scriptकुत्ते ने दो पैरों से कर दिखाया ऐसा कारनामा, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम | Athletic dog sets Guinness World Record for most skips on hind legs in 30 seconds | Patrika News
हॉट ऑन वेब

कुत्ते ने दो पैरों से कर दिखाया ऐसा कारनामा, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

दुनिया में इतने सारे टैलेंटेड लोग भरे पड़े हैं जिन्होंने अजीबो-गरीब कारनामें करके वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बना ली है। मगर क्या आपने किसी जानवर को वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते देखा है। हाल ही में गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड नेएक वीडियो शेयर की है जिसमें एक कुत्ता वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाता नजर आया।

Jan 12, 2023 / 04:09 pm

Archana Keshri

Athletic dog sets Guinness World Record for most skips on hind legs in 30 seconds

Athletic dog sets Guinness World Record for most skips on hind legs in 30 seconds

वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित करने और पहले से बने रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए इंसानों और जानवरों के नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जाता है। दुनिया में अब तक ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जा चुके हैं जो काफी अजीबो गरीब होते हैं। कुछ अजूबे तो ऐसे हैं, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए बरसों प्रैक्टिस करते हैं, कई तरह के त्याग करते हैं और फिर जब वे रिकॉर्ड बना लेते हैं, तो रातों रात दुनियाभर में फेमस हो जाते हैं। अब तक तो हम ये बातें इंसानों द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड के बारे में कर रहे थे। लेकिन क्या आपको पता है, अब जानवरों ने भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाना चालु कर दिया है। हाल ही में एक कुत्ते का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।
कुत्ते और मालिक ने मिल कर बनाया ये रिकॉर्ड
सोशल मीडिया पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के पेज पर हाल ही में एक आदमी के साथ-साथ एक कुत्ते को रस्सी कूदते हुए दिखाने वाली एक पोस्ट अपलोड की गई है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने जर्मनी के एक कुत्ते, बालू और उसके मालिक वुल्फगैंग लौएनबर्गर का वीडियो पोस्ट किया है। बालू ने पिछले दो पैरों पर सबसे ज्यादा बार किसी कुत्ते के द्वारा रस्सी कूदने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8h5jlx
रिकॉर्ड बनाने के लिए कूत्ते और मालिक ने की खूब प्रैक्टिस
वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे कुत्ता अपने मालिक के साथ कूद रहा है। दोनों के बीच समन्वय को देख आपको समझ आ ही गया होगा कि इसके लिए उन्होंने काफी प्रैक्टिस की होगी। कुत्ते और मालिक ने मिलकर 30 सेकंड में सबसे ज्यादा स्किप करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।
30 सेकंड में 32 बार कूदा कुत्ता
दोनों की मेहनत रंग लाई और इस खिताब को हासिल कर पाने में सफल रहे। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर कर लिखा, “30 सेकंड में दो पैरों पर एक कुत्ते जिसका नाम बालू है और उसके मालिक वोल्फगैंग लाउनबर्गर ने 32 बार रस्सी कूद कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया गया है।” बता दें, कुत्ता बालू और उसके मालिक वोल्फगैंग दोनों जर्मनी के स्टकेनब्रॉक, नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया में रहते हैं।

यह भी पढ़ें

बिना खाए-पिए 11 दिनों तक लगातार उड़ता रहा ये पक्षी, 13000 किलोमीटर उड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा चुका है अपना नाम

Hindi News/ Hot On Web / कुत्ते ने दो पैरों से कर दिखाया ऐसा कारनामा, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो