scriptटाइगर स्ट्राइक फोर्स को सौंपी जांच | Tiger Strike Force investigation submitted | Patrika News

टाइगर स्ट्राइक फोर्स को सौंपी जांच

locationहोशंगाबादPublished: Aug 27, 2015 11:25:00 pm

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में
बाघ शिकार मामले का सच सामने लाने के लिए टाइगर स्ट्राइक फोर्स को जांच सौंप

hosangabad

hosangabad

होशंगाबाद।सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में बाघ शिकार मामले का सच सामने लाने के लिए टाइगर स्ट्राइक फोर्स को जांच सौंप दी गई है। छिंदवाड़ा में पदस्थ एसीएफ स्तर के अधिकारी रीतेश सिरोठिया के नेतृत्व में एक विशेष दस्ता मामले की जांच कर उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट देगा।

सिरोठिया ऎसे मामलों को सुलझाने में एक्सपर्ट माने जाते हैं। पीसीसीएफ (वाइल्ड लाइफ) रवीश कुमार ने “पत्रिका” को फोन पर बताया कि पैंगोलिन शिकार के आरोप में पकड़े गए आरोपियों ने टाइगर का शिकार किए जाने की बात कबूली है। हालांकि उनके द्वारा दी गई जानकारी आधी-अधूरी है, इसलिए मामले की जांच टाइगर स्ट्राइक फोर्स को सौंपी गई है।

सरगना की तलाश


अभी तक जो शिकारी पकड़े गए हैं, उनके पूछताछ के आधार पर एसटीआर प्रबंधन को अब इस गिरोह के सरगना की तलाश है। उल्लेखनीय है कि एसटीआर के अमले ने पैंगोलिन के शिकारियों को पकड़ा था। पूछताछ में आरोपियों ने टाइगर के शिकार की बात भी स्वीकार की है। साथ ही कुछ अहम जानकारियां भी दीं। एक आरोपी का नाम भी बताया है, जो अभी फरार है। मामले के खुलासे के लिए इसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। कुछ स्थानों पर दबिश भी दी गई है, लेकिन अभी तक वह पकड़ में नहीं आ सका है। उसे पकड़ने के लिए मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय कर दिया गया है।


पैंगोलिन के शिकार के आरोप में पकड़े गए आरोपियों ने टाईगर का शिकार किए जाने की बात भी कही थी। हालांकि उनके द्वारा दी गई जानकारी आधी-अधूरी है। उस पर पूरा भरोसा नहीं किया जा सकता। फिर भी मामले की जांच विशेष अधिकारी द्वारा की जा रही है। रवीश कुमार, पीसीसीएफ, वाइल्ड लाइफ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो