सावधान! लगातार सिरदर्द होना भी Covid-19 के लक्षण, बिल्कुल ना करें नजरअंदाज

-Coronavirus Symptoms: भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना ( Covid-19 Virus ) संकट से जूझ रही है।
-कोरोना के लक्षण ( Coronavirus Infection ) सामान्य बुखार की तरह ही होते हैं।
-अब इसके नये लक्षण ( Covid-19 New Symptoms ) भी सामने आ रहे हैं।
-कोरोना संक्रमण मरीजों के हृदय और फेफड़े जैसे महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित कर सकता है।
-लगातार सिरदर्द होना भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं।

By: Naveen

Published: 08 Oct 2020, 04:14 PM IST

नई दिल्ली।
Coronavirus symptoms भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना ( COVID-19 virus ) संकट से जूझ रही है। दुनिया में अब तक 3.5 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 10 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना के लक्षण ( coronavirus s Infection ) सामान्य बुखार की तरह ही होते हैं। लेकिन, अब इसके नये लक्षण ( Covid-19 New Symptoms ) भी सामने आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण मरीजों के हृदय और फेफड़े जैसे महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित कर सकता है। लेकिन, अब इसका दायरा मस्तिष्क तक पहुंच गया है। ऐसे में लगातार सिरदर्द होना भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं।

Coronavirus से 9 घंटे तक रहता है सबसे ज्यादा खतरा, इसलिए जरूरी है ये काम: वैज्ञानिक

continuously headache may be symptoms of covid-19 virus

सिरदर्द होना भी कोरोना?
एनल्स ऑफ क्लिनिकल एंड ट्रांसलेशनल न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में शिकागो के विभिन्न नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन अस्पतालों में 509 कोरोनावायरस रोगियों के बीच एक सर्वेक्षण किया गया। जिसमें लगभग 38 फीसदी रोगियों ने कोरोना बीमारी के दौरान सिरदर्द का अनुभव किया था। यानी संक्रमण के दौरान मरीजों ने न्यूरोलॉजिकल लक्षणों की अधिक संभावना रखते थे। शोध में सामने आया कि कोरोना वायरस मनुष्य का मस्तिष्क पर बड़ा प्रभाव डालता है। मामूली या हल्का सिरदर्द या लगातार सिरदर्द संक्रमण का संकेत हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

Good News: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बड़ी कामयाबी, भारत में रिकवरी रेट रिकॉर्ड 85 फीसदी पार पहुंचा

continuously headache may be symptoms of covid-19 virus

सिरदर्द को समझना होगा
आमतौर पर तनाव भरे दिन के बाद लोगों को सिरदर्द होता है। या फिर मानसिक तनाव के कारण भी सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। लेकिन, कोरोना काल में इसे सामान्य नहीं समझना चाहिए। शोध में 82 % कोरोना मरीजों ने न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का अनुभव किया। जबकि, 43 फीसदी ने प्रारंभिक अवस्था में लक्षणों का अनुभव किया। वहीं, 63 फीसदी ने अस्पताल में रहने के दौरान न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का सामना किया। इसलिए इन संख्याओं से संकेत मिलता है कि सिरदर्द सबसे सामान्य न्यूरोलॉजिकल कोविद -19 लक्षणों में से एक है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned