scriptविश्व हास्य दिवस : ये हैं हंसने के फायदे, जानकर खुद को रोक नहीं सकेंगे आप | world laughter day 2019 today | Patrika News
होशंगाबाद

विश्व हास्य दिवस : ये हैं हंसने के फायदे, जानकर खुद को रोक नहीं सकेंगे आप

हास्य योग से तनाव दूर कर जिंदगी को बना रहे खुशहाल

होशंगाबादMay 05, 2019 / 01:22 pm

मनोज अवस्थी

world laughter day 2019 today

विश्व हास्य दिवस : ये हैं हंसने के फायदे, जानकर खुद को रोक नहीं सकेंगे आप

होशंगाबाद। हंसना आम बात है। शायद हम सभी यही सोचते हैं। लेकिन यदि आपसे कहा जाए कि हंसने से आप कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहेंगे। तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे। लेकिन यह सच है। फिर चाहे वह तनाव हो या किसी काम की चिंता। हंसी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।
आजकल की तनावपूर्ण जिंदगी और गंभीर बीमारियों को मात देने के लिए योगा एक बेहतर विकल्प बनकर लोगों को अच्छी सेहत, खुशी प्रदान कर रहा है। एेसा ही एक योग है हास्य योग। हास्य योग एेसा योग है जो न सिर्फ आपको खुशी प्रदान करता है बल्कि तनाव को मात देकर जिंदगी को खुशहाल बताता है। होशंगाबाद के मॉर्निंग ग्रुप के सदस्य भी पार्क में प्रतिदिन हास्य योग से खुद स्वस्थ्य रखकर तनाव को दूर भगाते हैं। क्लब कि सदस्यों ने बताया कि हास्य योग करने के कुछ ही समय में आपका मूड बदलने लगता है और देखते ही देखते तनाव छू हो जाता है। तेज आवाज में ठहाकों से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होता है।

ताली बजाकर लगाते हैं ठहाके
क्लब के सदस्य सुबह छह बजे से पार्क में पहुंच जाते हैं और नौ बजे तक रहते हैं। शुरुआत रनिंग से करते हैं। इसके बाद योग की विभिन्न मुद्राएं करते हैं, जिसमें हास्य योग, कंगारू योग सहित अन्य योग के आसन करते हैं। सबसे बाद में ताली योग के साथ जोर-जोर से ठहाके लगाए जाते हैं, इस दौरान हंसी मजाक और जोक्स का भी दौर चलता है, जिससे तनाव को दूर करते हैं। क्लब में कुलदीप राठौर, पिंटू चौहान, विकास चौकसे, राजा शर्मा, शक्ति दुबे, अजय सिकरवार, बंटी शर्मा सहित करीब 60 से अधिक सदस्य हैंं।
गानों पर करते हैं डांस
क्लब की ओर से एक म्यूजिक सिस्टम भी लगाया गया है, जिसमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी धार्मिक गानों पर कुछ समय के लिए डांस भी करते हैं। गु्रप के कुलदीप राठौर ने बताया जो हास्य योग सेहतमंद शरीर के लिए जरूरी है। हास्य योग के दम पर कई बुजुर्ग आज बेहतर जीवन जी रहे हैं।

Home / Hoshangabad / विश्व हास्य दिवस : ये हैं हंसने के फायदे, जानकर खुद को रोक नहीं सकेंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो