scriptCigarette बनाने वाली कंपनी ने तंबाकू से बना ली Corona vaccine, जल्द होगा Human Trial | Coronavirus vaccine from tobacco? British cigarette maker | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Cigarette बनाने वाली कंपनी ने तंबाकू से बना ली Corona vaccine, जल्द होगा Human Trial

ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (British American Tobacco) नाम की कंपनी ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना की वैक्सीन बना ली है और ये पूरी तरह से तंबाकू से बनाई गई है। कंपनी का कहना है कि वे बहुत ही जल्द इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल (human trial) करने जा रही है।

Jul 31, 2020 / 09:27 pm

Vivhav Shukla

coronavirus_vaccine_from_tobacco.jpg

Coronavirus vaccine from tobacco

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना (corona) संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रोजाना हजारों लोगों की जान रही है। आंकड़े की बात करें तो अब तक 1.7 करोड़ से अधिक लोग इस महामारी (Corona epidemic) से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं लगभग 7.2 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। हर देश Corona vaccine खोजने में लगा हुआ है ।

इनसब के बीच ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (British American Tobacco) नाम की कंपनी ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना की वैक्सीन बना ली है और ये पूरी तरह से तंबाकू से बनाई गई है। कंपनी का कहना है कि वे बहुत ही जल्द इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल (human trial) करने जा रही है।

भूलकर भी भाई की कलाई पर ना बांधे ये 5 राखी, आ सकती है मुसीबत!

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश-अमेरिकी फर्म टोबैको (British American Tobacco) का दावा कि है कि अन्य तकनीक के मुकाबले हम जिस तकनीक से जो दवा तैयार कर रहे हैं, उससे कम समय में ज्यादा वैक्सीन (Corona vaccine) तैयार की जा सकती है। अपने लकी स्ट्राइक सिगरेट (Lucky Strike Cigare) के जाने वाली इस कंपनी ने बताया है कि वह तंबाकू की पत्तियों से निकाले गए प्रोटीन से वैक्सीन बनाया जा रहा है।

कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर किंग्सले व्हीटन (Kingsley Wheaton) ने कहा कि हमने अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से ह्यूमन ट्रायल की अनुमति की अर्जी डाल चुकी है। जैसी ही हमें अनुमति मिल जाती है इसका ह्यूमन ट्रायल शुरू हो जाएगा और हम कोरोना वायरस महामारी (Corona virus epidemic) से लोगों को बचा सकें।

व्हीटन (Kingsley Wheaton)ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हम अलग तरीके से वैक्सीन बना रहे हैं। हमने तंबाकू के पौधे से प्रोटीन निकालकर उसे कोविड-19 वैक्सीन के जीनोम (Genome of the COVID-19 vaccine)के साथ मिक्स कराया है. जिससे हमारी वैक्सीन तैयार हुई है। उन्होंने आगे कहा कि इस तरह से वैक्सीन बनाने में समय कम लगता है

Corona को लेकर बड़ा खुलासा, वैज्ञानिकों ने कहा- ‘पानी से पूरी तरह मर जाता है वायरस’

बताते चलें दुनियाभर में इस समय दुनिया में 24 वैक्सीन (COVID-19 vaccine)) पर क्लीनिकल ट्रायल्स चल रहे हैं. जबकि इनकी सफलता का दर अब तक 10 फीसदी ही दिखाई दे रही है।

Home / Hot On Web / Cigarette बनाने वाली कंपनी ने तंबाकू से बना ली Corona vaccine, जल्द होगा Human Trial

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो