scriptस्कूलों में निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित करेंगे शिक्षक | Teachers will set up literacy clubs in schools | Patrika News
होशंगाबाद

स्कूलों में निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित करेंगे शिक्षक

आगामी चुनावों के मद्देनजर पीजी कालेज मेंं आयोजित किया निर्वाचन साक्षरता शिविर, सांप सीढ़ी के माध्यमय से निर्वाचन के अहम बिंदुओं को समझाया

होशंगाबादJun 26, 2018 / 05:40 pm

govind chouhan

patrika

स्कूलों में निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित करेंगे शिक्षक

पिपरिया. भारत निर्वाचन के निर्देशो के तहत सोमवार को आगामी निर्वाचनों को देखते हुए निर्वाचन साक्षरता शिविर का आयोजन पीजी कॉलेज जुबली हाल में किया गया। कक्षा नौंवी से बारहवी तक के शिक्षक प्रधान पाठकों को स्कूलों में निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित करने का मास्टर ट्रेनर्स ने प्रशिक्षण दिया। सांप सीढ़ी के माध्यमय से निर्वाचन के अहम बिंदुओं को समझाया गया।
स्कूलों में निर्वाचन साक्षरता क्लब गठन से पूर्व पिपरिया बनखेड़ी ब्लॉक के कक्षा नौवी से बारहवी तक के शिक्षकों प्रधान पाठकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कॉलेज में दिया गया।
रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी, मास्टर ट्रेनर होशंगाबाद संजय शुक्ला ने निर्वाचन साक्षरता क्या है इसका एलईडी और सांप सीढ़ी के चित्र के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षित शिक्षक अब विद्यार्थियों को निर्वाचन का पाठ पढ़ाएंगे।
दो ब्लॉक के शिक्षकों के लिए मास्टर ट्रेनर पीके शर्मा, मनीष जैन, विनय मोहन शर्मा, एसके शर्मा ने निर्वाचन साक्षरता प्रशिक्षण देंगे। एक दिनी प्रशिक्षण में मतदान केंद्र का पूरा डेमों करके दिखाया गया। प्रशिक्षण में कालेज प्राचार्य केडब्लू शाह, शिक्षक राजेश साहू सहित अनेक शिक्षक शामिल रहे। निजी स्कूलों को इसी तरह का प्रशिक्षण दूसरे सत्र में दिया जाएगा।

क्या है निर्वाचन साक्षरता
कार्यशाला का उद्देश्य नवीन गठित क्लब सदस्यों को मतदाता पंजीकरण, चुनाव प्रक्रिया और चुनावी जानकारी के व्यवहारिक अनुभव से अवगत कराना है। विद्यार्थी ईव्हीएम/व्हीव्हीपीएटी से परिचत हो इसकी प्रमाणिकता को कसौटी पर कसकर स्वयं देखे। निर्वाचन साक्षरता का प्रचार प्रसार करने की क्षमतावृद्धि करना १८ साल आयु पूर्ण होने पर मतदाता पंजीकरण की अनिवार्यता और हर वोट महत्वपूर्ण मानकर कोई भी मतदाता छूटे नहीं की आवश्यकताओं पर जोर दिया जाएगा। कक्षा नौवी से विद्यार्थी को निर्वाचन संबंधी जानकारी देकर उसका माइंड सेट करना ताकि कक्षा १२वीं और कॉलेज तक पहुंचने पर वह पूर्ण रुप से मतदाता होने का महत्व आसानी से समझ सके व दूसरों को इससे अवगत करा सके।

27 जून को होगा निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित
पूरे मध्यप्रदेश में २७ जून को सभी सरकारी गैर सरकारी स्कूलों में निर्वाचन साक्षरता क्लब का गठन होगा। क्लब को स्कूल शिक्षक समय समय पर निर्वाचन संबंधी आवश्यक जानकारियां देंगे ताकि विद्यार्थी मतदाता सूची,निर्वाचन आदि से अपडेट रहे।

Home / Hoshangabad / स्कूलों में निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित करेंगे शिक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो