डेढ़ माह पहले आया टीकाकरण का आदेश, गेहूं खरीदी करने वालों को अभी तक नहीं लगा कोरोना का टीका

टीकाकरण के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव ने कलेक्टर को दिए थे आदेश

By: rajendra parihar

Published: 06 Mar 2021, 11:28 PM IST

होशंगाबाद। 25 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी शुरू होगी। इस दौरान सहकारिता विभाग, खाद्य विभाग, नागरिक आपूर्ति विभाग, उपभोक्ता संरक्षण विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम व मार्कफेड के सैंकड़ों कर्मचारी गेंहू खरीदी में शामिल होंगे। यही कारण है कि कोरोना के दोबारा बढ़ते प्रकोप के बीच अब खाद्य नागरिक आपूर्ति एव उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने १९ जनवरी को आदेश जारी कर इन सभी विभाग के मैदानी कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर मानकर जल्द ही टीकाकरण कराने के निर्देश कलेक्टर को दिए थे। आदेश में उल्लेख किया गया था कि गेंहू खरीदी में शामिल उक्त विभागों के कर्मचारी किसानों, परिवहनकर्ताओं व अन्य व्यक्तियों के संपर्क में रहेंगे इस वजह से इन कर्मचारियों का कोविड पोर्टल पर प्राथमिकता के साथ पंजीयन कर जल्द ही उनका टीकाकरण करवाया जाए। हालांकि अभी तक अधिकतर अधिकारी-कर्मचारियों को कोरोना का टीका नहीं लगा है।
विभाग ने नहीं माना फ्रंट लाइन वर्कर
शासन के निर्देशों के तहत अभी तक राजस्व, नगर पालिका, पंचायत और पुलिस को फ्रंटलाइन वर्कर माना गया है। यही कारण है कि पहले चरण में इस विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों को टीका लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग की माने तो सहकारिता विभाग, खाद्य विभाग, नागरिक आपूर्ति विभाग, उपभोक्ता संरक्षण विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम व मार्कफेड के अधिकारियों और कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर नहीं मानता यही कारण है कि इस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों का टीकाकरण नहीं किया गया।
प्रशासन को जल्द करना होगी कार्रवाई
े्रप्रशासन को खाद्य नागरिक आपूर्ति एव उपभोक्ता संरक्षण विभाग के उक्त आदेश पर जल्द ही कार्रवाई करना होगा। दरअसल मार्च में ही गेंहू खरीदी शुरू होना है वहीं संबंधित कर्मचारियों के पास टीकाकरण का समय कम ही है। साथ ही सबंधित विभाग के कर्मचारियों की संख्या अधिक होने की वजह से प्रशासन को टीकाकरण में भी समय लगेगा। यही कारण है कि प्रशासन को उक्त आदेश के संबंध में जल्द ही कवायद शुरू करना होगी।
बॉक्स
गेहूं पंजीयन की अंतिम तिथि 5 मार्च
रबी विपणन वर्ष 2021-22 के लिए समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए गेहूं फसल सहित चना, मसूर एवं सरसों फसल के पंजीयन की अंतिम तिथि 05 मार्च 2021 तक बढ़ाई गई है । जिला आपूर्ति नियंत्रक अनिल तंतुवाय ने कहा कि पंजीयन हेतु शेष बचे किसान पंजीयन केंद्रों पर जाकर अपनी फसल का पंजीयन अवश्य कराएं। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 86 हजार 800 किसानों द्वारा गेहूं फसल का पंजीयन करवाया है। साथ ही चने के लिए 10431, मसूर के लिए 22 तथा सरसों के लिए 66 किसानों ने पंजीयन करवाया है।
इनका कहना है
इस संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं है। यदि शासन ने संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को फ्रंट लाइन वर्कर माना है तो जानकारी ली जाएगी। शासन के निर्देशों के तहत कार्रवाई करेंगे।
डॉ. दिनेश कौशल, सीएमएचओ
------------------

rajendra parihar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned