scriptराजस्व अमले को बताया कैसे करें रिकार्ड अपडेट | Training of Act Amendment to Revenue Administration | Patrika News
होशंगाबाद

राजस्व अमले को बताया कैसे करें रिकार्ड अपडेट

राजस्व अमले को दिया अधिनियम संशोधन का प्रशिक्षण

होशंगाबादAug 28, 2018 / 11:42 pm

govind chouhan

patrika

राजस्व अमले को बताया कैसे करें रिकार्ड अपडेट

पिपरिया. राजस्व विभाग की एमपीएलआरसी में संशोधन होने एवं निर्वाचन कार्य में मतदाता सूची दुरस्तीकरण के लिए मंगलवार को जनपद सभागार में प्रशिक्षण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान दोनों ब्लॉक के नवागत अधिकारियों ने पटवारियों को सामंजस्य बनाकर काम करने निर्देशित किया।
एमपीएलआरसी में शासन स्तर पर संशोधन होने वाला है अब राजस्व विभाग अमले को संशोधन के अनुसार रिकॉर्ड अपडेट करना होगा। यह बात एसडीएम आरएस बघेल ने राजस्व अमले से कही। एसडीएम ने कहा कि १९५९ के बाद से एमपीएलआरसी में संशोधन की आवश्यकता थी इसे शासन स्तर पर संशोधित किया जाएगा। आने वाले समय में संशोधित प्रावधान लागू होगा इसके तहत ही पटवारियों, राजस्व निरीक्षकों, तहसीलदारों को काम करना होगा। संशोधित एमपीएलआरसी में बंटवारा, नामांतरण, फौती में किसानों और आम नागरिकों के हित में अहम संशोधन किए है।
एसडीएम ने कहा कि अब नगरीय सीमा की खाली भूमि नजूल में होगी वहीं रिहायशी घर आबादी भूमि में होंगे। जीवित हालत में ही अब परिवार का मुखिया बंटवारा करा सकेगा। राजस्व प्रकरणों में निराकरण तकनीकि आधार पर नहीं बल्कि मैरिट के आधार पर तय होगा। बंधक भूमि का नामांतरण नहीं हो सकेगा। प्रशिक्षण में बनखेड़ी, पिपरिया राजस्व अमला शामिल रहा।

पटवारियों को सौंपा मतदाता सूची कार्य
एसडीएम ने पटवारियों को ग्राम पंचायतों में मतदाता सूची संशोधन कार्य की जवाबदारी सौंपी। एसडीएम ने कहा पटवारी से अच्छा कार्य ग्राम स्तर पर कोई नहीं कर सकता। उन्होंने कहा वे तीन दिन में मतदाता सूची में महिला मतदाता के नाम जुड़वाने, गलत नाम कटवाने और नामों में संशोधन का काम पूरा कराएं। ग्राम पंचायत में मतदाता सूची की उदघोषणा करवाएं। स्कूल, कॉलेज, विभागों में जाकर महिला मतदाता चिन्हित कर उनके नाम सूची में दर्ज कराए ताकि पुरुष मतदाता से महिला मतदाता का अनुपात बढ़ सके।

कर्मचारी सीधे समस्या बताएं निराकरण होगा
एसडीएम ने दोनों ब्लॉक के राजस्व अमले से कहा कोई भी समस्या हो सीधे बताएं। उन्होंने कहा दोनों ब्लॉक के अधिकारी नए है ंअधीनस्थ स्टॉफ सामंजस्य बनाकर शासन की नीतियों के अनुसार काम करे। वेतन, एरियर्स जो भी समस्या होगी उसे प्राथमिकता से निराकृत कराया जाएगा।

Home / Hoshangabad / राजस्व अमले को बताया कैसे करें रिकार्ड अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो