scriptदो जिलों की प्यास बुझाने वाले तवानगर में जलसंकट | Water crisis in Tawanagar quenching the thirst of two districts | Patrika News
होशंगाबाद

दो जिलों की प्यास बुझाने वाले तवानगर में जलसंकट

ग्राम पंचायत का १३ लाख रुपए बिल बकाया, कंपनी ने काट दी बिजली, बिजली कटने से तवानगर की पेयजल सप्लाई हुई ठप, लोग हो रहे परेशान

होशंगाबादSep 15, 2021 / 09:04 pm

Manoj Kundoo

Water crisis in Tawanagar quenching the thirst of two districts

Water crisis in Tawanagar quenching the thirst of two districts

इटारसी/होशंगाबाद
होशंगाबाद और हरदा जिले की प्यास बुझाने वाले तवानगर (रानीपुर) के रहवासी जलसंकट का सामना कर रहे हैं। तवानगर (रानीपुर) ग्राम पंचायत का बिजली कनेक्शन बिजली कंपनी ने बकाया राशि जमा नहीं करने की वजह से सोमवार को काट दिया है। जिसके बाद से यहां पेयजल की सप्लाई पूरी तरह ठप हो गई है। पेयजल की समस्या से जूझ रहे लोग हैंड़पंपों से पेयजल की आपूर्ति करने की जद्दोजहद कर रहे हैं।
तवानगर (रानीपुर) ग्राम पंचायत में ६०० से ज्यादा परिवार हैं। जिनके पास ग्राम पंचायत के नल कनेक्शन हैं। इसके लिए पंचायत हर माह ६० रुपए भी जलकर का वसूल करती है। बिजली कंपनी का ग्राम पंचायत पर दोनों बिजली कनेक्शनों का करीब १३ लाख रुपए बकाया है। जिसकी वजह से सोमवार को पंचायत के पेयजल की बिजली लाइन काट दी गई। ग्राम पंचायत के सचिव सुमेर सिंह ने बताया कि पंचायत ट्यूबवेल और एक बड़े कुएं से पेयजल की सप्लाई करती है। ट्यूबवेल का लगभग डेढ़ लाख रुपए और बड़े कुएं के कनेक्शन का ११ लाख ५० हजार रुपए बिजली बिल बकाया है।
५० साल पुरानी पाइपलाइन-
पंचायत के सचिव सुमेर सिंह बताते हैं कि ग्राम पंचायत में बिछाई गई पाइपलाइन ५० साल पुरानी हो चुकी है। जलकर से जितनी राशि मिलती है, उसका ज्यादातर हिस्सा तो जलप्रदाय करने वाले चार कर्मचारियों के वेतन और पाइपलाइन की मरम्मत में खर्च हो जाती है।
पंचायत के खर्चों का ऑडिट कराने की मांग-
इधर इस मामले में ग्राम पंचायत रानीपुर के पंच भूपेश साहू ने कहा कि तवानगर की 90 प्रतिशत जनता हर महीने 60 रुपए जलकर का जमा करती है। छह महीने से बिजली का बिल पंचायत द्वारा क्यों जमा नहीं किया गया। आखिर राशि खर्च कहां होती है। इन सभी खर्चों का उच्च स्तरीय समिति से ऑडिट करने की मांग जिला कलेक्टर से की जाएगी।
इनका कहना है…
नल के ६०० कनेक्शन हैं, लेकिन जलकर बमुश्किल ३०० लोगों से ही मिल पाता है। बिजली बिल का करीब तेरह लाख रुपए बकाया होने से कनेक्शन काट दिया गया है। इसी वजह से पेयजल सप्लाई ठप है। हमने जनपद सीइओ को इस संबंध में जानकारी दे दी है।
-सुमेर सिंह, सचिव ग्राम पंचायत रानीपुर तवानगर
तवानगर रानीपुर पंचायत में पेयजल कनेक्शन की बिजली लाइन कटने की सूचना मिली है। बिजली अधिकारियों से बात की है। बुधवार को बिजली लाइन जोड़ दी जाएगी। जिसके बाद पेयजल समस्या खत्म हो जाएगी।
-वंदना कैथल, सीइओ जनपद पंचायत केसला

Home / Hoshangabad / दो जिलों की प्यास बुझाने वाले तवानगर में जलसंकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो