर्मा जी के दिव्य संरक्षण में यह महायज्ञ शांति कुंज हरिद्वार से पधारे विद्वान देवता प्रसाद शर्मा के मार्गदर्शन में हो रहा है। यज्ञ के दूसरे दिन अनेक पारियों में यज्ञ पूर्णाहुति एवं गायत्रीजी आरती हुई।
नशा मुक्ति के लिए नि:शुल्क दवा वितरण
यज्ञ स्थल पर लगे विभिन्न स्टालों में एक स्टॉल में नशा मुक्ति के लिए निशुल्क दवा का वितरण कर परामर्श दिया जा रहा है। साथ ही 50 प्रतिशत छूट के साथ पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य द्वारा रचित 35 सौ पुस्तकों का दीर्घ पुस्तक मेला लगा हुआ है। इसमें जीवन जीने की कला सिखाने वाले,जीवन प्रबंध सिखाने वाले कई साहित्य उपलब्ध है। शाम को संगीतमय प्रवचन हुआ। कार्यक्रम में ग्राम पथरौटा के आसपास के ग्राम सहित बैतूल जिले से भी बड़ी संख्या में साधकों की भागीदारी रही।

Home / Hoshangabad / पहली बार होगी सरकारी स्कूलों में टीचर्स-पैरेंट्स मीटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो