scriptजब America ने Japan को खत्म करने लिए बनाया था ‘चमगादड़ बम’, जानें कैसे करता था ये काम? | America prepared Bat bomb to take revenge from japan | Patrika News
हॉट ऑन वेब

जब America ने Japan को खत्म करने लिए बनाया था ‘चमगादड़ बम’, जानें कैसे करता था ये काम?

अमेरिका(America) ने 1940 के दशक में एक प्रयोग शुरू किया था। इस प्रयोग में चमगादड़ों पर बम (Bat bomb) बांध दिए जाते थे। जैसे ही बम का कनस्तर गिराया जाता हजारों छोटे चमगादड़ उड़ते और नीचे किसी इमारत पर बैठते। जिससे एक साथ कई शहरों में एक साथ आगजनी की जा सके

Jun 03, 2020 / 07:41 pm

Vivhav Shukla

america_prepared_bat_bomb_to_take_revenge_from_japan.jpg

America prepared Bat bomb to take revenge from japan

नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना (Coronavirus) महामारी का दंश झेल रही है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस वायरस के लिए चमगादड़ों को जिम्मेदार मान रहे हैं। हालांकि इस बात की पूरी तरह पुष्टी नहीं हुई है। आने वाले दिनों ये बात साफ हो जाएगी कि कोरोन चमगादड़ों (Bat) की वजह से फैला है या नहीं। लेकिन आज हम बताएंगें की कभी इन चमगादड़ों का इस्तेमाल बम बनाने के लिए किया था।

धारदार चाकुओं से होता है दुनिया का सबसे खतरनाक Body Massage, लगती है लोगों की भीड़

जी हां, अमेरिका ने 1940 के दशक में एक प्रयोग शुरू किया था। इस प्रयोग में चमगादड़ों पर बम (Bat bomb) बांध दिए जाते थे। जैसे ही बम का कनस्तर गिराया जाता हजारों छोटे चमगादड़ नैपैम को लिए उड़ते और नीचे किसी इमारत पर बैठते। योजना थी एक ही शहर में एक साथ कई जगह आगजनी करने की जाए।

कैसे हुई थी शुरूआत?

चमगादड़ बम की शुरुआत 7 दिसंबर 1941 को अमेरिका के डेंटिस्ट लिटिल एस. एडम्स (Little S Adam’s) ने की थी। दरअसल, एडम्स छुट्टियां मनाने अमेरिका न्यू मेक्सिको के Carlsbad Caverns National Park गए हुए थे। यहीं पर उन्होंने रेडियो पर खबर सुनी कि जापानियों ने अमेरिका की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक पर्ल हार्बर को तबाह कर दिया है। इस खबर ने एडम्स को गुस्से से भर दिया।इस खबर को सुनने के बाद एडम्स ने जापान पर चमगादड़ बम गिराने का आइडिया आया ।
मजह कुछ ही दिनों में डॉक्टर ने बम बनाने का काम पूरा कर लिया। और अपना आइडिया व्हाइट हाउस तक पहुंचाई.। डॉ. एडम्स उस वक्त अमेरिका के राष्ट्रपति हरे फ्रैंकलिन डिलानो रूजवेल्ट की पत्नी को जानते थे। उन्हीं के जरिए डॉक्टर ने राष्ट्रपति को समझाया था कि वो चमगादड़ों के साथ छोटे ज्वलनशील बम का इस्तेमाल करेंगे। इन चमगादड़ों को एक कंटेनर में ले जाकर पैराशूट के जरिए जापान में उतारा जाएगा।
चमगादड़ जिस बॉक्स में बंद होंगे वो भी एक छोटे धमाके से खुलेगा। फिर जापानी घरों में आग लग जाएगी और कई शहर रातों-रात खाक हो जाएगें। राष्ट्रपति को आइडिया पसंद आ गया। व्हाइट हाउस की तरफ से इसकी जिम्मेदारी National Defense Research Committee को सौंपी।

हो गई गड़बड़

सारा प्लान तैयार था लेकिन तभी गड़बड़ हो गई। दरअसल, गलती से बम लगे कुछ चमगादड़ सेना की गिरफ्त से छूट गए और ये फ्यूअल टैंक के पास पहुंच गए। मिलिट्री को ये महसूस हुआ कि ये ऑपरेशन देश को भी खतरे में डाल सकता है। जिसके बाद इसे बंद कर दिया गया।

Home / Hot On Web / जब America ने Japan को खत्म करने लिए बनाया था ‘चमगादड़ बम’, जानें कैसे करता था ये काम?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो