scriptफेक अलर्ट: क्या मोदी सरकार बंद करने जा रही है 2 हजार के नोट? जानें इस वायरल मैसेज का सच | Are the 2 thousand notes going off message goes viral | Patrika News
हॉट ऑन वेब

फेक अलर्ट: क्या मोदी सरकार बंद करने जा रही है 2 हजार के नोट? जानें इस वायरल मैसेज का सच

फेसबुक से ट्विटर तक हर जगह वायरल हो रहा है ये संदेश

नई दिल्लीJan 11, 2020 / 08:53 pm

Prakash Chand Joshi

modi government

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने जब नोटबंदी की तो हर तरफ हाहाकार सा मच गया। बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगी क्योंकि सरकार ने पुराने 500 और 1000 के नोट को बंद कर दिया था। इनकी जगह पर नए 500 और पहली बार 2000 के नोट को उतारा गया। लेकिन अब सोशल मीडिया पर खबरें हैं कि सरकार इस 2 हजार के नोट को बंद करने जा रही है। चौंकिए मत क्योंकि हम आपको इस वायरल मैसेज की पूरी सच्चाई तक ले जाएंगे।

modi1.png

पहले जानते हैं मामला

दरअसल, वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर इन दिनों एक मैसेज बड़ी ही तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक 1 जनवरी 2020 से नए 1000 के नोट जारी करने वाला है और 2000 रुपये के सारे नोट वापल ले लिए जाएंगे। मैसेज में ये भी लिखा है कि 10 में सिर्फ 50 हजार रुपये के नोट बदले जाएंगे। इसके बाद 10 अक्टूबर के बाद आप अपने 2 हजार के नोट को नहीं बदल पाएंगे। इसके बाद तो लोग परेशान ही हो गए कि आखिर आरबीआई ऐसा क्यों कर रही है?

modi2.png

सच्चाई का लगाया पता

वहीं हमने इस मैसेज की सच्चाई जाननी चाही, ताकि लोगों को दुविधा हो रही है उसे दूर किया जा सके। हमने इस वायरल मैसेज की पड़ताल की, तो हमने पाया कि ये मैसेज पूरी तरह गलत और लोगों को भ्रमित करने वाला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक, ये मैसेज पूरी तरह फेक है। उन्होंने साफ किया कि सरकार या आरबीआई की 2 हजार के नोट को बंद करने की कोई योजना नहीं है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि कुछ लोग इस मैसेज को लोगों को भ्रमित करने के लिए फैला रहे हैं और ये मैसेज पूरी तरह गलत है।

Home / Hot On Web / फेक अलर्ट: क्या मोदी सरकार बंद करने जा रही है 2 हजार के नोट? जानें इस वायरल मैसेज का सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो