scriptबिजली उपभोक्ताओं से कनेक्ट नहीं हुआ टोल फ्री नंबर | Toll free number not connected to electricity consumers | Patrika News
होशंगाबाद

बिजली उपभोक्ताओं से कनेक्ट नहीं हुआ टोल फ्री नंबर

मप्रमक्षेविविकं ने दी है टोल फ्री नंबर सिस्टम की सुविधा

होशंगाबादMar 25, 2019 / 11:39 pm

pradeep sahu

number,connected,electricity,consumers

number,connected,electricity,consumers

होशंगाबाद. बिजली के फॉल्ट की स्थिति में उपभोक्ताओं को बिजली दफ्तर तक जाने की झंझट से बचाने करीब दो साल टोल फ्री नंबर की शुरूआत हुई थी। यह टोल फ्री नंबर सिस्टम होशंगाबाद जिले के बिजली उपभोक्ताओं को अपने से जोड़ नहीं पाया है। होशंगाबाद शहर के उपभोक्ताओं को छोड़कर जिले के अन्य शहरों में बिजली संबंधी समस्या के लिए अब भी लोग बिजली विभाग के शिकायत कक्ष तक दौड़ लगा रहे हैं। होशंगाबाद शहर में टोल फ्री नंबर पर आने वाली शिकायतों के बढ़ रहे आंकड़े से बिजली विभाग उत्साहित है लेकिन अन्य शहरों में टोल फ्री नंबर से उपभोक्ताओं की कनेक्टिविटी नहीं होने से विभाग चिंतित भी है।
बिजली कंपनी द्वारा शुरू की गई इस सुविधा से होशंगाबाद शहर के बिजली उपभोक्ता ज्यादा जुड़े हैं। होशंगाबाद शहर से इस नंबर पर बड़ी संख्या में शिकायतें दर्ज होती हैं। जिले के अन्य शहरों मंे इस नंबर की अधिकांश उपभोक्ताओं को जानकारी ही नही है। जिन्हें जानकारी है वे इस नंबर पर होने वाली लंबी पूछताछ से बचने के लिए उसका उपयोग नहीं करते हैं। बिजली विभाग की मानें तो होशंगाबाद शहर से हर गर्मी में करीबन ६०० शिकायतें दर्ज होती हैं। बारिश में शिकायतों का यह आंकड़ा करीबन १००० शिकायतों तक पहुंचता है।
यह है टोल फ्री नंबर – बिजली संबंधी समस्याआें के त्वरित निराकरण के लिए मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने टोल फ्री नंबर १९१२ शुरू किया था। यह टोल फ्री नंबर करीब दो साल पहले चालू किया गया था। इसके लिए बनाए गए कॉल सेंटर पर २४ घंटे एक कर्मचारी मौजूद रहता है जो बिजली से जुड़ी समस्याओं को दर्ज करता है। यह नंबर २६ जिलों के लिए काम करता है जिनमें होशंगाबाद जिला भी शामिल है।
इनका कहना है…
&होशंगाबाद शहर में टोल फ्री नंबर से उपभोक्ताओं की कनेक्टिविटी अच्छी है। इस पर अब लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में शिकायत दर्ज कराते हैं। जिले के अन्य शहरों में इसका रेश्यो थोड़ा कम है।
समीर शर्मा, डीजीएम होशंगाबाद
&टोल फ्री नंबर पर काफी देर में फोन लगता है। उसके बाद इतनी लंबी पूछताछ होती है। इसकी अपेक्षा विभाग के स्थानीय शिकायत कक्ष में शिकायत करना आसान है।
प्रदीप कुमार, बिजली उपभोक्ता इटारसी

Home / Hoshangabad / बिजली उपभोक्ताओं से कनेक्ट नहीं हुआ टोल फ्री नंबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो