फेक अलर्ट: क्या मोदी सरकार बंद करने जा रही है 2 हजार के नोट? जानें इस वायरल मैसेज का सच

फेक अलर्ट: क्या मोदी सरकार बंद करने जा रही है 2 हजार के नोट? जानें इस वायरल मैसेज का सच

Prakash Chand Joshi | Updated: 12 Oct 2019, 10:42:47 AM (IST) हॉट ऑन वेब

  • फेसबुक से ट्विटर तक हर जगह वायरल हो रहा है ये संदेश

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने जब नोटबंदी की तो हर तरफ हाहाकार सा मच गया। बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगी क्योंकि सरकार ने पुराने 500 और 1000 के नोट को बंद कर दिया था। इनकी जगह पर नए 500 और पहली बार 2000 के नोट को उतारा गया। लेकिन अब सोशल मीडिया पर खबरें हैं कि सरकार इस 2 हजार के नोट को बंद करने जा रही है। चौंकिए मत क्योंकि हम आपको इस वायरल मैसेज की पूरी सच्चाई तक ले जाएंगे।

modi1.png

पहले जानते हैं मामला

दरअसल, वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर इन दिनों एक मैसेज बड़ी ही तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक 1 जनवरी 2020 से नए 1000 के नोट जारी करने वाला है और 2000 रुपये के सारे नोट वापल ले लिए जाएंगे। मैसेज में ये भी लिखा है कि 10 में सिर्फ 50 हजार रुपये के नोट बदले जाएंगे। इसके बाद 10 अक्टूबर के बाद आप अपने 2 हजार के नोट को नहीं बदल पाएंगे। इसके बाद तो लोग परेशान ही हो गए कि आखिर आरबीआई ऐसा क्यों कर रही है?

modi2.png

सच्चाई का लगाया पता

वहीं हमने इस मैसेज की सच्चाई जाननी चाही, ताकि लोगों को दुविधा हो रही है उसे दूर किया जा सके। हमने इस वायरल मैसेज की पड़ताल की, तो हमने पाया कि ये मैसेज पूरी तरह गलत और लोगों को भ्रमित करने वाला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक, ये मैसेज पूरी तरह फेक है। उन्होंने साफ किया कि सरकार या आरबीआई की 2 हजार के नोट को बंद करने की कोई योजना नहीं है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि कुछ लोग इस मैसेज को लोगों को भ्रमित करने के लिए फैला रहे हैं और ये मैसेज पूरी तरह गलत है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned