scriptइन 10 क्रांतिकारी नारों ने निभाई थी भारत को आज़ादी दिलाने में अहम भूमिका | 10 Slogans of freedom fighters | Patrika News

इन 10 क्रांतिकारी नारों ने निभाई थी भारत को आज़ादी दिलाने में अहम भूमिका

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2019 10:36:29 am

Submitted by:

Priya Singh

10 प्रभावशाली नारे जो भारत में हुए लोकप्रिय
नारे जिन्होंने अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर किया मजबूर
आइए आज आज़ादी के 72 वर्ष के मौके पर याद करते हैं देशभक्त नेताओं को
कुर्बानी बड़ी याद छोटी

bhagat singh

नई दिल्ली। भारत के आज़ाद होने के 72 वर्ष पूरे हो चुके हैं। इस उपलक्ष में आज हम उन वीर शहीदों, क्रांतिकारियों और देशभक्त नेताओं के नारे लिखे नारे देखेंगे हैं जिन्होंने हमें आज़ादी दिलाने में अहम भूमिका निभाई। उनके नारे इतने प्रभावशाली थे देश के सभी युवाओं में और हर प्रकार के वर्ग में आज़ादी की ऐसी अलख जगा गए कि अंग्रेजों को हमारा देश छोड़कर जाना पड़ा। आइए इन नारों के जरिए हम उन महान क्रांतिकारियों और देशभक्त नेताओं को याद करते हैं।

-भगत सिंह- इंकलाब जिंदाबाद- आजदी की लड़ाई में सबसे ज्यादा लोकप्रिय होने वाला नारा “इंकलाब जिंदाबाद” था जो आज भी लोकप्रिय है।

Subhash Chandra Bose
-नेताजी सुभाष चंद्र बोस- जय हिंद- आज़ाद हिंद फौज के गठन के बाद सभी सिपाही अपने अपने धर्म के हिसाब से अभिवादन करते थे। नेताजी को महसूस हुआ की कोई एक अभिवादन होना चाहिए जिसे आज़ाद हिंद फौज के सभी सिपाही इस्तेमाल करें। जिसके बाद जय हिंद का नारा बुलंद हुआ।
आज़ादी के बाद का वो पहला रंगीन वीडियो जिसमें दिखे बंटवारे से लेकर सत्ता तक के सारे रंग

Mahatma Gandhi
-महात्मा गांधीजी- करो या मरो- यह नारा जब दिया गया जब महात्मा गांधीजी ने “भारत छोड़ो” आंदोलन का आगाज़ किया था। इस नारे ने लोगों में आज़ादी की एक अलग ही अलख जगा दी थी।
आज़ादी के पहले जश्न की झलक देख आज भी महसूस करेंगे वही सुकून

mehar ali
-युसूफ मेहर अली- साइमन वापस जाओ- साइमन कमिसन के भारत आने का विरोध किया तो एक नारे की तलाश की गई। जिसे युसूफ मेहर अली ने “साइमन वापस जाओ” नारे को लिख कर पूरा किया।
balgangadhar tilak
-लोकमान्य बालगंगाधर तिलक- स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है- इसे लोकमान्य बालगंगाधर तिलक ने दिया था, जब अंग्रेजो ने उन्हें 1908 में विद्रोही लेख लिखने और देशद्रोह का चार्ज लगते हुए बर्मा के मंडालय जेल भेज दिया था।
Ramprasad bismil

-रामप्रसाद बिस्मिल- सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है- रामप्रसाद बिस्मिल ने बिस्मिल अजीमा बादी के शब्दों के अपनी आवाज देकर इसे एक लोकप्रिय नारा बनाया।

Bhartendu
-भारतेन्दु हरिश्चंद्र- हिंदी, हिंदू, हिंदुस्तान

bankim chandra
-बंकिम चंद्र चटर्जी- वंदे मातरम्- 80 के दशक में जब अंग्रेजो ने सरकारी समारोहों में ‘गॉड! सेव द क्वीन’ गीत गाया जाना अनिवार्य कर दिया तब ‘बंकिमचन्द्र चटर्जी’ को बहुत ठेस पहुंची तब उन्होंने नये गीत की रचना की और उसका शीर्षक दिया – ‘वंदे मातरम्।’
iqbal
-इकबाल- सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा- यह नारा प्रसिद्ध शायर इकबाल ने लिखा था। इस नारे को तब लिखा गया जब अंग्रेजो को अत्याचार बहुत बढ़ गया था तब लोगो में हिम्मत जगाने के लिए 1905 में लिखा था।
jawaharlal nehru
-जवाहर लाल नेहरु- ‘आराम ‘हराम’ है’- जब देश अंग्रेजो से आजाद हुआ तब देश की माली हालत बहुत खराब थे तब देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री ने युवाओ में काम करने के प्रति नया जोश भरने के लिए यह नारा दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो