scriptयहां है नागलोक का रहस्यमयी दरवाजा, इस गुफा के अंदर हैं कई रहस्मय मूर्तियां | yaha hai nagalok ka rahasyamaye darwaja, is gupha ke andar he murtiya | Patrika News
होशंगाबाद

यहां है नागलोक का रहस्यमयी दरवाजा, इस गुफा के अंदर हैं कई रहस्मय मूर्तियां

क्या आपने कभी देखा है नागलोक का दरवाजा, कुछ दिनों के लिए मिलती है यहां जाने की परमिशन
नागद्वारी में गोविंदगिरी पहाड़ी पर मुख्य गुफा में शिवलिंग में काजल लगाने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

होशंगाबादJul 28, 2019 / 06:53 pm

poonam soni

nagdwari meka

यहां है नागलोक का रहस्यमयी दरवाजा, इस गुफा के अंदर हैं कई रहस्मय मूर्तियां

पिपरिया। सभी ने नागलोक के बारे में तो बहुत सुना होगा। अगर कहें की धरती पर भी एक नागलोक का रास्ता है। थोड़ा अजीब लगेगा। लेकिन यह सच है। मध्यप्रदेश के स्थित पचमढ़ी की सतपुडा के घने जंगलों के बीच एक ऐसा रहस्यमयी रास्ता है जो सीधा नागलोक जाता है। इस दरवाजे तक पहुंचने के लिए खतरनाक पहाड़ों को चढ़ाई और बारिश में भीगे घने जंगलों को पार करना होता है। तब जाकर नागलोक के इस रहस्मयी दरवाजे पर हम पहुंच हैं। ये जगह मौजूद है मप्र के एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी के जंगलों में। जहां साल में सिर्फ कुछ दिनों के लिए जाने के लिए परमिशन मिलती है।

साल में इस दिन मिलता है मौका
जानकारी के अनुसार साल में सिर्फ एक बार ही नागद्वारी की यात्रा और दर्शन का मौका मिलता है। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र होने के कारण यहां प्रवेश वर्जित होता है। रिजर्व फॉरेस्ट प्रबंधन यहां जाने वाले रास्ते का गेट बंद कर देता है। हर साल नागपंचमी पर यहां एक मेला भरता है। जिसमें भाग लेने के लिए लोग जान जोखिम में डालकर कई किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचते हैं। सावन में नागपंचमी के 10 दिन पहले से ही कई राज्यों के श्रद्धालु, खासतौर से महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के भक्तों का आना प्रारंभ हो जाता है।
naagwari
नागदेव में कई मूर्तियां है स्थापित
नागद्वारी के अंदर चिंतामणि की गुफा है। यह गुफा 100 फीट लंबी है। इस गुफा में नागदेव की कई मूर्तियां हैं। स्वर्ग द्वार चिंतामणि गुफा से लगभग आधा किमी की दूरी पर एक गुफा में स्थित है। स्वर्ग द्वार में भी नागदेव की ही मूर्तियां हैं। मान्यता है कि जो लोग नागद्वार जाते हैं, उनकी मांगी गई मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है। नागद्वारी की यात्रा करते समय रास्ते में आपका सामना कई जहरीले सांपों से हो सकता है, लेकिन राहत की बात है कि यह सांप भक्तों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। सुबह से श्रद्धालु नाग देवता के दर्शन के लिए निकलते हैं।
nagwari
100 साल से चल रही यात्रा
12 किमी की पैदल पहाड़ी यात्रा पूरी कर लौटने में भक्तों को दो दिन लगते हैं। नागद्वारी मंदिर की गुफा करीब 35 फीट लंबी है। 100 साल से चालू है यात्रा नागद्वारी मंदिर की धार्मिक यात्रा को के 100 साल से ज्यादा हो गए हैं। लोग 2-2 पीढिय़ों से मंदिर में नाग देवता के दर्शन करने के लिए आ रहे हैं। सबसे पहले 1959 में चौरागढ़ महादेव ट्रस्ट बना था। 1999 में महादेव मेला समिति का गठन हुआ। इस बार ये यात्रा 18 जुलाई से शुरू हुई है और 28 जुलाई तक चलेगी। जल गली से 12 किमी की पैदल पहाड़ी यात्रा में भक्तों को दो दिन लगेंगे। गुफा में विराजमान नाग देवता के दर्शन भक्त करते हैं। नागद्वार मंदिर की यात्रा श्रद्धालु सुबह ही शुरू करते हैं, ताकि शाम तक गुफा तक पहुंच जाएं। जंगल में जंगली जानवरों और अन्य जहरीले जीवों का खतरा रहता है।
nagwari
इस बार आंकड़ा बढ़ सकता श्रद्धालुओं का
यात्रा में पिछले साल करीब 4 लाख श्रद्धालु आए थे। इस बार श्रद्धालुओं का आंकड़ा बढ़ सकता है। यहां के श्रृद्धालुओं का कहना है कि यह यात्रा अमरनाथ जैसी है। बाबा अमरनाथ और नागद्वारी की यात्रा सावन मास में ही होती है। बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए ऊंचे हिमालयों से होकर गुजरना होता है। जबकि नागद्वारी की यात्रा सतपुड़ा की घनी व ऊंची पहाडिय़ों में सर्पाकार पगडंडियों से पूरी होती है। मान्यता है कि इस सर्पाकार पगड़डियों के दर्शन करने से कालसर्प दोष दूर होते हैं।

Home / Hoshangabad / यहां है नागलोक का रहस्यमयी दरवाजा, इस गुफा के अंदर हैं कई रहस्मय मूर्तियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो