टिकट लेने के लिए लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति

टिकट लेने के लिए लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति
टिकट लेने के लिए लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति

poonam soni | Publish: Oct, 11 2019 03:42:08 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

चार रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी वीटीएम की सुविधा

बैतूल/नागपुर मंडल के तहत आने वाले बोरदेही, जम्बाड़ा, बरबटपुर और डोडरामोहर स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों को टिकट लेने के लिए अब लंबी लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी। रेलवे प्रशासन द्वारा नागपुर मंडल के तहत आने वाले करीब एक दर्जन से अधिक स्टेशनों पर वीटीएम (टिकट वेंडिंग मशीन) लगाने निर्णय लिया है, जिसमें बैतूल जिले के चार स्टेशन शामिल है। इन स्टेशनों पर वीटीएम के लग जाने से यात्रियों को टिकट लेने के लिए लंबी लाइन से मुक्ति मिल सकेगी।


यहां घंटो लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना है
इन स्टेशनों पर टिकट काउंटर से ही यात्रियों को टिकट मिल पाती है, ऐसे में यात्रियों को टिकट लेने के लिए घंटों लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। वर्तमान में वीटीएम मशीन का संचालन रेलवे प्रशासन ऐसे स्टेशनों पर किया जा रहा है, जहा पर प्रतिदिन दो हजार से अधिक यात्री ट्रेनों से सफर करते है। मंडल के रेल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि कुछ स्टेशनों पर टिकट बुकिंग एजेंट की नियुक्ति की कार्रवाई चल रही है। जल्द ही यहा पर यात्रियों को वीटीएम मशीन का लाभ मिलने लगेगा।

रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन आने के पन्द्रह मिनट पहले खुलते है टिकट काउंटर
जिन रेलवे स्टेशनों पर वीटीएम लगना है। उन स्टेशनों पर वर्तमान में ट्रेन आने के १५ मिनट पहले ही टिकट काउंटर खुलते है। १५ मिनट पहले काउंटर खुलने से यात्रियों को कई बार टिकट नहीं मिल पाती है, ऐसे में यात्रियों को काउंटर से टिकट लेने के लिए काफी मशक्त करनी पड़ती है। कई बार यात्रियों को समय पर टिकट नहीं मिलने के कारण ट्रेन तक छूट जाती है। जिले के चार स्टेशनों के साथ ही नागपुर मंडल के इकलेहरा, तुलजापुर, कवठा, कलंभा स्टेशन पर तीन वर्ष के लिए कमिशन आधार पर कंप्यूटरीकृत आनारक्षित टिकट प्रणाली के तहत टिकट बुकिंग एजेंट नियुक्ति होना है।

दिसंबर माह से यात्रियों को मिलेगी सुविधा
रेलवे प्रशासन की ओर से चयनित स्टेशनों पर टिकट वीटीएम मशीन लगाने की कार्रवाई आरंभ कर दी है। दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में चारों स्टेशनों पर यात्रियों को वीटीएम मशीन से सुविधा मिलने लगेगी। छोटे-छोटे स्टेशनों पर वीटीएम मशीन के लग जाने से रेलवे को प्रतिवर्ष लाखों रूपए की बचत होगी।

मंडल के तहत आने वाले कुछ स्टेशनों पर वीटीएम मशीन लगाई जाना है, जिससे यात्रियों को टिकट मिल सकेगी। मशीनें लगाने की कारवाई चल रही है।
अनिल कुमार, जनसपंर्क अधिकारी नागपुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned