scriptआवार मवेशी यहां सोसाइटी को लगा रहे चपत, यह है कारण | The cattle eat 20 quintals of wheat in fifty days | Patrika News
होशंगाबाद

आवार मवेशी यहां सोसाइटी को लगा रहे चपत, यह है कारण

मंडी में आवारा मवेशी पचास दिन में खा गए 20 क्विंटल सरकारी गेहूं

होशंगाबादMay 19, 2019 / 09:53 pm

sandeep nayak

The cattle eat 20 quintals of wheat in fifty days

MP govt directs MPEB, relief to Singrauli cattle

होशंगाबाद। कृषि उपज मंडी में बाउंड्रीवाल नहीं होने का खामियाजा सरकारी गेहूं की खरीदी कर रही समितियों को भुगतना पड़ रहा है। पचास दिनों में आवारा मवेशी मंडी में लगभग 20 क्विंटल सरकारी गेहूं खा गए। यह गेहूं किसानों से सोसाइटियों ने समर्थन मूल्य पर खरीदा था। समर्थन मूल्य 1840 रुपए के मुताबिक इससे सोसाइटी को लगभग 30 हजार रुपए की चपत लग गई है। नर्मदांचल सोसाइटी के प्रबंधक जितेंद्र राजपूत के अनुसार हर साल समर्थन मूल्य पर उपज खरीदने के दौरान इसी तरह के हालात बनते हैं। जिससे समितियों को नुकसान की भरपाई करनी पड़ती है। उन्होंने बताया की आवारा जानवरों को रोकने के मंडी में कोई उपाय नहीं है। तार फैंसिंग जगह-जगह से टूटी हुई है। पालक अपने जानवरों को मंडी में छोड़ जाते हैं।
16 हजार किसानों से खरीदी बाकी
जिले में 24 मई तक 9 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जाएगा। अभी तक लगभग 7 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। जिले के 78 हजार किसानों का पंजीयन किया गया था। जिनमें करीब 16 हजार किसानों से अभी गेहूं खरीदी शेष है।
गेहूं खरीदी से जुड़ी खास बातें
जिले में 2 लाख 84 हजार हेक्टेयर में गेंहू की फसल बोई गई थी। प्रशासन ने लगभग ९ लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का जिले में लक्ष्य तय किया था। इसके लिए जिलेभर में 204 खरीदी केंद्र बनाए गए। जिनमें पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की जा रही है।
आचार संहिता के बाद होगी कार्रवाई
एक साल पहले तार फैंसिंग की गई थी। जिसे जगह-जगह से तोड़ दिया गया है। चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद ही बाउंड्रीवाल के मामले में कोई कार्रवाई हो सकेगी।
– बीएल सोनिया, प्रभारी सचिव कृषि उपज मंडी होशंगाबाद।

Home / Hoshangabad / आवार मवेशी यहां सोसाइटी को लगा रहे चपत, यह है कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो