मिलिए मानव कैलकुलेटर से, कभी स्कूल नहीं गया फिर भी Video में देखें कैसे चुटकियों में दे रहा जवाब

-Irfan Khan Human Computer: हाल ही में एक फिल्म रिलीज हुई है शकुंतला देवी, जिसमें एक महिला गणित के बड़े से बड़े सवालों का जवाब पलक झपकते ही हल कर देती है।
-शकुंतला देवी को ह्यूमन कंप्यूटर ( Human Computer ) भी कहा गया।
-लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे लड़के से मिलवा रहे हैं, जो कभी स्कूल नहीं गया फिर भी मैथ्स की ऐसी कैलकुलेशन ( Math Calculation ) करता है कि सुनकर कोई भी हैरान रह जाएं।
-इस लड़के की उम्र महज 20 साल है।

By: Naveen

Published: 05 Sep 2020, 11:58 AM IST

नई दिल्ली।
Irfan Khan Human Computer: हाल ही में एक फिल्म रिलीज हुई है शकुंतला देवी, जिसमें एक महिला गणित के बड़े से बड़े सवालों का जवाब पलक झपकते ही हल कर देती है। शकुंतला देवी को ह्यूमन कंप्यूटर ( Human Computer ) भी कहा गया। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे लड़के से मिलवा रहे हैं, जो कभी स्कूल नहीं गया फिर भी मैथ्स की ऐसी कैलकुलेशन ( Math Calculation ) करता है कि सुनकर कोई भी हैरान रह जाएं। इस लड़के की उम्र महज 20 साल है। गांव में लोग इसे चलता फिरता मानव कैलकुलेटर ( Human Calculator of Rajasthan ) कहते है। लेकिन, इन दिनों यह लड़का सोशल मीडिय छाया हुआ है।

चुटकियों में कैलकुलेशन
रिपोर्ट के अनुसार इस लड़के का नाम इरफान खान है और यह राजस्थान के जयपुर जिले के एक छोटे से कस्बे दूदू का रहता है। 20 वर्षीय इरफान कभी स्कूल नहीं गया, फिर भी गणित के बड़े से बड़े सवाल को पलक झपकते ही हल कर देता है। इरफान खान अक्सर कस्बे में फटेहाल घूमता है, जिसे देखकर उनकी प्रतिभा का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल हो जाता है। इनके माता-पिता मजदूरी करके परिवार का भरण-पोषण करते हैं। तंगहाली के कारण इरफान खान कभी स्कूल जा पाया।

छोटे कस्बे का लड़का
दूदू के लोग इरफान खान को चलता फिरता मानव कैलकुलेटर और गणितज्ञ कहते हैं। एक इंटरव्यू रिपोर्ट के अनुसार, इरफ़ान अक्सर फतेहार घुमा करते हैं। उसे देख कर आप अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगे कि ये वही लड़का हैं।

प्लेन के अंदर लगी गर्मी तो इमरजेंसी गेट खोलकर अचानक महिला निकली बाहर, लोगों के उड़े होश

दिमाग में भर गया था पानी
दादी बिस्मिल्ला का कहना है कि बचपन में इसे पढ़ाने की कोशिश की थी मगर नहीं पढ़ा। उसके बाद इसके दिमाग में पानी भर गया जहां जयपुर से सवाईमान सिंह अस्पताल में इसके दिमाग का ऑपरेशन करवाया। उसके बाद घर आया तो कोई भी दूध या फसल का हिसाब करने आता तो ये उनके बोलते ही गणना कर बता देता।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned