scriptटूटकर जमीन पर आ गिरा 400 साल पुरानी चारमीनार का हिस्सा, रख-रखाव को लेकर उठ रहे सवाल | chunk of Charminar minarets falls down | Patrika News
हॉट ऑन वेब

टूटकर जमीन पर आ गिरा 400 साल पुरानी चारमीनार का हिस्सा, रख-रखाव को लेकर उठ रहे सवाल

देर रात जमीन पर गिर गया चारमीनार का हिस्सा
रख-रखाव में लापरवाही का लग रहा है आरोप
दुनियाभर में प्रसिद्ध है चारमीनार

May 03, 2019 / 01:38 pm

Vineet Singh

chaarmeenar

टूटकर जमीन पर आ गिरा 400 साल पुरानी चारमीनार का हिस्सा, रख-रखाव को लेकर उठ रहे सवाल

नई दिल्ली: हैदराबाद ( hyderabaad ) ही शान बन चुके और दुनियाभर में मशहूर चारमीनार ( Hyderabaad Charminar ) का एक हिस्सा अचानक टूटकर जमीन पर गिरने से हड़कंप मच गया है। आपको बता दें कि हैदराबाद को इसी चारमीनार की वजह से इसे दुनियाभर में पहचाना जाता है। लेकिन शुक्रवार रात अचानक मीनार का एक हिस्सा टूटकर जमीन पर आ गिरा। यह हादसा उस वक्त हुआ जब मौके पर मरम्मत का काम चल रहा था। इस हादसे में गनीमत ये रही कि किसी को चोट नहीं आई।
लड़के के सिर पर लगी चोट ने उसे बना दिया गणित का जीनियस, बेहद हैरतअंगेज है ये मामला

चारमीनार का ये हिस्सा अचानक क्यों गिरा इस बात की जांच पुरातत्‍व विभाग के अधिकारी कर रहे हैं लेकिन इस घटना के बाद सवाल ये उठ रहा है कि क्या चारमीनार का रख-रखाव ठीक ढंग से नहीं किया जाता है।
आपको दें कि बीच में ऐसी भी खबरें आईं थी कि चारमीनार की मरम्मत के दौरान ड्रिल और हथौड़े का इस्तेमाल किया जा रहा था। 400 पुरानी चारमीनार की मरम्मत में हथौड़े और ड्रिल के इस्तेमाल पर सवाल खड़े किए गए थे। इसी बीच ये हादसा हो गया है।
वो राष्ट्रपति जिसकी जीत का ऐलान हुआ था जामा मस्जिद से, 8 साल की उम्र में छिन गया था पिता का साया

चारमीनार का निर्माण को कुतुब शाही वंश के पांचवें सुल्तान मुहम्मद कुली कुतब शाह ने 1591 में करवाया था। इस इमारत के चार टावर्स हैं जो आपस में एक साथ जुड़े हैं। चारमीनार हैदराबाद की मशहूर धरोहर में से एक है। ऐसे में इसके एक हिस्से के टूटने पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इस घटना के बाद अब इमारत के रख-रखाव को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Home / Hot On Web / टूटकर जमीन पर आ गिरा 400 साल पुरानी चारमीनार का हिस्सा, रख-रखाव को लेकर उठ रहे सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो