scriptग्रामीण डाकघर होगें डिजिटल, एमसीडी मशीन से होगा लेनदेन | village Postal office will be Digital MCD Machine Transaction | Patrika News
होशंगाबाद

ग्रामीण डाकघर होगें डिजिटल, एमसीडी मशीन से होगा लेनदेन

ग्रामीणों को डिजिटल योजना के तहत हेंड-टू-हेंड आईटी आधुनिकीकरण परियोजना की शुरूआत

होशंगाबादJan 16, 2018 / 12:16 pm

sandeep nayak

postal

Postal Department

होशंगाबाद. डाकघरों को डिजिटल बनाने डाक विभाग ने दर्पण योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इससे ग्रामीण डाकघरों में भी प्रधान डाकघर की तर्ज पर सभी सुविधाएं दी जाएगी। डाक विभाग ने ग्रामीणों को डिजिटल योजना के तहत हेंड-टू-हेंड आईटी आधुनिकीकरण परियोजना की शुरूआत की है। डाक विभाग इस योजना का लाभ जिले के 320 ग्रामीण डाकघरों को दिया जाएगा। दर्पण योजना यानी डिजिटल एंडवासमेंट ऑफ रूरल पोस्ट ऑफिस फॉर ए न्यू इंडिया है। इस योजना का कार्य ग्रामीण डाकघरों को आधुनिक सुविधाएं देकर आधुनिकीकरण करना है। इस योजना से ग्रामीण डाकघर उपभोक्ताओं को शहरी डाकघर जैसी सुविधाएं दी जाएगी। डाकविभाग अधीक्षक बसुंधरा अजय गुलहाने ने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक डाकघर को कम ऊर्जा खपत वाले सोलर पैनल लगाए जाएगें, जिससें पीओएस ट्रांजेक्शन मशीन को चार्ज किया जाएगा। सभी डाकिये को हैंडहेल्ड डिवाइस एमसीडी मशीन से वित्तीय ट्रांजेक्शन आसानी से किए जाएंगें। सुविधा घर बैठे दी जाएगी। डाकघरों के जरिये मनी ऑर्डर को सरल और सुगम बनाने के साथ ही बचत बैंक से संबंधित सेवायें, एवं ग्रामीण क्षेत्रों मेे डिजिटल की सेवाएं भुगतान की सेवाएं दी जाएगी।
एमसीडी और फिंगरप्रिंट मशीन ऐसे करेगी काम सभी ग्रामीण डाकघरों मे एमसीडी मशीन एवं फिंगरप्रिंट मशीन लगाई जाएगी। इतना ही नही डाकघरों में काम कर रहे कर्मचारियों को भी नई संचार तकनीक से जोड़ा जाएगा। जिसमें ग्रामीणों को शहर के डाकघरों के चक्कर काटने की जरूरत नही होगी। खातों का लेनदेन, वित्तीय लेनदेन, मेल लेनदेन, बचत खातों में आहरण की सुविधा, बेहतर ग्राहक सेवा, फीड पोस्ट, दर्पण योजना के तहत ग्रामीण इलाकों को डिजिटल बनाने के चीजें बायोमेट्रिक मशीन के द्वारा की जाएगी।
सोलर पैनल का होगा उपयोग – बायोमेट्रिक एमसीडी मशीन को चार्ज करने के लिए सोलर पैनल का उपयोग किया जाएगा। यह सुविधा डाक संभाग स्तर होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहगपुर के डाक विभागों में लगाए जाएगें। ताकि बिजली न होने पर एमसीडी मशीन को सोलर पैनल की सहायता के चार्ज किया जा सके।
दर्पण योजना का जल्द ही ग्रामीण एवं शहरी खाता धारको को लाभ दिया जाएगा। यह योजना मार्च तक पूरी की जाएगी। जिसमें पीओएस मशीन के माध्यम से खाताधारकों सुविधा दी जाएगी।
बसुंधरा गुलहाते, अधीक्षक डाकघर

Home / Hoshangabad / ग्रामीण डाकघर होगें डिजिटल, एमसीडी मशीन से होगा लेनदेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो