scriptइस जीव के नीले खून से तैयार होगी Covid-19 Vaccine, 1 लीटर खून की कीमत 11 लाख | coronavirus horseshoe crab blood used for Covid-19 Vaccine | Patrika News
हॉट ऑन वेब

इस जीव के नीले खून से तैयार होगी Covid-19 Vaccine, 1 लीटर खून की कीमत 11 लाख

-Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( Covid-19 Vaccine ) का कहर जारी है। -तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं। -इसी बीच अब कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए एक दुर्लभ प्रजाति के जीव के नीले खून का इस्तेमाल किया जा रहा है।-इस जीव का नाम हॉर्सशू क्रैब ( Horseshoe Crab ) है। यह जीव 45 करोड़ साल से अमेरिका और साउथ एशिया ( South Asia ) के तटों पर पाए जाते हैं।

नई दिल्लीAug 10, 2020 / 04:02 pm

Naveen

coronavirus horseshoe crab blood used for Covid-19 Vaccine

इस जीव के नीले खून से तैयार होगी Covid-19 Vaccine, 1 लीटर खून की कीमत 11 लाख

नई दिल्ली।
Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( Covid-19 Vaccine ) का कहर जारी है। अब तक 20 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि, 7 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं। इसी बीच अब कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए एक दुर्लभ प्रजाति के जीव के नीले खून का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस जीव का नाम हॉर्सशू क्रैब ( Horseshoe Crab ) है। यह जीव 45 करोड़ साल से अमेरिका और साउथ एशिया ( South Asia ) के तटों पर पाए जाते हैं। इनकी एक लीटर खून ( Horseshoe Crab Blood Colour ) की कीमत 11 लाख रुपये है। बता दें कि हॉर्सशू क्रैब के नीले खून से वैक्सीन, दवाएं और स्टराइल लिक्विड्स बनते हैं।

Coronavirus Tips: कोरोना काल में जरूर करें ये तीन काम, आपके घर तक नहीं पहुंचेगा संक्रमण

covid-19_vaccine__horseshoe_02.jpg

हॉर्सशू क्रैब के खून से बनेगी कोरोना वैक्सीन
बता दें कि हॉर्सशू क्रैब का खून कोविड-19 की वैक्सीन डेवलप करने के काम लिया जा रहा है। इनका नीला खून ये सुनिश्चित करने में मदद करता है कि कहीं ड्रग में कोई खतरनाक बैक्टीरिया तो नहीं है। दवा कंपनियों का मानना है कि हॉर्सशू क्रैब में लिमुलस अमीबोसाइट लाइसेट (limulus amebocyte lysate) नाम का तत्व होता है, जो शरीर में एंडोटॉक्सिन (endotoxin) नाम का बुरा रासायनिक तत्व खोजता है।

कहां मिलते हैं हॉर्सशू क्रैब
रिपोर्ट के अनुसार, अटलांटिक, हिंद और प्रशांत महासागर में हॉर्सशू क्रैब पाए जाते हैं, लेकिन हाई टाइड में यह समुद्र की सतह तक आ जाते हैं। इनके नीले खून की अंतरराष्ट्रीय बाजार में 11 लाख रुपये है। हॉर्स शू केकड़े के खून का इस्तेमाल साल 1970 से वैज्ञानिक कर रहे हैं।

एक दिन में बने 2 रिकॉर्ड, 24 घंटे में 54000 मरीज लौटे घर, Corona टेस्ट 7 लाख से ज्यादा

covid-19_vaccine__horseshoe_01.jpg

दिल से निकलता है खून
हॉर्स शू केकड़ों का खून उनके दिल के पास छेद करके निकाला जाता है। एक केकड़े से 30 फीसदी खून निकाला जाता है, उसके बाद फिर उन्हें वापस समंदर में छोड़ दिया जाता है। 10 से 30% केकड़े खून निकालने की प्रक्रिया में मर जाते हैं। बता दें कि स्विट्जरलैंड की दवा कंपनी लोंजा ने अपने कोविड-19 वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए तैयारी कर रही है। वहीं, अमेरिका में ट्रायल करने के लिए दवा कंपनी को भारी मात्रा में लिमुलस अमीबोसाइट लाइसेट की जरूरत पड़ेगी।

Home / Hot On Web / इस जीव के नीले खून से तैयार होगी Covid-19 Vaccine, 1 लीटर खून की कीमत 11 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो