scriptआरुषि हत्याकांड: आज ही के दिन हुई थी ये बड़ी घटना, जिसे अब तक नहीं भूल पाए लोग | before 11 years ago on 15 and 16 may arushi and hemraj murder happened | Patrika News
हॉट ऑन वेब

आरुषि हत्याकांड: आज ही के दिन हुई थी ये बड़ी घटना, जिसे अब तक नहीं भूल पाए लोग

सीबीआई ने तलवार दंपति पर उठाई उंगली
राजेश तलवार ने हेमराज पर लगाया था हत्या का आरोप
राजेश और नूपुर तलवार को हुई जेल लेकिन 2017 निर्दोष साबित हुए

May 15, 2019 / 04:30 pm

Priya Singh

before 11 years ago on 15 and 16 may arushi and hemraj murder happened

आरुषि हत्याकांड: आज ही के दिन हुई थी ये बड़ी घटना, जिसे अब तक नहीं भूल पाए लोग

नई दिल्ली। आरुषि हत्याकांड ( 2008 noida double murder case ) भारत का सबसे जघन्य व रहस्यमय हत्याकांड था जो 15–16 मई 2008 की रात नोएडा के सेक्टर 25 जलवायु विहार में हुआ। जलवायु विहार के एल-32 फ्लैट में 15-16 मई, 2008 की रात हए आरुषि हेमराज हत्याकांड को आज 11 साल बाद भी अनसुलझा ही माना जाता है। आज भी सबके के ज़हन में यह सवाल उठता है कि आखिर आरुषि को क्यों और किसने मारा होगा। इस हत्याकांड का राज़ साल 2008 की 15 मई की रात से 16 मई की सुबह छुपा है। 16 मई को आरुषि का शव मिलने तक इस हत्याकांड को पूरा देश जान चुका था।

साल 2015 में बॉलीवुड की Talvar तलवार फिल्म बनी। हत्याकांड की तरह यह फिल्म भी अंत तक आरुषि के हत्यारों तक नहीं पहुंच पाती है। असल में इस हत्या की असली कहानी 15 रात से-16 मई के बीच में छिपी हुई है। आरुषि हत्याकांड भारत वह हत्याकांड है जिसपर खुले आम पुलिस प्रशासन के साथ हमारी न्याय व्यवस्था पर सवाल उठाया गया। हैरान करने वाली बात यह है कि यह हत्याकांड उस समय हुआ जब आरुषि के माता-पिता दोनों ही अपने फ्लैट में मौजूद थे। आरुषि के पिता का दावा था कि नौकर हेमराज ने ही उनकी बेटी की हत्या की है। लेकिन दो दिन बाद जब छत से हेमराज का शव मिला तो पूरी कहानी ही पलट गई।

इस हत्याकांड ने हर बार अलग-अलग मोड़ लिए। आरुषि और हेमराज की हत्या करने का इलज़ाम आरुषि के माता-पिता के साथ नौकर हेमराज के साथियों पर भी लगाया गया। 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीआई अदालत ने आरुषि-हेमराज के दोहरे हत्याकांड में राजेश और नूपुर तलवार को आईपीसी की धारा 302/34 के तहत उम्रक़ैद की सजा सुनाई। लेकिन 12 अक्टूबर 2017 को इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा आरुषि के माता-पिता को निर्दोष करार दे दिया गया और वे जेल से रिहा हो गए।

Home / Hot On Web / आरुषि हत्याकांड: आज ही के दिन हुई थी ये बड़ी घटना, जिसे अब तक नहीं भूल पाए लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो