scriptबांदा के सेठ परिवार को मिली मेला नायक की उपाधि | vedi pratistha in hoshangabad | Patrika News
होशंगाबाद

बांदा के सेठ परिवार को मिली मेला नायक की उपाधि

दिगंबर जैन समाज के ५३ साल बाद हो रहे तीन दिवसीय श्री जिनवाणी अस्याप वेदी एवं कलशारोहण के पहले दिन शनिवार को सुबह १० बजे झंडे की बोली का कार्यक्रम शुरू हुआ।

होशंगाबादJan 20, 2019 / 05:37 pm

मनोज अवस्थी

vedi pratistha in hoshangabad

बांदा के सेठ परिवार को मिली मेला नायक की उपाधि

होशंगाबाद. दिगंबर जैन समाज के ५३ साल बाद हो रहे तीन दिवसीय श्री जिनवाणी अस्याप वेदी एवं कलशारोहण के पहले दिन शनिवार को सुबह १० बजे झंडे की बोली का कार्यक्रम शुरू हुआ। ५१ हजार से शुरू हुई बोली दो लाख रुपए से ऊपर पहुंच गई। इसमें बांंदा के सेठ परिवार ने मुख्य मंडप के सामने लगने वाले झंडे की सबसे अधिक दो लाख १२ हजार दो सौ १२ रुपए बोली लगाई और झंडारोहण कराया। सेठ परिवार को मेला नायक की उपाधि दी गई। वहीं १४ अन्य झंडों की भी बोली लगाई गई। इसमें अलग-अलग परिवारों ने प्रत्येक झंडे की २० हजार रुपए बोली लगाई।
समिति के सचिव प्रशांत जैन ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत सुबह साढ़े छह बजे मंगलाचरण से हुई। इसके बाद वेदी सूतन करने वाले १०८ जोड़ों को सराफा चौक जैन चैत्यालय से प्रभात फेरी के रूप में गुप्ता ग्राउंड कार्यक्रम स्थल लाया गया। इन जोड़ों में पुरुष सफेद कुर्ता पयजामा और महिलाएं केसरिया साड़ी पहने चल रही थीं। इसके बाद बह्मचारियों के प्रवचन हुए। सुबह ११ से साढ़े १२ तक भोजन कार्यक्रम चला। इसके बाद एक बजे से बह्चारियों एवं पंडितों द्वारा मंदिर विधि एवं प्रवचन किए गए। सुबह एसपी अरविंद सक्सेना ने कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा व्यवस्था का मुआयना किया।
एलइडी स्क्रीन पर सीधा प्रसारण

पंडल में कई जगह बैठे श्रद्धालुओं को कार्यक्रम स्पष्ट नजर नहीं आता। श्रद्धालुआें की सुविधा के लिए पंडाल के अंदर दोनों ओर एक-एक विग साइज की एलइडी स्क्रीन लगाई गई है, जिसमें कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया जा रहा है। सीसीटीवी से किया कवर्डसुरक्षा के लिए पूरे पंडाल को सीसीटीवी कैमरों से कवर्ड किया गया है। ताकि कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा के साथ ही सारी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। वहीं सुरक्षा के लिए कार्यक्रम स्थल पर ही अस्थायी पुलिस चौकी भी बनाई गई है और पुलिस को तैनात कर सारी सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है। फोटो गैलरी बनाई वेदी सूतन पर बैठने वाले १०८ जोड़ोंं की पंडाल में गैलरी बनाई गई है। इसमें सभी जोड़ों की फ्लेक्स में बड़ी फोटो बनाकर मंडप के दोनों ओर लगया गया है। ताकि लोगों को जानकारी मिले कि वेदी सूतन में कौन-कौन से जोड़े बैठ रहे हैं।

Home / Hoshangabad / बांदा के सेठ परिवार को मिली मेला नायक की उपाधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो