scriptअंबानी की बेटी की शादी में खर्च हो रहा इतना पैसा, जितने में भारत का चुक जाए इतना बड़ा कर्ज | Ambani piramal wedding celebrations cost 100 million | Patrika News
हॉट ऑन वेब

अंबानी की बेटी की शादी में खर्च हो रहा इतना पैसा, जितने में भारत का चुक जाए इतना बड़ा कर्ज

जितना पैसा शादी में खर्च होने जा रहा है उतने में करीब 12 साल तक राष्ट्रपति को वेतन दिया जा सकता है।

Dec 12, 2018 / 03:23 pm

Neeraj Tiwari

Isha Ambani And anand piramal

अंबानी की बेटी की शादी में खर्च हो रहा इतना पैसा, जितने में भारत का चुक जाए इतना बड़ा कर्ज

नई दिल्ली। एशिया के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और देश के बड़े कारोबारी अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल आज शादी शादी के अटूट बंधन में बंधने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्टस की माने तो यह शादी दुनिया की दूसरी सबसे महंगी शादी होगी। इस शादी में 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 719 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। जबकि इससे पहले ब्रिटेन में प्रिंस चार्ल्स और प्रिसेज डियाना की शादी में 110 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे। ऐसे में आइए नजर डालते हैं कि इतने पैसों से भारत में क्या कुछ नया और उपयोगी किया जा सकता है।
हर भारतीय पर है कर्ज
आज हम दुनिया भर में कर्ज लेने वालों की लिस्ट में छठे पायदान पर हैं। प्रत्येक भारतीय पर कर्ज की बात करें तो यहां के हर व्यक्ति पर 340 डॉलर का कर्ज है। इसे यदि रुपए में बदलें तो ये कर्ज 22 हजार 135 रुपए 70 पैसे बनता है। ऐसे में अगर इस पैसे का उपयोग कर्ज चुकाने में किया जाता तो लाखों लोगों के सिर से कर्ज उतारा जा सकता था। बताते चलें कि आजादी के सात दशकों के बाद भी कई लोगों को सिर्फ एक टाइम का भोजन ही नसीब हो पाता है। ऐसे में शादी में खर्च हो रहे 720 करोड़ से इन गरीब लोगों को महीनों तक भोजन कराया जा सकता है।
7 साल तक मिल सकता है स्वास्थ्य बीमा

अगर नजर डालें किसी सरकार के बजट में तो दिल्ली सरकार ने साल 2018 में स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए 100 करोड़ का बजट तय किया था। जबकि 403 करोड़ रुपए मोहल्ला क्लीनिक के लिए प्रस्तावित किया था ऐसे में ईशा की शादी में जो रकम खर्च हो रही है उससे दिल्ली सरकार अगले 7 साल तक लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दे सकती है तो वहीं अभी दिल्ली में जितने मोहल्ला क्लीनिक संचालित हैं उनकी संख्या को भी बढ़ाकर दोगुना किया जा सकता है।
12 साल में राष्ट्रपति को मिलता इतना वेतन

बता दें कि भारत के राष्ट्रपति का वेतन 5 लाख रुपए प्रति माह होता है, मतलब साल भर का 60 लाख रूपये। इस लिहाज से जितना पैसा शादी में खर्च होने जा रहा है उतने में करीब 12 साल तक राष्ट्रपति को वेतन दिया जा सकता है। तो वहीं उपराष्ट्रपति को करीब 18 साल तक वेतन दिया जा सकता है। आप को याद दिला दें कि कुछ महीनों पहले केरल में भयंकर त्रासदी आई थी, इस दौरार संयुक्त अरब अमीरात ने केरल की मदद के लिए भारत सरकार की तरफ 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की पेशकश की थी। यह रकम ईशा की शादि में खर्च हो रही रकम के लगभग बराबर है। अब शादी में हो रहे इतने खर्च को लेकर सोशल मीडिया पर लोग अपने विचार साझा कर रहें हैं।

Home / Hot On Web / अंबानी की बेटी की शादी में खर्च हो रहा इतना पैसा, जितने में भारत का चुक जाए इतना बड़ा कर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो