scriptदो सौ अधिकारियों ने मास्टर ट्रेनर्स से सीखीं निर्वाचन की बारीकियां | Two hundred officials learned from Master Trainers, the nuances of ele | Patrika News
होशंगाबाद

दो सौ अधिकारियों ने मास्टर ट्रेनर्स से सीखीं निर्वाचन की बारीकियां

इवीएम, वीवीपैट सहित प्रपत्र लेखन और सीलबंद करने का लिया प्रशिक्षण

होशंगाबादOct 23, 2018 / 05:38 pm

govind chouhan

patrika

दो सौ अधिकारियों ने मास्टर ट्रेनर्स से सीखीं निर्वाचन की बारीकियां

पिपरिया. विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्वाचन अधिकारी का महत्वपूर्ण प्रशिक्षण सोमवार से आरएनएए उत्कृष्ट उमावि में प्रारंभ हुआ। जिला प्रतिनिधि और चार मास्टर ट्रेनर्स ने चार कक्षों में दो सौ अधिकारियों को निर्वाचन की बारीकियों,सुरक्षा से पारंगत किया।
आरएनएन स्कूल के चार कक्ष में ५०-५० पीटासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक ०१ को मास्टर ट्रेनर्स ने चुनाव प्रशिक्षण दिया। ईवीएम और वीवीपेट मशीन की हैंडलिंग करवाई गई मशीनों में तात्कालिक त्रुटि होने पर निराकरण का तरीका बताया गया। मतदान दिवस के आवश्यक नियमो का पालन करने का तरीका बताया गया। मतपत्र लेखा डायरी पीठासीन अधिकारियों से अलग अलग भरवाई गई। जिला प्रतिनिधि संजय दुबे,मास्टर टेनर संतोष रामावत, प्रदीप शर्मा, एसके मेहरा,विनय मोहन शर्मा ने अलग अलग कमरों में निर्वाचन अधिकारियों को ट्रेनिंग दी। प्रशिक्षण २६ अक्टूबर तक चलेगा विधान सभा निर्वाचन के लिए करीब ८ सौ पीठासीन अधिकारी तैनात होंगे दो दो सौ अधिकारियों को रोजाना प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में महिला पीठासीन अधिकारी भी शामिल रही इन्हें विधान सभा में पिंक मतदान केंद्र चिन्हित होने पर तैनात किया जाएगा। पिंक केंद्रों पर पूरा स्टॉफ महिला ही रहेगा।
डाक मतपत्र वितरित : विधानसभा चुनाव डियूटी में तैनात अधिकारियों को डाकमत पत्र का प्रशिक्षण के दौरान वितरण किया गया। मतपत्रों को भरने का तरीका बताया गया ताकि मतदान से पहले वे अपना वोट डाल सके।
दिव्यांग मतदाता कतार में नही दिखना चाहिए : मतदान के दिन कोई भी दिव्यांग किसी भी मतदान केंद्र पर कतार में खड़ा नही होगा। इसके लिए पीठासीन अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए। दिव्यांग मतदान केंद्र पर नजर आए तो उसे सर्वप्रथम प्राथमिकता देकर सहजता से उसका वोट डलवाया जाए।
लिफाफे भरना और सामग्री लेन देन सीखा : मतदान अधिकारियों को निर्वाचन से पहले और बाद में कौन सा लिफाफा और पपत्र किस तरह भरना है इसका तरीका विस्तार से बताया गया। इवीएम मशीन,निर्वाचन सामग्री लेने एवं उसे जमा करने के नियम का पाठ अधिकारियों को पढ़ाया गया ताकि किसी भी त्रुटि की संभावना न बने।
सोहागपुर. आगामी विधानसभा चुनाव को मतदान केंद्र में संपन्न कराने वाले मतदान दल के पीठासीन अधिकारी व पी-1 स्तर के अधिकारियों का चार दिवसीय प्रशिक्षण सोमवार से स्थानीय एसजेएल स्कूल में प्रारंभ किया गया है। प्रशिक्षण में निर्धारित समय से एक घंटे देरी से आए अधिकारियों को एआरओ तहसीलदार संतोष बिटोलिया ने फटकारा। वहीं 10 से अधिक आवेदन आए थे, जिसमें से मात्र दो को स्वीकार किया गया है।
बिटोलिया ने बताया कि 22, 23, 25 व 26 अक्टूबर को कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें तीन दिनों तक 200-200 अधिकारी प्रशिक्षण लेंगे, इसके बाद चौथे दिन 128 अधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। प्रशिक्षण में मतदान दल के स्ट्रांग रूम से ईवीएम लेने से लेकर मतदान उपरांत इसी रूम में ईवीएम जमा करने तक की पूरी प्रक्रिया समझाई जा रही है। जिसमें ईवीएम को रखने के तरीके, इसे प्रारंभ करना, अपलोडिंग, मतदान प्रक्रिया, सीलिंग आदि तक की जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण तीन कक्षों में दिया जा रहा है तथा मास्टर ट्रेनर्स संजीव दुबे, एसआर कत्थे, केके दुबे आदि के द्वारा पूरी जानकारी दी जा रही है।
प्रशिक्षण में शामिल होने वाले पीओ व पी-1 को पोस्टल बैलेट निर्धारित समय पर जारी किए जाएंगे। लेकिन इसके लिए प्रारूप 12 के तहत आवेदन भरने के लिए फार्म दिए गए हैें। साथ ही एपिक नंबर के लिए भी आवेदन दिए गए हैं। जिन्हें भरकर कर्मचारियों को आरओ के पास जमा करना होगा। ताकि इसके आधार पर पोस्टल बैलेट पेपर कर्मचारियों को भविष्य में इश्यू किए जा सकें।
10 में से दो स्वीकृत : बताया जाता है कि करीब 10 कर्मचारियों ने प्रशिक्षण में न आने के लिए मेडिकल रीजन्स भी दिए थे, जिनमें से एक गर्भवती महिला का तथा एक अन्य एक्सीडेंटल कारण से न आए कर्मचारी के आवेदन ही स्वीकार किए गए हैं, बाकी आवेदन स्वीकृत ही नहीं किए गए।

Home / Hoshangabad / दो सौ अधिकारियों ने मास्टर ट्रेनर्स से सीखीं निर्वाचन की बारीकियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो