scriptRTI में हुआ बड़ा खुलासा, VVIP उड़ानों पर एयर इंडिया का 822 करोड़ रुपये बाकी | air india owes 822 crore dues towards vvip charter flights | Patrika News
हॉट ऑन वेब

RTI में हुआ बड़ा खुलासा, VVIP उड़ानों पर एयर इंडिया का 822 करोड़ रुपये बाकी

RTI के जरिए हुआ है ये बड़ा खुलासा
कॉमोडोर बत्रा ने मांगा था RTI के जरिए जवाब

नई दिल्लीFeb 07, 2020 / 10:15 am

Prakash Chand Joshi

air india owes 822 crore dues towards vvip charter flights

air india owes 822 crore dues towards vvip charter flights

नई दिल्ली: सरकारें, कोई सरकार अधिकारी या किसी तरह की चीजें अगर आपको जाननी हैं। जैसे की सरकारें किस योजना पर कितना खर्च कर रही है आदि। इन चीजों का जाननें का रास्ता RTI है। इसी कड़ी में RTI के जरिए एक बड़ा खुलासा हुआ है। खुलासा हुआ है कि एयर इंडिया के चार्टर फ्लाइटों पर 822 करोड़ रुपये बकाया है। ये बात सामने आने के बाद हर कोई हैरान है।

air.png

प्रेमिका का पति घर पहुंचा जल्दी तो खिड़की से लटका ‘अधनंगा प्रेमी’, वीडियो वायरल

दरअसल, कॉमोडोर बत्रा ने सूचना का अधिकार यानि RTI के जरिए एयर इंडिया ( Air India ) की बकाया राशि जानने के लिए नवीनतम जानकारी मांगी थी। इसके बाद जानकारी दी गई कि 30 नवंबर तक अतिविशिष्ट लोगों यानि वीवीआइपी की चार्टर फ्लाइटों पर 822 करोड़ रुपये का बकाया था। यही नहीं इसके अलावा राहत एवं बचाव में विशेष विमानों के प्रयोग के लिए 9.67 करोड़ रुपये तथा विदेशी मेहमानों की फ्लाइटों के मद में 12.65 करोड़ रुपये बकाया है। एयर इंडिया वीवीआइपी चार्टर फ्लाइट के तहत राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम को विशेष विमान उपलब्ध कराती है, जिसका भुगतान मंत्रालय करते हैं।

air2.png

गौरतलब, है कि नागर विमानन मंत्रायलय ने 5 दिसंबर 2019 को एक जवाब में बताया था कि एयर इंडिया 8,556.35 करोड़ रुपये के घाटे में है। इस घाटे के पीछे उच्च ब्याज दर पर कर्ज, प्रतिस्पर्धा, भारतीय रुपये के कमजोर होने के कारण विनिमय दर प्रभावित होना और उच्च परिचालन लागत की वजह को बताया। वहीं सिरफ् वीवीआइपी चार्टर फ्लाइट ही नहीं बल्कि, सरकारी अधिकारियों की यात्रा पर भी एयर इंडिया की बड़ी राशि भुगतान के लिए लंबित है।

Home / Hot On Web / RTI में हुआ बड़ा खुलासा, VVIP उड़ानों पर एयर इंडिया का 822 करोड़ रुपये बाकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो