scriptरेत माफिया का खौफ, जब्त डंपरों की सुरक्षा में तैनात किए सशस्त्र जवान | Three Pokleen, one JCB and 33 dumpers recovered Police-Administration | Patrika News
होशंगाबाद

रेत माफिया का खौफ, जब्त डंपरों की सुरक्षा में तैनात किए सशस्त्र जवान

राजनीतिक संरक्षण में हो रहा था मशीनों से अवैध उत्खनन, मारा छापा
छापेमारी बाद लक्जरी गाडिय़ों से कलेक्टर बंगले के चक्कर काटते दिखे अवैध कारोबारी

होशंगाबादJul 19, 2019 / 12:29 pm

poonam soni

sand mining

रेत माफिया का खौफ, जब्त डंपरों की सुरक्षा में तैनात किए सशस्त्र जवान

होशंगाबाद. एनजीटी की रोक के बाद भी पुलिस और प्रशासन की नाक के नीचे अवैध रेत उत्खनन धड़ल्ले से हो रहा है। जासलपुर में भाजपा विधायक के रिश्ते के समधी और राजनीतिक संरक्षण में मशीनों से हो रहे अवैध उत्खनन की सूचना पर बुधवार रात को छापा मारा गया। यहां से तीन पोकलेन, एक जेसीबी और 30 डंपर पकड़े। बांद्राभान सहित अन्य दो जगह भी कार्रवाई कर तीन डंपर जब्त किए गए। बाबई में एक हाइवा पकड़ा गया। इन डंपरों को खड़ा करने के लिए थाना परिसर और पुलिस लाइन में जगह नहीं बची। इस कारण एसएनजी मैदान में खड़ा कर सुरक्षा में पांच सशस्त्र जवान तैनात किए गए। यहां एसएएफ के जवान तंबू तानकर चौबीस घंटे पहरा देंगे। यह सुरक्षा इसलिए की गई क्योंकि पहले रेत माफिया पुलिस थाना परिसर से ही जब्त डंपर चोरी कर ले जा चुका है।
यहां की कार्रवाई
पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम ने बुधवार देर रात से लेकर गुरुवार दोपहर तक तवा नदी के जासलपुर तट पर कार्रवाई की। यहां से तीन पोकलेन, एक जेसीबी सहित करीब 30 डंपर-एलपी ट्रकों को जब्त किया है। बांद्राभान से भी 2 ओवरलोड डंपर पकड़ा। तहसीलदार शैलेंद्र बड़ौनिया ने बताया कि जासलपुर में मशीनों से अवैध उत्खनन मनोज भदौरिया, संतोष जैन, आशीष राय, गौरव नरूला, वेदप्रकाश कुशवाह और राहुल करैया करा रहे थे। इन्हें भाजपा एवं कांग्रेस नेता का संरक्षण प्राप्त है।
पिचिंग तोडऩे वाले दो लोगों पर दर्ज होगा केस :
बांद्राभान की तवा तट पर पिचिंग तोड़कर नदी में रास्ता बनाने वाले विपिन वर्मा, सागर पासी निवासी बांद्राभान के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कराया जा रहा है। प्रशासन ने उक्त टूटी पिचिंग को जेसीबी से मिट्टी-मलवा डलवाकर बंद करा दिया है।
प्रतिबंध के बावजूद रोजाना डेढ़ सौ डंपर रेत कर रहे चोरी
बारिश में रेत उत्खनन पर रोक है। बावजूद रात भर पोकलेन और जेसीबी से लगभग 150 डंपर रेत तवा नदी से चोरी की जा रही है। अवैध उत्खनन में जिस संतोष जैन का नाम सामने आ रहा है उसने गत वर्ष गुजरवाड़ा खदान की रॉयल्टी नहीं चुकाते हुए सरेंडर कर दी थी। उक्त खदान पर पिछले महीनों में 50 लाख से अधिक का अवैध उत्खनन का जुर्माना भी लगाया गया। विगत 23 मई को एनजीटी ने सभी स्टॉकों को अवैध मानते हुए इनके काम करने पर स्टे लगा दिया गया था, लेकिन प्रतिबंधि के बावजूद मिलीभगत से स्टॉकों से दिन रात रेत चोरी बड़े पैमाने पर जारी थी।
जिन स्टाक पर रोक, उन्हें दिया अभिरक्षा में
बाद्राभान रोड किनारे लगाए गए करीब सौ से डेढ़ सौ छोटे-बड़े रेत के अवैध स्टॉकों को जब्त किया है। इनमें करीब एक हजार घनमीटर रेत पाई गई। इस दौरान टै्रक्टर-ट्रॉलियों से परिवहन कर रहे रेत चोर वाहन लेकर भाग लिए। जिला प्रशासन ने यह जब्त स्टाक ऐसे लोगों को सौंप दिया, जिनके स्टाक पर पहले ही एनजीटी रोक लगा चुकी है। वह स्टाक से रेत नहीं बेंच सकते, लेकिन प्रशासन ने उन्हें जब्त रेत की अभिरक्षा दे दी, जिससे रेत चोरी हो सकती है। जबकि यह निकटतम वैध खदान संचालक को दी जानी चाहिए।
रात में महिलाएं निकली सड़क पर, रोके डंपर
ग्राम निमसाडिय़ा में रेत के अवैध खनन और परिवहन से परेशान ग्रामीण और महिलाएं गुरुवार रात 9 बजे सड़क पर उतर आईं। रेत से भरे एलपी ट्रक एवं टै्रक्टर आदि को रोक कर रास्ता जाम कर दिया। वाहनों पर कार्रवाई की मांग की। रात साढ़े दस बजे तहसीलदार ने पहुंचकर समझाया। तब वे सड़क से उठे। ग्रामीणों द्वारा रोके रेत के वाहनों को जब्त कर थाने लाया गया।
ये हैं जब्त गाडिय़ों व मशीनों के मालिक
प्रशासन ने जिन गाडिय़ों व मशीनों को पकड़ा है, उनके मालिकों में भोपाल के शुभम् राजपूत, करन सिंह ठाकुर, प्रवीण शर्मा, रवि शर्मा, बंटी टै्रडर्स, अजय सिंह, रोहित साहू, रवि गुप्ता, व्हीजी टे्रडर्स, वीरेंद्र सिंह ठाकुर, अरुण यादव, हरिनारायण कुशवाह, अरुण गुप्ता, होशंगाबाद के मनोज सिंह भदौरिया, गौरव नरूला, नवेद खान, राहुल करैया, इंदौर के इंफ्रा सिटी प्रा. लि., इमरान खान, अनुराज यादव, सिंगरौली के पारखी एसो. विजय श्रीवास्तव, राजस्थान पासिंग एक सहित दो डंपर अस्पष्ट नंबरों के शामिल हैं।
तवा नदी के जासलपुर तट से अवैध उत्खनन पकड़ा गया है। यहां से 30 डंपर-ट्रक और तीन पोकलेन व एक जेसीबी जब्त की गई है। खनिज विभाग को अवैध खनन-परिवहन के प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए।
आरएस बघेल, एसडीएम

Home / Hoshangabad / रेत माफिया का खौफ, जब्त डंपरों की सुरक्षा में तैनात किए सशस्त्र जवान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो