scriptजानें खरीदी केंद्रों पर किस तरह परेशान हो रहे किसान | Wheat purchase at support price in mp latest news | Patrika News
होशंगाबाद

जानें खरीदी केंद्रों पर किस तरह परेशान हो रहे किसान

खरीदी केंद्र पर अव्यवस्था, तीन दिनों से खरीदी केंद्र पर पड़े हैं किसान

होशंगाबादApr 14, 2018 / 04:28 pm

sandeep nayak

Wheat purchase at support price in mp latest news

Wheat purchase at support price in mp latest news

इटारसी। खरीदी केंद्रों पर अव्यवस्थाओं का आलम का है। आवक होती जा रही है परिवहन हो नहीं रहा है। खरीदी केंद्रों पर ढेर लग रहे हैं तुलाई हो नहीं रही है। किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इससे परेशान किसानों में नाराजगी बढ़ रही है।
पथरौटा सोसाइटी में इस तरह की अनियमितताओं के बीच बाहुबलियों कीउपज पहले खरीदे जाने का मामला सामने आया है। इसके अलावा किसानों से शराब के लिए १ हजार रुपए की मांग भी की जा रही थी। यहां कांटे भी खराब हैं, आवक लगातार हो रही है लेकिन कुछ खास लोगों को छोड़कर बाकी किसानों की उपज खरीदी नहीं की जा रही थी नाराज किसानों ने इसकी शिकायत एसडीएम आरएस बघेल से की है।
नहीं हो रहा है परिवहन : खरीदी पर उपज के ढेर लगते जा रहे है लेकिन परिवहन नहीं हो पा रहा है। इससे उपज लेकर आ रहे किसानों को खरीदी केंद्रों पर समय लग रहा है उन्हें अपनी उपज बेचने के लिए दो-दो दिन से ज्यादा इंतजार करना पड़ रहा है। जूट के बोरों की सिलाई नहीं होने में दिक्कत आ रही है। बोरों की सिलाई नहीं होने के कारण परिवहन प्रभावित हो रहा है।
एसडीएम पहुंचे, समिति सहायक प्रबंधक नदारद
किसानों की शिकायत के बाद एसडीएम आरएस बघेल पहुंचे तो यहां मजदूर नहीं थे। समिति सहायक प्रबंधक राजेश बड़दिया नदारद थे। केंद्र पर अव्यवस्था मिली। नाराज होकर एसडीएम ने सहायक समिति के खिलाफ जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद एसडीएम ने अन्य खरीदी केंद्रों पर भी निरीक्षण किया।
यह है किसानों की शिकायत
ठ्ठ किसानों ने एसडीएम दफ्तर पहुंचकर बताया कि एक ढेर पर एक परिवार से जुड़े बाहुबली किसानों की उपज खरीदी जा रही है। तीन-तीन दिनों से जो किसान खरीदी केंद्र पर पड़े हुए है उनकी उपज नहीं खरीदी जा रही है। इस शिकायत के बाद एसडीएम के निर्देश नायब तहसीलदार एनपी शर्मा ने पथरौटा सोसाइटी में जांच की। जांच के आधार पर सोसाइटी सहायक प्रबंधक राजेश बड़दिया के खिलाफ जांच प्रतिवेदन बनाकर निलंबन की कार्रवाई के लिए अधिकारियों को भेजा है।
ठ्ठ सोसाइटी पर किसानों के लिए भी व्यवस्था नहीं की गई है। किसानों के लिए न बैठने की व्यवस्था है, न पानी का इंतजाम है।
ठ्ठ तौल कांटे ८ है आठ में से ४ कांटे खराब पड़े हुए थे।
ठ्ठ परिवहन हो नहीं रहा है जिससे खरीदी केंद्र भरा गया है।
किस केंद्र पर कितना पड़ा है अनाज
इटारसी मंडी करीब १२ हजार क्विंटल
जमानी – १० हजार क्विंटल
पथरोटा – ६ हजार क्विंटल
गौची तरौंदा – ५ हजार क्विंटल
भट्टी – ४ हजार क्विंटल
जांच के आदेश दिए हैं
पथरौटा सोसाइटी का निरीक्षण किया था। यहां जांच के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा परिवहन की दिक्कत नहीं है आवक ज्यादा होने के कारण स्थिति बन रही है। शनिवार-रविवार खरीद बंद रहेगी इस दौरान केंद्रों से उपज का उठाव हो जाएगा।
आरएस बघेल, एसडीएम इटारसी
खरीदी केंद्र पर पड़े हैं
तीन दिन से खरीदी केंद्र पर पड़े हुए हैं। यहां बाहुबली किसानों की उपज पहले खरीदी जा रही है।
पंकज साहू, नागपुर कला

शराब के मांग रहे पैसे
खरीदी केंद्र बहुत ज्यादा परेशान है। शराब पीने के लिए किसानों से एक हजार रुपए मांगे जा रहे हैं।
दिलीप मेहतो, चांदौन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो