AAP के ऑक्सीमीटर यानी समाज में कोरोना फैलाने का `GAME-PLAN’

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री सरदार बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा- ऑक्सीमीटरों वाली चाल में न फंसें

By: Bhanu Pratap

Updated: 09 Sep 2020, 04:37 PM IST

चंडीगढ़। पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सरदार बलबीर सिंह सिद्धू ने आम आदमी पार्टी (आप) पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि आप के ऑक्सीमीटर वास्तव में कोविड को सामुदायिक स्तर पर फैलाने का गेम प्लान है। उन्होंने लोगों को ऑक्सीमीटर से सावधान रहने की अपील की। मंत्री ने कहा- कई व्यक्तियों द्वारा सैनीटाइजेशन किये बिना ऑक्सीमीटरों को बार-बार बरतने से बड़े स्तर पर कोविड के कम्युनिटी स्प्रैड का खतरा हो सकता है, जोकि अरविन्द केजरीवाल की पार्टी की संभावित योजना हो सकती है।

महामारी फैलाना चाहते हैं

सिद्धू ने लोगों को चेतावनी दी कि पार्टी उनको पूरी तरह गुमराह कर रही है, जिस तरह उन्होंने दिल्ली में किया था, जहाँ कोविड की स्थिति बहुत गंभीर है, क्योंकि देश में कोविड से सबसे अधिक प्रभावित 35 जिलों में राजधानी दिल्ली के सभी 11 जिले शामिल हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि ऑक्सीमीटर को सैनीटाइज किये बगैर एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने से कोविड-19 बड़े स्तर पर फैल सकता है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ऑक्सीमीटरों को कोविड-19 की दवा या वैक्सीन के तौर पर बढ़ावा दे रही है, जबकि वास्तव में यह केवल किसी व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने में सहायता करता है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि हो सकता है कि उनकी रणनीति पंजाब में महामारी के और फैलने को उत्साहित करना हो जिससे इसको राज्य सरकार की असफलता के तौर पर पेश करके लोगों को उकसाया जा सके। मंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा जानबूझकर पंजाब में अपने संकुचित राजनैतिक हितों को सिद्ध करने के लिए फैलाई जा रही भ्रामक मुहिम बहुत खतरनाक है। मंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि इससे और ज्यादा लोगों के संक्रमित होने के बड़े खतरे की सभावना है और हो सकता है कि ग्रामीण क्षेत्रों में इससे विशाल कम्युनिटी स्प्रैड शुरू हो जाये।

गलत जानकारी फैलाने की रणनीति फेल

सिद्धू ने कहा कि ‘आप’ की पंजाब में गलत जानकारी फैलाने की रणनीति पूरी तरह बेनकाब हो गई है क्योंकि उनकी पार्टी के एक कार्यकर्ता को अंग निकालने (अंगों की तस्करी) और टेस्टिंग सम्बन्धी एक गुमराह करने वाली वीडियो वायरल करने के दोष में गिरफ्तार किया गया। उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल के ऑक्सीमीटरों के साथ गाँवों में घूम रहे ‘आप’ वर्करों के ऐलान का उद्देश्य पार्टी की भयानक मुहिम को और बढ़ाना था।

‘आप’ की पंजाब में गंदी राजनीति

सिद्धू ने कहा कि पंजाबियों की मदद करने का बहाना लगाने की बजाय ‘आप’ को दिल्ली में कोविड के प्रबंधन पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। मंत्री ने कहा कि पार्टी को अपने राज्य के अधीन राष्ट्रीय राजधानी में कोविड की स्थिति में सुधार लाने के लिए यत्न करने चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली का संकट दिनों-दिन और बढ़ता जा रहा है परन्तु ‘आप’ पंजाब में गंदी राजनीति में उलझी हुई है। उन्होंने महामारी के दौरान दिल्ली वासियों को अपने हालात पर छोड़ दिया जोकि शर्मनाक है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में मंगलवार तक एक दिन के 3609 मामलों में विस्तार हो रहा है।

कोविड से राजनैतिक लाभ लेने में रुचि

मंत्री ने बताया कि पंजाब की तुलना में दिल्ली की कम आबादी होने के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में मौतें और एक्टिव मामलों की संख्या ज्यादा है। जिसनें केजरीवाल सरकार के कोविड संकट से निपटने के लिए किये सभी प्रबंधों का पर्दाफाश कर दिया है। उन्होंने पूछा कि अगर वह दिल्ली में स्थिति पर काबू नहीं पा सकते तो वह पंजाब के लोगों को महामारी से निपटने में कैसे मदद कर सकते हैं। सिद्धू ने कहा कि महामारी के मद्देनजऱ स्थिति की गंभीरता को देखते हुये किसी भी विरोधी पार्टी को ऐसे संकट के साथ लडऩे में सरकार का सहयोग करना चाहिए था। परन्तु वास्तव में ‘आप’ और शिरोमणि अकाली दल सिर्फ कोविड से राजनैतिक लाभ लेने में रुचि रखते हैं। उन्होंने इस व्यवहार को पूरी तरह घिनौना करार दिया।

क्या करें लोग

सिद्धू ने कहा कि कोरोना वायरस फैलने से रोकने का एकमात्र विधि है कि संक्रमण वाले लोगों के संपर्कों की पहचान करके उनकी जल्दी से जल्दी जांच की जाये। लोगों को समझ लेना चाहिए कि ऑक्सीमीटर कोविड का इलाज नहीं है। मंत्री ने कहा कि जो लोग कोरोना के मरीज़ों के संपर्क में आते हैं और उनमें हलके लक्षण मौजूद हों उनको तुरंत टेस्ट करवाना चाहिए। मंत्री ने लोगों को मास्क पहनने, दूसरों से दो मीटर की दूरी रखने और साबुन के साथ अक्सर हाथ धोने को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जानें बचाने का यह एकमात्र ढंग है जोकि महामारी के प्रबंधन का मूल सिद्धांत है।

AAP Arvind Kejriwal
Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned